ताज़ा खबर
 

‘नया भारत पुराने ढर्रे पर चलने को तैयार नहीं’, मन की बात में बोले पीएम मोदी, कहा- बच्चों को रॉकेट लॉन्चिंग दिखाने के लिए प्रिंसिपल बनाएं योजना

पीएम मोदी ने हुनर हाट में भारत की विशालता एवं विविधता के दर्शन होने का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले तीन वर्ष में हुनर हाट से करीब तीन लाख कारीगरों को रोजगार के अवसर मिले हैं जिसमें महिलाओं की काफी संख्या है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: February 23, 2020 12:49 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देश को संबोधित किया। (indian express file)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 62वें ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देश को संबोधित करते हुए ‘हुनर हाट’ पर बात की। इस साल पीएम मोदी का यह दूसरा मन की बात रेडियो कार्यक्रम था। पीएम मोदी ने हुनर हाट में भारत की विशालता एवं विविधता के दर्शन होने का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले तीन वर्ष में हुनर हाट से करीब तीन लाख कारीगरों को रोजगार के अवसर मिले हैं जिसमें महिलाओं की काफी संख्या है।

आकाशवाणी पर प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारे देश की विशालता और विविधता को याद करना, नमन करना हर भारतीय को गर्व से भर देता है। इस विविधता के अवसर का अनुभव आनंद से भर देने वाला होता है। कुछ दिन पहले मैंने दिल्ली के हुनर हाट में एक छोटी सी जगह में हमारे देश की विशालता, संस्कृति, परंपराओं के दर्शन किए।”

उन्होंने कहा, “हुनर हाट में मुझे कई कारीगरों तथा शिल्पकारों से मिलने का मौका मिला। हुनर हाट में भाग लेने वाले कारीगरों में करीब 50 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं। पिछले तीन वर्ष में हुनर हाट से करीब तीन लाख कारीगरों को रोजगार के अनेक अवसर मिले हैं।” हुनर हाट के अपने दौरे का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि वहां एक दिव्यांग महिला की बातें सुनकर बड़ा संतोष हुआ।

मोदी ने कहा, “उन्होंने (महिला) मुझे बताया कि पहले वो फुटपाथ पर अपनी पेंटिंग बेचती थीं लेकिन हुनर हाट से जुड़ने के बाद उनका जीवन बदल गया। आज वो न केवल आत्मनिर्भर हैं, बल्कि उन्होंने अपना घर भी खरीद लिया है।” प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारे पूर्वजों ने हमें जो विरासत में दिया है, जो शिक्षा और दीक्षा हमें मिली है, जिसमें जीव-मात्र के प्रति दया का भाव, प्रकृति के प्रति प्रेम है, ये सारी बातें हमारी सांस्कृतिक विरासत हैं।”

बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी दिल्ली के हुनर हाट में गए थे और वहां लिट्टी चोखा का आनंद लिया था। पीएम ने कहा कि हुनर हाट में समूचे भारत की कला और संस्कृति की झलक वाकई अनोखी थी, शिल्पकारों की साधना और हुनर के प्रति प्रेम की कहानियां भी प्रेरणादायी होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएमओ में अपने आदमी रखवाना चाहते थे प्रशांत किशोर, 2011 में रियल एस्टेट कारोबारी ने करवाई थी नरेंद्र मोदी से मुलाकात
2 CAA-NRC Shaheen Bagh/ Jaffrabad Protest : जाफराबाद में सेना की वर्दी में दिखे पुलिसकर्मी, आर्मी ने जतायी नाराजगी
3 Donald Trump India Visit Updates: ट्रम्प भारत यात्रा के लिए व्हाइट हाउस से निकले, पीएम मोदी बोले- स्वागत करने के लिए उत्साहित