ताज़ा खबर
 

मनमोहन सिंह जाते वक्त नरेंद्र मोदी को क्या थमा गए थे, जानें यहां…

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने जम्मू कश्मीर विवाद को सुलझाने के लिए एक ड्राफ्ट तैयार किया था। इस ड्राफ्ट को बाद में मनमोहन सिंह ने व्यक्तिगत रूप से 27 मई 2014 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सौंप दिया था।

Author नई दिल्ली | Published on: October 8, 2015 9:30 AM
जाते समय मनमोहन ने PM मोदी को दी थी कश्मीर की गुप्त रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनते ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उन्हें एक बहुत ही महत्वपूर्ण फाइल सौंपी थी। ख़बर है कि पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने जम्मू कश्मीर विवाद को सुलझाने के लिए एक ड्राफ्ट तैयार किया था।

इस ड्राफ्ट को बाद में मनमोहन सिंह ने व्यक्तिगत रूप से 27 मई 2014 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सौंप दिया था। इस बात का दावा एक अंग्रेजी अखबार ने किया है।

कुछ ऎसा ही दावा पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद कसूरी ने भी किया है। अपनी किताब “नाइदर ए हॉक नॉर एक डव” की रीलिज के भारत आए कसूरी ने कई चैनलों से बातचीत में दावा किया कि मुशर्रफ और मनमोहन सिंह के बीच जम्मू कश्मीर विवाद पर लगभग सहमति बन गई थी।

कसूरी की किताब में लिखा है कि कश्मीर पर गुप्त समझौते में भारत और पाकिस्तान के साझा तौर पर क्षेत्र का प्रबंधन और यहां से सेना हटाने की बात शामिल थी।

अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार समझौते के ड्राफ्ट में जम्मू कश्मीर और पाक अधिकृत कश्मीर में चुनी हुई सरकारों और दोनों देशों की सरकारों के अधिकारियों का एक सलाहकार तंत्र बनाया गया था। इस सलाहकार तंत्र को राज्य में सामाजिक और आर्थिक मुद्दों जैसे पर्यटन, धार्मिक यात्रा, संस्कृति और व्यापार पर काम क रने का अधिकार होता।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories