ताज़ा खबर
 

सब मानते हैं पीएम नरेंद्र मोदी ने नहीं ली एक भी छुट्टी, पर जानते हैं 10 साल में मनमोहन सिंह ने कितनी ली थी? RTI से हुआ खुलासा

यह खुलासा खुद प्रधानमंत्री कार्यालय ने सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई एक जानकारी के जवाब में दिया है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह। (Photo Source: AP)

अक्‍सर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पद संभालने के बाद एक भी दिन छुट्टी न लेने की चर्चा होती है। पीएमओ ने बताया भी था कि मोदी ने अपने कार्यकाल में एक भी दिन छुट्टी नहीं ली। मशहूर अर्थशास्‍त्री डॉ मनमोहन सिंह 10 वर्षों तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। इस दौरान उन्‍होंने एक भी दिन छुट्टी नहीं ली। इस बात का खुलासा खुद प्रधानमंत्री कार्यालय ने सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई एक जानकारी के जवाब में दिया है। मनोज कुमार यादव ने आरटीआई एप्लिकेशन में सवाल किया था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने कार्यकाल में कितने दिन की छुट्टी ली थी, इसकी जानकारी दी जाए। मनोज ने 25 नवंबर 2016 को यह आरटीआई एप्लिकेशन लगाई थी, जिसका जवाब सरकार की ओर से इस साल फरवरी में आया। पीएमओ ने कहा कि मनमोहन सिंह ने 10 साल में एक भी दिन छुट्टी नहीं ली। दरअसल, पीएमओ ने अपने जवाब में कहा है कि छुट्टियों का ब्‍यौरा नहीं रखा जाता। जवाब में यह भी कहा गया है कि ऐसा कहा जा सकता है कि भारत के प्रधानमंत्री हर समय ड्यूटी पर रहते हैं।

पिछले साल एक शख्‍स ने आरटीआई लगाकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, एचडी देवगौड़ा, आईके गुजराल, पीवी नरसिम्हाराव, चंद्रशेखर, वीपी सिंह और राजीव गांधी द्वारा ली गई छुट्टियों के बारे में जानकारी मांगी थी। तब भी पीएमओ ने यही जवाब दिया था।

मनोज कुमार की आरटीआई पर पीएमओ का जवाब।

मनमोहन सिंह भारत के 13वें प्रधानमंत्री रहे, उनका कार्यकाल 22 मई, 2004 से 26 मई, 2014 तक रहा। प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के बाद वे दूसरे ऐसे नेता हैं जिन्‍हें लगातार दो बार प्रधानमंत्री चुना गया। बेहद प्रभावशाली अर्थशास्‍त्री की छवि वाले मनमोहन स्‍वभाव से बेहद सौम्‍य हैं। पीवी नरसिंहराव की सरकार में मनमोहन ने भारत के वित्‍तमंत्री का पद संभाला और देश में उदारीकरण का दौर शुरू किया। भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को वैश्विक बाजार से जोड़ने का श्रेय भी मनमोहन को जाता है।

पीएम मोदी बोले- “रेनकोट पहन कर नहाने की कला कोई डॉ. मनमोहन सिंह से सीखे”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App