ताज़ा खबर
 

बंगाल चुनावः ममता ने 28 मौजूदा MLAs के काटे टिकट, जानें- किन पर हुईं मेहरबान, कहां से किसे दिया टिकट

तृणमूल कांग्रेस ने ज्यादा उम्र और कई अन्य कारणों की वजह से इन विधायकों को चुनावी मैदान में नहीं उतारने का फैसला किया है।

TMC , MAMTA BANERJEE , CANDIDATEविधानसभा चुनाव के लिए 291 उम्मीदवारों के नाम ऐलान करती मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फोटो- पीटीआई)

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल ने अपने 291 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। ममता बनर्जी ने तृणमूल के खिलाफ चल रही लहर को ध्यान में रखते हुए मौजूदा 28 विधायकों को टिकट नहीं देने का फैसला किया है। टिकट ना मिलने वाले विधायकों की लिस्ट में वित्त मंत्री अमित मित्रा और शिक्षा मंत्री पार्थो चट्टोपाध्याय का नाम भी शामिल है। तृणमूल कांग्रेस ने ज्यादा उम्र और कई अन्य कारणों की वजह से इन विधायकों को चुनावी मैदान में नहीं उतारने का फैसला किया है।

291 सीटों पर उम्मीदवार का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि दार्जिलिंग की 3 सीटें सहयोगी पार्टी के लिए छोड़ी गयी है। जारी किये गए लिस्ट में 50 महिलाओं, 79 अनुसूचित जाति, 17 अनुसूचित जनजाति और 42 मुस्लिम उम्मीदवारों को भी टिकट दिया गया है। टीएमसी ने इस बार कई नए चेहरों को भी मौका दिया है। इस लिस्ट में कई बड़े नाम भी शामिल हैं। पार्टी के अनुसार लिस्ट में कम से कम से 100 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी उम्र 50 साल से भी कम है। वहीँ 30 उम्मीदवार तो 40 साल से भी कम के हैं।

तृणमूल कांग्रेस की और जारी किए गए लिस्ट के अनुसार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पूर्व मेदिनीपुर की सबसे हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी। संभावना है कि इस चुनाव में ममता दीदी के सामने उनके पुराने और करीबी सहयोगी रहे शुभेंदु अधिकारी भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं। इसके अलावा क्रिकेटर मनोज तिवारी को हावड़ा की शिबपुर सीट से चुनाव लड़ाया जाएगा। वहीँ हाल ही में तृणमूल में शामिल हुईं अदिति मुंशी को राजरहाट से टिकट दिया गया है। पूर्व परिवहन मंत्री और सोशल मीडिया में काफी पॉपुलर मदन मित्रा को उनके पुराने सीट कमरहटी से ही इस बार के चुनावी मैदान में उतारा गया है। देखें, पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए टीएमसी उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट।  

ममता ने उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए कहा कि मुझे लोगों का आशीर्वाद चाहिए। सिर्फ तृणमूल कांग्रेस ही बंगाल के विकास के लिए काम कर सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि हमने पिछले 10 सालों में काफी मेहनत की है। हम कोरोना और अम्फान जैसी चुनौतियों से भी निपटने में सफल रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बंगाल में जीत तृणमूल कांग्रेस की होगी। साथ ही उन्होंने समर्थन देने के लिए तेजस्वी यादव, अरविन्द केजरीवाल, हेमंत सोरेन और शिवसेना को भी धन्यवाद किया। 

पश्चिम बंगाल में इस बार 8 फेज में वोटिंग होगी। 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए वोटिंग 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल, 29 अप्रैल को होगी। वहीँ मतगणना 2 मई को की जाएगी।

Next Stories
1 बंगाल चुनावः ममता बनर्जी के लिए शुक्रवार है शुभ? पिछले 2 मौकों की तरह इस बार भी लिस्ट जारी करने को चुना यही दिन
2 केरल में उम्रदराज ‘मेट्रो मैन’ को CM कैंडिडेट बना सकती है BJP, पर इन दिग्गजों को 75+ बता लगाया किनारे
3 “OTT प्लेटफॉर्म्स पर केंद्र के बनाए नए नियम बेअसर”, बोला SC- कानून लाएं
ये पढ़ा क्या?
X