ताज़ा खबर
 

ऑनलाइन बेच रहा था फर्नीचर, खरीदार ने नेट ट्रांजैक्शन कह Paytm और Google Pay के जरिए खाते से उड़ा लिए 1 लाख रुपये

पुलिस के मुताबिक, तीन बाद राजेंद्र शर्मा नाम के एक शख्स ने उन्हें फोन कॉल कर फर्नीचर खरीदने की इच्छा जाहिर की। डील फाइनल होने के बाद राजेंद्र ने पेमेंट गेटवे (ऑनलाइन एप) के जरिए अमाउंट का भुगतान करने की बात कही।

पेटीएम फ्रॉड के कई मामले सामने आए हैं।

एक शख्स को फर्नीचर को ऑनलाइन बेचना भारी पड़ गया। फर्नीचर तो बिका नहीं उल्टा वह एक लाख रुपए की धोखाधड़ी का शिकार हो गया। मामला मुंबई के ठाणे इलाके का है। बीते साल 21 दिसंबर को पाटलिपड़ा के निवासी ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की जिसमें उन्होंने अपने फर्नीचर को बेचने की इच्छा जाहिर की।

पुलिस के मुताबिक, तीन बाद राजेंद्र शर्मा नाम के एक शख्स ने उन्हें फोन कॉल कर फर्नीचर खरीदने की इच्छा जाहिर की। डील फाइनल होने के बाद राजेंद्र ने पेमेंट गेटवे (ऑनलाइन एप) के जरिए अमाउंट का भुगतान करने की बात कही। पुलिस के मुताबिक राजेंद्र ने पीड़ित से कहा कि वह पेटीएम और गूगल पे के जरिए पेमेंट करना चाहता है।

इसके बाद फर्नीचर बेचने वाले शख्स के अकाउंट से 1.01 लाख रुपए निकाल लिए गए। ये अमाउंट पेटीएम और गूगल के जरिए तीन ट्रांजेक्शन के जरिए निकाले गए। जब उन्हें एहसास हुआ कि उनके खाते से पैसे निकाल लिए गए हैं और वह धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं तो फिर पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई।

इसके बाद जब राजेंद्र शर्मा से इस बारे में बात की गई तो उसने आश्वासन दिया कि वह पैसे लौटा देगा। पुलिस के मुताबिक अज्ञात आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 420 (धोखाधड़ी) के तहत अपराध दर्ज किया गया है और मामले की जांच चल रही है।

गौरतलब है कि साइबर धोखाधड़ी के रोजाना कई मामले सामने आते रहते हैं। साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार कई स्तर पर काम कर रही है लेकिन चूना लगाने वाले कोई न कोई नया तरीका ढूंढकर लोगों को ठग रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मुस्लिमों को बीजेपी MLA की धमकी? ‘हम 80 फीसदी, तुम 18 फीसदी’; CAA का विरोध किया तो अंजाम बुरा होगा
2 ‘अपनी पर आ गए तो छुड़वा दूंगा सारे नखड़े’, CAA का विरोध कर रहे लोगों को बीजेपी विधायक की धमकी
3 घर में पड़ी थी लाश, अतिक्रमण हटाने आए अफसरों ने बुल्डोजर से करवा दिया जमींदोज, मलबे से निकाल किया दाह संस्कार
ये पढ़ा क्या?
X