दिल्ली में बढ़ी गलन, सर्द हवाओं एवं पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हिमपात के कारण गिरा पारा

बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान गिर कर 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान रहा।

Author Edited By Sanjay Dubey नई दिल्ली | Updated: November 19, 2020 4:57 PM
दिल्ली में बढ़ी सर्दी, न्यूनतम तापमान में आई गिरावट।

सर्द हवाओं एवं पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हिमपात के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिर कर 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी। विभाग ने बताया कि दिल्ली में बृहस्पतिवार को दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। बुधवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था ।

मौसम विभाग के अनुसार सामान्य तौर पर सफदरजंग वेधशाला 19 से 21 नवंबर के बीच न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज करती है। इसके अनुसार 22 नवंबर से 26 नवंबर के बीच औसत न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने इससे पहले कहा था कि पिछले चार पांच सालों की अपेक्षा इस साल नवंबर महीने के अधिक सर्द रहने का अनुमान है।

भारतीय मौसम विभाग ने इससे पहले दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट का अनुमान लगाया था क्योंकि पहाड़ी इलाकों में हिमपात होने के साथ साथ सर्द हवा चलनी शुरू हो चुकी है ।

विभाग के अधिकारियों के अनुसार 16 नवंबर को छोड़ कर इस इस महीने न्यूनतम तापमान सामान्य से दो—तीन डिग्री सेल्सियस कम ही दर्ज किया गया है।

Next Stories
1 दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब, IMD ने जताई प्रदूषण बढ़ने की आशंका; पराली जलाने से बिगड़ रहा राजधानी का हाल
2 कांग्रेस में बढ़ रही दरार, कपिल सिब्बल के करीबियों ने कहा, पार्टी नहीं चाहती थी हम बिहार में प्रचार करें
3 दिल्ली के बाद हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, केंद्र ने तैनात की हाई लेवल टीम
यह पढ़ा क्या?
X