ताज़ा खबर
 

मन की बात: न्यू इंडिया के लिए मोदी का नया मंत्र- VIP नहीं अब EPI का दौर, यानी Every Person is Important

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिये देश के युवाओं को गर्मी की छुट्टी में नये नये काम करने की सलाह दी।

Mann Ki Baat: मन की बात पेश करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (File Photo)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने रेडियो प्रोग्राम मन की बात के जरिये देश से VIP कल्चर को खत्म करने की अपील की है और इसकी जगह EPI यानी Every Person is Important कल्चर शुरू करने की सलाह दी है। पीएम मोदी ने रविवार को (30 अप्रैल) 31वीं बार मन की बात कार्यक्रम के जरिये देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि सरकार ने देश से लाल बत्ती कल्चर को तो खत्म कर दिया है, लेकिन इतने के बाद लोगों के दिमाग में जो लाल बत्ती का कल्चर बैठा है अब उसे दूर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि VIP कल्चर देश में नफरत को बढ़ावा देता है। और ये देश की सामूहिक भावना के खिलाफ है, इसलिए इसे खत्म करने की जरूरत है।

पीएम ने मन की बात कार्यक्रम में युवाओं से गर्मी की छुट्टी में नये नये काम करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि युवा नयी जगहों पर जाएं, नये काम करें, और नये अनुभव उठाएं। उन्होंने कहा कि आज के युवाओं को कंफर्ट जोन में रहने की आदत हो गई है जो चिंताजनक है। पीएम ने कहा कि युवाओं को स्किल बढ़ाने के लिए नये काम करने चाहिए और नयी चुनौतियां स्वीकार करनी चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम में देश के नागरिकों से मिलने वाले सुझाव अहम हैं और हमारी टीम इन सारे सुझावों का विश्लेषण करती है। उन्होंने कहा कि उन्हें ये जानकर काफी खुशी हुई कि देश के कई युवा भोजन की बर्बादी रोकने के लिए कई कदम उठा रहे हैं।

पीएम अपने मन की बात कार्यक्रम में देश के आम लोगों से जुड़े मुद्दे को उठाते हैं और इस पर विस्तार से चर्चा करते हैं। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी देशवासियों से सुझाव भी मांगते हैं और उसे पूरे देश को भी सुनाते हैं। पीएम इससे पहले इस कार्यक्रम में पर्यावरण, मॉनसून, नशाखोरी, कालाधन और अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों को उठा चुके हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App