ताज़ा खबर
 

राजस्थान उपचुनाव नतीजे 2018: मांडलगढ़ में कांग्रेस के विवेक धाकड़ जीते, BJP रह गई पीछे

Rajasthan Up Chunav Election Result 2018, Mandalgarh Election Result 2018 (राजस्थान, मांडलगढ़ उपचुनाव नतीजे 2018): राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। कांग्रेस पार्टी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि उपचुनाव के ये नतीजे 2019 लोकसभा चुनाव की झलक हैं।

Rajasthan, Mandalgarh Election Result 2018: मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर शुरुआत में भाजपा से पिछड़ने के बाद कांग्रेस ने जीत दर्ज की।

Rajasthan, Mandalgarh By Election Result 2018: राजस्‍थान के मांडलगढ़ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी को हरा दिया। कांग्रेस उम्‍मीदवार विवेक धाकड़ को कुल 70,143 वोट मिले जबकि भाजपा के शक्ति सिंह हाडा को 57,169 मत प्राप्‍त हुए। धाकड़ ने हाडा पर 12,976 मतों से जीत दर्ज की। वे यहां से 2013 विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने में नाकाम रहे थे। इस सीट पर जातिगत समीकरण हावी रहते हैं, इसलि यहां कड़ी टक्‍कर देखने को मिली। मांडलगढ़ उपचुनाव में कांग्रेस के बागी गोपाल मालवीय भी मैदान में उतरे थे, जिन्‍हें 40,470 वोट हासिल हुए। मांडलगढ़ विधानसभा सीट बीजेपी विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के चलते खाली हुई थी। रुझानों में जीत तय होते ही जयपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आतिशबाजी का दौर शुरू हो गया। राज्‍य में कांग्रेस के प्रचार की जिम्‍मेदारी सचिन पायलट के कंधों पर थी।

राजस्थान उपचुनावों में हुई अब तक की मतगणना में कांग्रेस पार्टी लोकसभा की दोनों सीटों पर आगे है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, कांग्रेस के उम्मीदवार दोनों लोकसभा सीटों पर शुरुआत से ही बढ़त बनाए हुए थे। अलवर में कांग्रेस के करण सिंह यादव को अब तक 4,56,092 वोट मिल चुके हैं। अजमेर में कांग्रेस के रघु शर्मा को 3,46,416 वोट मिले हैं। अजमेर सीट से भाजपा सांसद सांवरलाल जाट, अलवर से सांसद महंत चांदनाथ योगी और मंडलगढ़ से विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के कारण इन सीटों पर उपचुनाव हुए हैं।

उपचुनावों में जीत से राज्‍य में सचिन पायलट का कद ऊंचा होगा, जिनपर कांग्रेस नेतृत्‍व ने प्रचार की जिम्‍मेदारी सौंपी थी। राजस्‍थान में इसी साल की दूसरी छमाही में विधानसभा चुनाव प्रस्‍तावित हैं। उपचुनावों को विधानसभा चुनावों का ‘सेमी-फाइनल’ बताया जा रहा था, जिसमें कांग्रेस जीतती दिख रही है।

राजस्थान उपचुनाव नतीजे 2018: BJP का सूपड़ा साफ करने की ओर बढ़ रही कांग्रेस

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App