ताज़ा खबर
 

मंगलयान से आईं ज्वालामुखी ‘थारसिस थोलस’ की तस्वीर

गल के चक्कर लगा रहे भारत के पहले अंतरग्रहीय मिशन ‘मंगलयान’ ने लाल ग्रह पर स्थित ज्वालामुखी 'थारसिस थोलस' की एक तस्वीर भेजी है जिसे 6144 किमी की ऊंचाई से लिया गया है।

Author नई दिल्ली | October 8, 2015 3:27 PM

गल के चक्कर लगा रहे भारत के पहले अंतरग्रहीय मिशन ‘मंगलयान’ ने लाल ग्रह पर स्थित ज्वालामुखी ‘थारसिस थोलस’ की एक तस्वीर भेजी है जिसे 6144 किमी की ऊंचाई से लिया गया है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को ट्विटर पर यह तस्वीर जारी की। मंगलयान पर लगे मार्स कलर कैमरे ने गत तीन सितंबर को थारसिस थोलस ज्वालामुखी की यह तस्वीर ली थी जिसका रिजोल्यूशन 320 मीटर है।

यह ज्वालामुखी मंगल के पूर्वी थारसिस क्षेत्र में स्थित है। इसका आकार गुम्बद की तरह है और ऊंचाई नौ किमी से अधिक है। करीब 450 करोड़ रुपए की लागत से तैयार मंगलयान को पिछले साल 24 सितंबर को मंगल की कक्षा में स्थापित किया गया था।

इसका कार्यकाल छह महीने का था लेकिन इसमें मौजूद ईंधन को देखते हुए इसके लंबे समय तक लाल ग्रह के चक्कर लगाने की संभावना है। मंगलयान अब तक मंगल की सतह की कई दुर्लभ तस्वीरें भेज चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App