ताज़ा खबर
 

PM Modi Mann Ki Baat: बापू की 150वीं जयंती पर प्लास्टिक के खिलाफ होगा नया जन आंदोलन

Mann Ki Baat: पीएम ने ‘मन की बात’ में एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की अपील की जिसे पर्यावरण संरक्षण के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। पीएम मोदी ने गांधी के बारे में बात करते हुए कहा 'आज जब हम, उत्सवों की चर्चा कर रहे हैं, तब, भारत एक और बड़े उत्सव की तैयारी में जुटा है।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 25, 2019 12:27 pm
Narendra Modi’s Mann Ki Baat: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम के तीसरे एपिसोड में जनता को संबोधित किया। (pc- DDNational/twitter)

Narendra Modi’s Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया। सत्ता में दोबारा लौटने के बाद रेडियो के जरिए पीएम तीसरी बार लोगों से मुखातिब हुए। मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय पिता महात्मा गांधी के 150 जन्मदिन के बारे में बात करते हुए की। पीएम मोदी ने कहा कि जब देश राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती मना रहा है, तब ऐसे में ‘‘हम प्लास्टिक के खिलाफ एक नया जन-आंदोलन आरंभ करेंगे।’’ मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भी अपने संबोधन में नागरिकों से अपील की थी कि वे एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें। उन्होंने सुझाव दिया था कि दुकानदार उपभोक्ताओं को पर्यावरण के अनुकूल थैले मुहैया कराएं।

पीएम ने ‘मन की बात’ में एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की अपील की जिसे पर्यावरण संरक्षण के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। पीएम मोदी ने गांधी के बारे में बात करते हुए कहा ‘आज जब हम, उत्सवों की चर्चा कर रहे हैं, तब, भारत एक और बड़े उत्सव की तैयारी में जुटा है। भारत के साथ-साथ दुनियाभर में इसकी चर्चा है। मैं बात कर रहा हूं महात्मा गाँधी की 150वीं जयन्ती की।’ उन्होने कहा “गांधी जी ने किसानों की सेवा की जिनके साथ चम्पारण में भेद-भाव हो रहा था। उन मिल मजदूरों की सेवा की जिन्हें उचित मजदूरी नहीं मिल रही थी, गांधी जी ने ग़रीब, बेसहारा और कमजोर लोगों की सेवा को अपने जीवन का परम कर्तव्य माना।”

परंपरा और संस्कृति के बारे में बात करते हुए पीएम ने कहा “मुझे आशा है कि ‘Man Vs Wild’ कार्यक्रम भारत का सन्देश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता, इन सारी बातों से विश्व को परिचित कराने में ये एपिसोड बहुत मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास बन गया है।”

Live Blog

Highlights

    11:53 (IST)25 Aug 2019
    टाइगर की संख्या दोगुनी कर दी

    मोदी ने बाघों की आबादी को लेकर कहा "पिछले महीने मुझे देश में tiger census जारी करने का सौभाग्य मिला था। भारत में बाघों की आबादी 2967 है। यह New India है हम लक्ष्यों को जल्दी से जल्द पूरा करते हैं। हमनें 2019 में ही अपने यहां tiger की संख्या दोगुनी कर दी है। भारत में बाघों की संख्या ही नहीं बल्कि protected areas और community reserves की संख्या भी बढ़ी हैं।"

    11:47 (IST)25 Aug 2019
    एक बार नॉर्थ-ईस्ट घूमने जरूर जाएं

    पीएम ने कहा 'मैंने पहले भी कहा है, मैं जरुर कहता हूं आपको। अपने जीवन में north-east जरुर जाइये। आप वहां प्रकृति को देखते ही रह जायेंगें। आपके भीतर का विस्तार होगा।'

    11:44 (IST)25 Aug 2019
    ‘Man Vs Wild’ कार्यक्रम पर ये बोले पीएम

    पीएम ने कहा 'मुझे आशा है कि ‘Man Vs Wild’ कार्यक्रम भारत का सन्देश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता, इन सारी बातों से विश्व को परिचित कराने में ये episode बहुत मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास बन गया है।'

    11:40 (IST)25 Aug 2019
    संस्कृति में अन्न की बहुत अधिक महिमा

    पीएम मोदी ने कहा "हमारी संस्कृति में अन्न की बहुत अधिक महिमा रही है। संतुलित और पोषक भोजन हम सभी के लिए जरुरी है। आज, जागरूकता के आभाव में, कुपोषण से ग़रीब भी, और संपन्न भी, दोनों ही तरह के परिवार प्रभावित हैं। पूरे देश में सितम्बर महीना ‘पोषण अभियान’ के रूप में मनाया जाएगा। आप जरुर इससे जुड़िये, जानकारी लीजिये, कुछ नया जोड़ियें।

    11:36 (IST)25 Aug 2019
    पीएम ने लोगों से अपील की

    पीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा "मैं समाज के सभी वर्गों से, निवासियों से अपील करता हूं कि इस वर्ष गांधी जयंती, एक प्रकार से हमारी इस भारत माता को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति के रूप में मनायें। महात्मा गांधी जयंती का दिन एक विशेष श्रमदान का उत्सव बन जाए।"

    11:31 (IST)25 Aug 2019
    प्लास्टिक के खिलाफ व्यापारी की पहल

    पीएम ने कहा "कई व्यापारी भाइयों-बहनों ने दुकान में एक तख्ती लगा दी है, जिस पर यह लिखा है कि ग्राहक अपना थैला साथ ले करके ही आयें। इससे पैसा भी बचेगा और पर्यावरण की रक्षा में वे अपना योगदान भी दे पायेंगे।"

    11:26 (IST)25 Aug 2019
    खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे

    बापू के जन्मदिन को लेकर पीएम ने कहा "इस बार 2 अक्टूबर को जब बापू की 150वीं जयंती मनायेंगे तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे।"

    11:24 (IST)25 Aug 2019
    इस बार 11 सितम्बर से शुरू होगा स्वच्छता अभियान

    पीएम ने 'स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को लेकर घोषणा की। उन्होंने कहा "आपको याद होगा कि पिछले कुछ सालों में हम 2 अक्टूबर से पहले लगभग 2 सप्ताह तक देशभर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान चलाते हैं। इस बार ये 11 सितम्बर से शुरू होगा।"

    11:20 (IST)25 Aug 2019
    गांधी की महत्वपूर्ण जगहों पर जाना मेरे लिए सौभाग्य

    पीएम ने कहा "ये मेरा बहुत ही सौभाग्य रहा है, कि मुझे, पूज्य महात्मा गाँधी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जगहों पर जाकर के नमन करने का अवसर मिला है।"

    11:18 (IST)25 Aug 2019
    विश्व की आवाज थे गांधी

    पीएम ने गांधी के संघर्ष को याद करते हुए बोला 'महात्मा गांधी, अनगिनत भारतीयों की तो आवाज बने ही, लेकिन, मानव मूल्य और मानव गरिमा के लिए, एक प्रकार से, वे, विश्व की आवाज बन गये थे।'

    11:16 (IST)25 Aug 2019
    सत्य और सेवा के साथ गांधी का अटूट नाता रहा

    पीएम ने कहा "गांधी जी ने सेवा शब्दों में नहीं - जी करके सिखायी थी। सत्य के साथ, गांधी जी का जितना अटूट नाता रहा है, सेवा के साथ भी उतना ही अनन्य अटूट नाता रहा है।"

    11:14 (IST)25 Aug 2019
    गांधी के जीवन को याद किया

    पीएम ने गांधी के जीवन को याद करते हुए कहा "गांधी जी ने किसानों की सेवा की जिनके साथ चम्पारण में भेद-भाव हो रहा था। उन मिल मजदूरों की सेवा की जिन्हें उचित मजदूरी नहीं मिल रही थी, गांधी जी ने ग़रीब, बेसहारा और कमजोर लोगों की सेवा को अपने जीवन का परम कर्तव्य माना"

    11:10 (IST)25 Aug 2019
    महात्मा गाँधी पर बोले पीएम

    महात्मा गाँधी को लेकर पीएम ने कहा 'आज जब हम, उत्सवों की चर्चा कर रहे हैं, तब, भारत एक और बड़े उत्सव की तैयारी में जुटा है। भारत के साथ-साथ दुनियाभर में इसकी चर्चा है। मैं बात कर रहा हूं महात्मा गाँधी की 150वीं जयन्ती की'

    11:06 (IST)25 Aug 2019
    सुदामा का जिक्र किया

    पीएम ने मित्रता की बात करते हुए कहा "पिछले दिनों हम लोगों ने कई उत्सव मनाये। कल, हिन्दुस्तान में श्री कृष्ण जन्म-महोत्सव मनाया गया। मित्रता कैसी हो, तो सुदामा वाली घटना कौन भूल सकता है और युद्ध भूमि में इतनी सारी महानताओं के बावजूद भी सारथी का भार स्वीकारना"

    11:05 (IST)25 Aug 2019
    एक तरफ वर्षा का आनंद ले रहा है देश

    पीएम ने कहा "हमारा देश, इन दिनों एक तरफ वर्षा का आनंद ले रहा है, तो दूसरी तरफ, हिंदुस्तान के हर कोने में किसी ना किसी प्रकार से, उत्सव और मेलों की धूम है। दीवाली तक, सब-कुछ यही चलेगा:"

    10:44 (IST)25 Aug 2019
    Next Stories
    1 अरुण जेटली: रामनाथ गोयनका ने बनाया था इंडियन एक्सप्रेस का लीगल एडवाइजर, वीपी सिंह ने दिया था पहला बड़ा ब्रेक
    2 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पार्टी में पानी तक के लिए तरस गए मेहमान!
    3 गुजरात से निकाले जाने के दौर में अरुण जेटली के दफ्तर में वक्त काटते थे अमित शाह, प्रणव मुखर्जी की फेयरवेल पार्टी में नीतीश कुमार को दिया था लालू की साजिश का सुराग