चालीस संस्थान करेंगे 400 नए संस्थानों का ‘मार्गदर्शन’

मार्गदर्शन योजना के तहत बेहतर मान्यता रेकॉर्ड वाले संस्थान, अपेक्षाकृत नए संस्थानों को परामर्श देंगे।

फोटो सोर्स-पीआईबी।

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ‘मार्गदर्शन’ और ‘मार्गदर्शक’ योजना की शुरुआत की है। इनके माध्यम से नए संस्थानों को परामर्श दिया जाएगा। मार्गदर्शक के रूप में अब तक 40 संस्थानों को चुना गया है। हर एक संस्थान अपने आसपास के 10 से 12 नए संस्थानों को आगे बढ़ने में विभिन्न प्रकार से मदद करेगा। इस हिसाब से करीब 400 संस्थानों को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इन योजनाओं को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) ने तैयार किया है।

मार्गदर्शन योजना के तहत बेहतर मान्यता रेकॉर्ड वाले संस्थान, अपेक्षाकृत नए संस्थानों को परामर्श देंगे। इस दौरान परामर्शदाता संस्थानों में श्रेष्ठ व्यवहारों को नए संस्थानों को दिया जाएगा। इस संस्थानों को प्रशिक्षण कार्यशाला, सम्मेलन और भ्रमण जैसी गतिविधियां चलाने के लिए तीन साल की अवधि के लिए किस्तों में प्रति संस्थान 50 लाख रुपए दिए जाएंगे।

वहीं, मार्गदर्शक योजना के तहत अपने क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सेवानिवृत्त शिक्षकों को संस्थानों को नई राह दिखाने के लिए नियुक्त किया जाएगा। ये मार्गदर्शक संस्थानों में नियमित रूप से जाएंगे।

उनके परिसरों में रहेंगे और गुणवत्ता सुधार के लिए उनका मार्गदर्शन करेंगे ताकि वे राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) से मान्यता प्राप्त कर सकें। इस योजना के लिए आइआइटी और एनआइटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से 942 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 296 मार्गदशकों को चुना गया है।

एआइसीटीई ने डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए भी आदर्श पाठ्यचर्या तैयार की है। इसके लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा बोर्ड (एआइबीटीई) की सलाह पर 3 से 4 विशेषज्ञों का विषयवार दल बनाया था। ये विशेषज्ञ शिक्षा जगत के अलावा उद्योगों से भी लिए गए थे। इन दलों की कई बैठकों के बाद आदर्श पाठ्यचर्या तैयार की गई है।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
Next Stories
1 अयोध्या विवाद: 18 अक्टूबर तक पूरी होगी सुनवाई, निर्णय नवंबर के दूसरे सप्ताह में
2 ममता बनर्जी के ‘रंग’: 4 माह पहले थप्पड़ मारने की जताई थी इच्छा, अब नरेंद्र मोदी से मिल दी कुर्ता-मिठाई, कल जसोदाबेन को दी थी साड़ी
3 ‘खुदा न करे कि हमारा आदर्श बीजेपी हो’, डिबेट में मुस्लिम स्कॉलर का एंकर पर तंज
यह पढ़ा क्या?
X