ताज़ा खबर
 

मेघालय चुनाव नतीजे 2018: 21 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, एनपीपी ने जीती 19 सीटें, अन्य के खाते में 17 सीटें

Meghalaya Election Chunav Result 2018 (मेघालय विधानसभा चुनाव नतीजे 2018): राज्य विधानसभा 2013 के चुनावों में मेघालय में 87.97 फीसदी मतदान हुआ था। मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने मतदान के दिन आत्मविश्वास के साथ कहा था कि कांग्रेस दोबारा से सत्ता में वापसी करेगी।

Meghalaya Assembly Election Result 2018: मेघालय विधानसभा चुनाव में 21 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा हुआ है वहीं एनपीपी ने 19 सीटें जीती है।

Meghalaya Assembly Election/Chunav Result 2018 : मेघालय में मतगणना पूरी हो चुकी है। 21 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा हुआ है वहीं एनपीपी ने 19 सीटें जीती है। अन्य के खाते में 17 सीटें और बीजेपी के खाते में केवल 2 सीटें ही आ सकी हैं। मेघालय में 60 सदस्यीय विधानसभा सीट के लिए गत 27 फरवरी को मतदान हुआ था। राज्य के कुल 18.9 लाख मतदाताओं में से 75 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था। नई दिल्ली में उपचुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने बताया था कि मेघालय में मतदान शांतिपूर्ण रहा। वहीं, मुख्य चुनाव अधिकारी फ्रेडरिक रॉय खारखोनगोर ने कहा, “करीब 180 मतदान केंद्रों पर 31 ईवीएम मशीनों और 41 वीवीपैट मशीनों में तकनीकी खराबी की खबरें आई थी।” राज्य विधानसभा 2013 के चुनावों में मेघालय में 87.97 फीसदी मतदान हुआ था। मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने मतदान के दिन आत्मविश्वास के साथ कहा था कि कांग्रेस दोबारा से सत्ता में वापसी करेगी।

कांग्रेस राज्य पर एक दशक से राज कर रही है और पार्टी ने सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जिसमें से 59 सीटों पर मतदान हुआ था। विलियमनगर सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के उम्मीदवार जोनाथन संगमा की 18 फरवरी को ईस्ट गारो हिल्स जिले में आईईडी विस्फोट में मौत के बाद इस सीट पर मतदान रद्द कर दिया गया। इस विधानसभा चुनाव में कुल 18,09,818 मतदाताओं ने 361 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए मतदान किया है।

Tripura Election Result 2018 Highlights

Meghalaya Assembly Election/Chunav Result 2018 Highlights (मेघालय विधानसभा चुनाव नतीजे 2018):

– कांग्रेस ने 13 सीटें जीत ली हैं और एनपीपी ने 8 सीटों पर कब्जा कर लिया है। बीजेपी ने भी दो सीटों पर जीत हासिल कर ली है।

– अभी तक 26 सीटों के नतीजे आ गए हैं। इन सीटों में से कांग्रेस ने 11 पर और एनपीपी ने 5 पर कब्जा किया है। वहीं बीजेपी ने 1 सीट जीती है। इसके अलावा 9 सीटों पर अन्य ने जीत हासिल की है। वहीं 9 सीटों पर अभी कांग्रेस आगे चल रही है। एनपीपी भी 14 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

– अभी तक 18 सीटों पर स्पष्ट नतीजे आ गए हैं। इन 18 सीटों में से कांग्रेस ने 9 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और एनपीपी ने तीन पर जीत दर्ज की है। बाकी 6 सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा 11 पर कांग्रेस आगे चल रही है और 16 सीटों पर एनपीपी बढ़त बनाए हुए है। 2 पर बीजेपी आगे चल रही है। वहीं 12 सीटों पर अन्य आगे चल रही है।

– अभी तक आए रुझानों के मुताबिक यहां कांग्रेस ने एनपीपी को पछाड़ दिया है। कांग्रेस 20 पर तो एनपीपी 19 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी तीन सीटों पर आगे है।

– कांग्रेस इस वक्त 21 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं एनपीपी 19 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बीजेपी 3 और अन्य 16 पर आगे चल रहे हैं।

– मैरान्ग (Mairang) से मेटबाह लिंगदोह (यूडीपी) और मावथाद्राइशान (Mawthadraishan) से ब्रॉल्डिंग नॉन्गसीज (Brolding Nongsiej, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी) ने जीत दर्ज की है। वहीं नोंगक्रेम से लम्बोर मालजियांग (निर्दलीय) और सोईयॉन्ग से सैमलीन मालजियांग (अन्य) ने जीत हासिल की है।

यहां क्लिक करके पढ़ें विनर्स की पूरी लिस्ट

– ईस्ट शिलॉन्ग से मैजल अम्परीन लिंगदोह (कांग्रेस) ने जीत दर्ज कर ली है। नॉर्थ शिलॉन्ग से एडलबर्ट नॉन्ग्रम (अन्य) ने जीत हासिल की है।

– कांग्रेस और एनपीपी में कांटे की टक्कर हो रही है। इस वक्त कांग्रेस 20 सीटों पर आगे है, तो एनपीपी 18 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी 7 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। 14 सीट पर अन्य आगे चल रही है।

– कांग्रेस 21 सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं एनपीपी 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। 7 पर बीजेपी तो 14 सीटों पर अन्य आगे चल रही है।

– कांग्रेस 20 सीटों पर आगे चल रही है। एनपीपी 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बीजेपी 7 सीटों पर आगे चल रही है।

Nagaland Election Result 2018 Highlights

– कांग्रेस इस वक्त 19 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं एनपीपी 15 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बीजेपी 7 सीटों पर आगे चल रही है। अन्य 13 सीटों पर आगे चल रहा है।

– कांग्रेस इस वक्त 20 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं एनपीपी 14 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बीजेपी 6 सीटों पर आगे चल रही है।

– कांग्रेस 18 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं एनपीपी 13 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बीजेपी 6 सीटों पर आगे चल रही है।

– कांग्रेस और एनपीपी के बीच कांटे की टक्कर होती दिख रही है। कांग्रेस जहां 14 सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं एनपीपी 13 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बीजेपी चार सीटों पर आगे चल रही है।

– कांग्रेस ने बढ़त बना ली है और 13 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं एनपीपी 11 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी 4 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

– कांग्रेस 12 सीटों पर आगे चल रही है। एनपीपी ने 11 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। बीजेपी चार सीटों पर आगे चल रही है।

– एनपीपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होती दिख रही है। दोनों पार्टियां 11-11 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं बीजेपी ने 4 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है।

– एनपीपी 11 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस ने 9 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। बीजेपी 4 सीटों पर आगे है।

– एनपीपी 10 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस ने 8 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। बीजेपी 4 सीटों पर आगे चल रही है।

– एनपीपी ने 9 सीटोें पर बढ़त बना ली है। वहीं कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है। बीेजेपी ने यहां 4 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है।

– एनपीपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होती दिख रही है। एनपीपी 8 सीटों पर आगे चल रही है तो कांग्रेस ने 7 सीटों पर बढ़त बना ली है। वहीं बीजेपी 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

– मेघालय में काउंटिंग शनिवार सुबह 8 बजे से जारी है। शुरुआती रुझानों के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस 3-3 सीटों पर आगे चल रही हैं। वहीं एनपीपी एक सीट पर आगे चल रही है।

– मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने आत्मविश्वास के साथ कहा कि कांग्रेस दोबारा से सत्ता में वापसी करेगी। संगमा ने कहा कि उनकी पार्टी 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 31 के जादुई आंकड़े को पार करेगी। संगमा ने पत्रकारों से कहा, “मुझे राज्य के लोगों पर पूरा विश्वास है। मेरा मानना है कि उनका कांग्रेस पार्टी में पूरा विश्वास है। हम जादुई आंकड़े को जरूर पार करेंगे।”

– इस बार राज्य में 31 महिलाएं भी विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं। राज्य के कुल 340 मतदान केंद्रों को संवेदनशील और 580 को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया था। मेघालय विधानसभा चुनाव की मतगणना आज यानी शनिवार (3 मार्च) को होने वाली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App