मनोहर पर्रिकर: गोवा की सड़कों पर अक्सर स्कूटर से निकल जाते थे, हर वक़्त दिमाग में रहता था काम

Manohar Parrikar Death News: भाजपा कार्यकर्ताओं की एक बैठक में उन्होंने कहा था कि लोग मुझसे अक्सर पूछते हैं कि क्या मैं स्कूटर से अब सफर करता हूं या नहीं। मैं उन्हें बताना चाहूंगा कि अब मैं स्कूटर नहीं चलाता।

manohar parrikar, manohar parrikar death news, manohar parrikar death news, manohar parrikar dead, goa cm death news, goa chief minister death news, manohar parrikar dead, manohar parrikar health, manohar parrikar illness, goa cm parrikar, manohar parrikar news, manohar parrikar news today, Goa government, manohar parrikar health news, Goa Chief Minister, Goa Congress, Goa BJP, goa cm manohar parrikar, goa cm health news, manohar parrikar latest news, Manohar Parrikar Health condition, Goa News, Goa CM Latest Newsगोवा की सड़कों पर घूमते मनोहर पर्रिकर। (Express Photo by Nirmal Harindran)

Manohar Parrikar Death News: गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया है। वो 63 साल के थे। पणजी में अपने बेटे के घऱ पर उन्होंने रविवार (17 मार्च) को आखिरी सांस ली। उन्हें एक ईमानदार, कर्मठ और सादगी जीवन जीने वाले नेता के रूप में याद किया जाता रहेगा। अपने सफल राजनीतिक जीवन के दौरान भी पर्रिकर को अक्सर गोवा की सड़कों पर स्कूटर दौड़ाते देखा जाता था। हालांकि, एक इंटरव्यू में उन्होंने यह बात कबूल की थी कि अक्सर उनके दिमाग में कुछ न कुछ चलता रहता था, इस वजह से उन्होंने बाद में स्कूटर चलाना छोड़ दिया था।

भाजपा कार्यकर्ताओं की एक बैठक में उन्होंने कहा था, ‘लोग मुझसे अक्सर पूछते हैं कि क्या मैं स्कूटर से अब सफर करता हूं या नहीं। मैं उन्हें बताना चाहूंगा कि अब मैं स्कूटर नहीं चलाता। मेरे दिमाग में मेरे काम से संबंधित बातें हमेशा घूमती रहती हैं, मैं हमेशा अपने काम के बारे में सोचता रहता हूं। ऐसे में अगर मैं स्कूटर चलाऊंगा तब मैं सड़क हादसे का शिकार हो सकता हूं क्योंकि मेरा दिमाग कहीं और रहता है।’

पर्रिकर सादगी के पर्याय थे। वो अक्सर हाफ शर्ट और सादे पैंट में दिखते थे। उन्हें अक्सर चाय की दुकान पर सादगीपूर्ण जीवन में देखा जा सकता था। एक शादी समारोह में उन्हें लाइन में लगा हुआ देखा गया था। उस वक्त उनकी यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। साल 2014 में जब पर्रिकर सीएम थे और उनके बेटे की शादी हुई थी, तब भी उन्होंने बहुत सादे कपड़े पहने थे। इतना ही नहीं वो शादी के अगले दिन ही सुबह-सुबह दफ्तर पहुंच गए थे।

पर्रिकर को साइकिल चलाते हुए भी देखा जा चुका था। मनोहर पर्रिकर का इलाज अमेरिका के अलावा नई दिल्ली के एम्स और मुंबई के एक प्राइवेट अस्पताल में भी चला लेकिन उन्हें नहीं बचाया जा सका। 14 मार्च 2017 से पहले वो 2000 से 2002, 2002 से 2005 और 2012 से 2014 में भी गोवा के मुख्यमंत्री रह चुके थे।

Next Stories
1 मनोहर पर्रिकर का निधन, कांग्रेस ने सरकार बनाने का ठोका दावा
2 कौन हैं जस्टिस पी सी घोष? बनने जा रहे देश के पहले लोकपाल
3 मोदी की जीत के लिए RSS की खास रणनीति, कर्नाटक, केरल और पश्चिम बंगाल का तैयार है मास्टरप्लान
यह पढ़ा क्या?
X