ताज़ा खबर
 

Mamata Banerjee vs Centre Updates: ममता बनर्जी का धरना खत्म, बोलीं- प्रधानमंत्री इस्तीफा दो, वापस गुजरात जाओ

CBI vs Kolkata Police face off Updates, Mamata Banerjee Dharna in Kolkata: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केन्द्र की कथित मनमानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के 'तानाशाही रवैये के खिलाफ रविवार शाम से धरने पर बैठी हैं।

ममता बनर्जी का धरना खत्म। (Photo: ANI)

CBI vs Kolkata Police Updates: सीबीआई को चिटफंड घोटाला मामलों में कोलकाता के पुलिस प्रमुख राजीव कुमार से पूछताछ की इजाजत मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट ने कुमार को सीबीआई के समक्ष पेश होकर सभी अवसरों पर जांच में सहयोग करने के निर्देश दिए हैं।अदालत ने इसके लिए मेघालय की राजधानी शिलांग को चुना है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह इसका सम्‍मान करेंगी। इसके बाद उन्होंने मंगलवार (5 फरवरी) की देर शाम धरना खत्म करने की घोषणा की और कहा कि प्रधानमंत्री आप इस्तीफा दो और वापस गुजरात जाओ। वहीं, भाजपा ने कोर्ट के इस आदेश पर ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की है। उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है।

ममता बोलीं कि पुलिस कमिश्‍नर ने कभी नहीं कहा कि सीबीआई के सामने पेश नहीं होंगे। उन्‍होंने इस फैसले को अपनी जीत बताते हुए कहा ”कोई ये नहीं समझे कि वो देश का बॉस है, हमारे यहां लोकतंत्र है।” धरना खत्म करने के मौके पर उन्होंने कहा, “धरना (संविधान बचाओ) संविधान और लोकतंत्र की जीत है। इसलिए हमने इसे समाप्त करने का निश्चय किया है। सुप्रीम कोर्ट ने आज एक सकारात्मक फैसला सुनाया है। अगले हफ्ते हम इस मुद्दे को दिल्ली में उठाएंगे। केंद्र सरकार राज्य की एजेंसियों सहित सभी एजेंसियों को नियंत्रित करना चाहती है। प्रधानमंत्री आप दिल्ली से इस्तीफा दो और वापस गुजरात जाओ। वहां एक आदमी एक पार्टी की सरकार है। ”

न्यायालय ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव, डीजीपी, कोलकाता पुलिस आयुक्त को सीबीआई द्वारा उनके खिलाफ दायर अवमानना याचिकाओं पर जवाब दायर करने को कहा है। अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने सीबीआई की ओर से बहस शुरू की। उन्होंने शारदा चिटफंड घोटाला मामले में सबूत नष्ट करने का आरोप लगाया। अटॉनी जनरल ने आरोप लगाया कि कोलकाता पुलिस ने छेड़छाड़ किए हुए कॉल डेटा रिकॉर्ड मुहैया कराए। उन्होंने यह भी कहा कि चिटफंड घोटाले की जांच के लिए पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गठित एसआईटी का नेतृत्व कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार कर रहे थे। कुमार की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया कि सीबीआई ने अपने नंबर बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया।

Live Blog

Highlights

    18:59 (IST)05 Feb 2019
    ममता ने खत्म किया धरना

    मंगलवार की शाम तीन दिनों से चले आ रहे धरने को ममता बनर्जी ने समाप्त कर दिया। धरना समाप्त करने के मौके पर उन्होंने कहा, "धरना (संविधान बचाओ) संविधान और लोकतंत्र की जीत है। इसलिए हमने इसे समाप्त करने का निश्चय किया है। सुप्रीम कोर्ट ने आज एक सकारात्मक फैसला सुनाया है। अगले हफ्ते हम इस मुद्दे को दिल्ली में उठाएंगे। केंद्र सरकार राज्य की एजेंसियों सहित सभी एजेंसियों को नियंत्रित करना चाहती है। वहां एक आदमी एक पार्टी की सरकार है। प्रधानमंत्री आप दिल्ली से इस्तीफा दो और वापस गुजरात जाओ। "

    15:40 (IST)05 Feb 2019
    ममता व मोदी सरकारें चिटफंड घोटाला के आरोपियों को मिल कर बचा रही हैं: माकपा

    माकपा ने पश्चिम बंगाल में सीबीआई की कार्रवाई के मामले में उच्चतम न्यायालय के अंतरिम आदेश का स्वागत करते हुये कहा है कि इससे स्पष्ट हो गया है कि चिटफंड घोटाला मामले की जांच को भटकाने के लिये राज्य की ममता बनर्जी सरकार वही काम कर रही है जो राफेल मामले में केन्द्र की मोदी सरकार कर रही है। माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी और लोकसभा में पार्टी के नेता मोहम्मद सलीम ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश से स्पष्ट है कि ममता सरकार इस मामले के आरोपियों को बचाने के लिये जांच को भटका रही है। बनर्जी द्वारा अदालत के आदेश को अपनी नैतिक जीत बताये जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये येचुरी ने कहा कि न्यायालय ने राज्य सरकार और कोलकाता के पुलिस आयुक्त को अदालत की अवमानना का नोटिस देने और जांच में सीबीआई का सहयोग करने का आदेश दिया है। यह राज्य सरकार के गाल पर करारा तमाचा है।

    15:04 (IST)05 Feb 2019
    टीएमसी ने नरेंद्र मोदी और शाह पर लगाया तख्तापटल की साजिश रचने का आरोप

    तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर राज्य में ‘‘तख्तापलट’’ की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के आदेश पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल सीबीआई को राजनीतिक विरोधियों का ‘‘उत्पीड़न’’ करने का निर्देश दे रहे हैं।

    14:31 (IST)05 Feb 2019
    न्यायालय का आदेश लोकतंत्र की जीत, ममता को निश्चित ही इस्तीफा देना चाहिए : विजयवर्गीय

    कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को सीबीआई के समक्ष पेश होने का आदेश देने के लिये भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय का धन्यवाद किया और कहा कि यह ‘‘लोकतंत्र की जीत’’ है। उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की भी मांग की। विजयवर्गीय ने कहा , ‘‘उच्चतम न्यायालय का आदेश लोकतंत्र की जीत है। ममता बनर्जी को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए।’’ भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार और राज्य पुलिस ने जांच के दौरान बार-बार रुकावटें पैदा कीं।

    13:49 (IST)05 Feb 2019
    जेटली ने बोला विपक्ष पर हमला, कहा सत्ता पर कब्जा करना चाहता है ‘‘चोर तंत्र’’

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के समर्थन में आने के लिए विपक्ष पर हमला बोलते हुए केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ‘‘चोरों का तंत्र’’ देश की सत्ता पर काबिज होने का इच्छुक है। मंत्री ने कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के कोलकाता पुलिस प्रमुख की जांच को लेकर बनर्जी द्वारा दी गई ‘‘हद से ज्यादा प्रतिक्रिया’’ ने सार्वजनिक बहस के कई मुद्दों को खड़ा कर दिया है। साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘इनमें से सबसे महत्त्वपूर्ण यह है कि चोरों का तंत्र अब देश की सत्ता पर कब्जा करना चाहता है।’’

    13:30 (IST)05 Feb 2019
    तृणमूल कांग्रेस सदस्यों का हंगामा जारी, लोकसभा की बैठक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित

    पश्चिम बंगाल में सीबीआई और पुलिस के बीच टकराव के मुद्दे पर लोकसभा में मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के भारी हंगामे के कारण कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे बैठक शुरू हुई तो लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। उधर कार्यवाही शुरू होते ही तृणमूल कांग्रेस के सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के समीप आ गये। तृणमूल सदस्यों ने इस दौरान ‘चौकीदार चोर है’ और ‘सीबीआई तोता है’ के नारे लगाए । शोर शराबे के बीच स्पीकर ने शून्यकाल चलाया और विभिन्न सदस्यों ने लोक महत्व के विषय उठाये। उधर कांग्रेस के कुछ सदस्य भी आसन के निकट आकर राफेल मामले में जेपीसी जांच की मांग दोहराने लगे। आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ तेलुगूदेशम पार्टी के सदस्य भी राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा दिये जाने की अपनी पुरानी मांग लेकर आसन के पास आकर खड़े हो गये। लोकसभा अध्यक्ष महाजन ने सदस्यों से अपने स्थान पर जाने का आग्रह किया और हंगामा थमता नहीं देख 12:30 बजे सदन की बैठक को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

    13:19 (IST)05 Feb 2019
    चीफ सेक्रेट्री, डीजीपी और कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर को नोटिस

    न्यायालय ने पश्चिम बंगाल के प्रमुख सचिव, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और कोलकाता पुलिस आयुक्त को आदेश दिया है कि वे सीबीआई द्वारा उनके खिलाफ दायर अवमानना याचिकाओं पर 18 फरवरी या उससे पहले जवाब दें। पीठ ने कहा कि प्रमुख सचिव, पुलिस महानिदेशक और कोलकाता पुलिस आयुक्त के जवाब पर विचार करने के बाद न्यायालय इन तीनों को 20 फरवरी को अदालत में पेश होने के लिये कह सकता है। पीठ ने कहा कि शीर्ष अदालत के महासचिव उन्हें 19 फरवरी को सूचित करेंगे कि उन्हें 20 फरवरी को न्यायालय के समक्ष पेश होना है या नहीं।

    12:52 (IST)05 Feb 2019
    पश्चिम बंगाल में कानून का शासन नहीं रह गया : शाहनवाज हुसैन

    पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में रैली आयोजित करने के लिए राज्य प्रशासन से अनुमति नहीं मिलने पर क्षोभ प्रकट करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता शाहनवाज हुसैन ने मंगलवार को कहा कि प्रदेश में कानून का शासन नहीं रह गया है, साथ ही जोर दिया कि वह मुर्शिदाबाद जायेंगे। हुसैन ने यहां कहा, ‘‘ममता बनर्जी की सरकार ने मुर्शिदाबाद में मेरी सभा को इजाजत न देकर मुझे रोकने की कोशिश की है, लेकिन मैं डरने वाला नहीं हूं और न ही रूकने वाला हूं।’’

    12:32 (IST)05 Feb 2019
    पश्चिम बंगाल में सीबीआई की कार्रवाई के मुद्दे पर हंगामा, राज्यसभा दो बजे तक स्थगित

    पश्चिम बंगाल में सीबीआई की कार्रवाई के मुद्दे पर राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस सदस्यों के दूसरे दिन भी हंगामे के कारण मंगलवार को उच्च सदन की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर दो बजे तक के लिये स्थगित कर दी गई। तृणमूल के डेरेक ओ ब्रायन और राजद के मनोज झा ने सीबीआई के दुरुपयोग के मुद्दे पर नियम 267 के तहत सदन में चर्चा कराने की मांग की। सभापति एम वेंकैया नायडू ने इस मामले को शून्य काल में उठाने का परामर्श देते हुये नोटिस को अस्वीकार कर दिया। इस पर तृणमूल सदस्यों ने आसन के समीप आकर नारेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद सभापति ने सदन की बैठक को दोपहर दो बजे तक के लिये स्थगित कर दिया।

    12:14 (IST)05 Feb 2019
    अदालत ने सीबीआई के कोलकाता पुलिस आयुक्त से पूछताछ करने से जुड़े मामले की सुनवाई स्थगित की

    कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार से जुड़ा मामला उच्चतम न्यायालय में पहुंचने के कारण इसकी सुनवाई गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी है। पश्चिम बंगाल सरकार ने चिटफंड मामले में कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार के आवास पर पूछताछ के लिए सीबीआई टीम के पहुंचने के कदम को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। राज्य के महाधिवक्ता किशोर दत्ता ने न्यायमूर्ति शिवाकांत प्रसाद को बताया कि कि इस मामले से जुड़ी एजेंसी की एक याचिका पर उच्चतम न्यायालय सुनवाई कर रहा है। अदालत मामले की सुनवाई स्थगित करे। न्यायामूर्ति प्रसाद ने सुनवाई गुरुवार तक स्थगित कर दी और मौखिक रूप से एजी से कहा कि वह राज्य पुलिस को जांच में सहयोग करने के लिए कहें। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सोमवार को केन्द्रीय सरकार की आपत्ति के बाद मामले की तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया था।

    11:51 (IST)05 Feb 2019
    अवमानना पर सुप्रीम कोर्ट बाद में करेगा सुनवाई

    प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि "राजीव कुमार का उपलब्‍ध कराना मुश्किल नहीं होगा, लेकिन अवमानना हुई है या नहीं, यह अभी तय नहीं हो सकता। इसके लिए हमें दूसरे पक्ष को नोटिस जारी कर उनकी बात सुननी पड़ेगी।" याचिकाओं में कोलकाता पुलिस प्रमुख पर मामले संबंधी सबूत नष्ट करने का आरोप लगाया गया है। याचिकाओं में कहा गया है कि कोलकाता में एक राजनीतिक दल के साथ पश्चिम बंगाल पुलिस के अधिकारी धरने पर बैठे हैं जिससे असाधारण स्थिति पैदा हो गई है।

    11:30 (IST)05 Feb 2019
    19 को बताएंगे, 20 को पेश होना है या नहीं

    कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया कि सीबीआई ने अपना नंबर बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया। अदालत ने कहा कि कुमार की गिरफ्तारी समेत कोई दंडात्मक कदम नहीं उठाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट पश्चिम बंगाल के प्रमुख सचिव, डीजीपी, कोलकाता पुलिस प्रमुख से 20 फरवरी को अदालत में पेश होने को कह सकता है।

    11:16 (IST)05 Feb 2019
    राजीव कुमार ने मुख्‍य आरोपी को वापस सौंपे सबूत : सीबीआई

    सीबीआई ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा कि वरिष्‍ठ राजनेताओं के साथ-साथ वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कई सारे ऐसे दस्‍तावेज/पत्राचार हैं जो जांच के दौरान सीबीआई ने जुटाए हैं। हलफनामे में कहा गया है कि पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार की सीधी निगरानी में मामले से जुडे अहम सबूत जैसे- लैपटॉप्‍स, मोबाइल फोन्‍स मुख्‍य आरोपी को सौंप दिए गए। सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में आशंका जताई कि SIT का सबूत मुख्‍य आरोपी को वापस करना बड़ी साजिश का हिस्‍सा है।

    10:53 (IST)05 Feb 2019
    'कुछ आईपीएस अफसरों पर कसो शिकंजा' दिल्ली के नेताओं से कह रहे थे बंगाल के बीजेपी नेता

    टीएमसी के पूर्व नेता मुकुल रॉय, जो अब बीजेपी के साथ हैं, और पश्चिम बंगाल के बीजेपी प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय के बीच टेलीफोन पर कथित बातचीत के ऑडियो क्लिप की एक सीरिज सोशल मीडिया में आई थी। एक क्लिप में रॉय ने विजयवर्गीय से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से बात करने और सीबीआई से “चार आईपीएस अधिकारियों” पर नजर रखने और उन्हें “डराने” के लिए कहा था। रॉय ने कथित तौर पर विजयवर्गीय से कहा कि “जो चार आईपीएस हैं, उनपे सीबीआई को थोड़ा नजर डालना होगा। इसमें अगर एक बार ध्यान देंगे तो ये आईपीएस डर जाएंगे।” पढ़ें पूरी रिपोर्ट

    10:34 (IST)05 Feb 2019
    बीजेपी में शामिल होते ही मुकुल रॉय और हिमंता बिस्‍वा शर्मा पर ढीला हुआ सीबीआई का शिकंजा?

    शारदा घोटाले में आरोपी पूर्व टीएमसी नेता मुकुल रॉय तथा असम के मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा के बीजेपी में शामिल होते ही एक महीने के भीतर जांच की आंच कम हो गई। कथित घूसकांड में बिस्वा को जांच एजेंसी ने पूछताछ भी की थी और उनके घर पर छापेमारी भी हुई। लेकिन, आरोप-पत्र में उनका नाम नहीं था। पढ़ें पूरी रिपोर्ट

    10:28 (IST)05 Feb 2019
    ममता की पूर्व करीबी आईपीएस अब बीजेपी में शामिल

    कभी ममता बनर्जी सरकार की करीबी समझी जाने वाली और अब आपराधिक आरोपों का सामना कर रहीं पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष सोमवार को भाजपा में शामिल हो गईं। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में लोकतंत्र की जगह ‘ठग तंत्र’ ने ले ली है। घोष भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद, कैलाश विजयवर्गीय और मुकुल रॉय की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुईं। उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘ पश्चिम बंगाल में कोई लोकतंत्र नहीं है। इसकी जगह ‘अपराध तंत्र’ और ‘ठग तंत्र’ ने ली है।’’ घोष को कभी बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी का करीबी माना जाता था लेकिन बाद में वह पार्टी से दूर हो गईं। उनके खिलाफ एक मामला भी दर्ज है।

    10:04 (IST)05 Feb 2019
    क्‍यों बढ़ा मामला? क्‍या है सीबीआई का पक्ष

    सारदा और रोज वैली घोटाला मामलों के संबंध में राजीव कुमार से पूछताछ के लिए रविवार शाम उनके घर पहुंची सीबीआई टीम को उनके आवास के बाहर मौजूद पुलिसर्किमयों ने अंदर घुसने से रोक दिया था। पश्चिम बंगाल पुलिस ने सीबीआई के दल को दरवाजे पर ही रोक दिया और बाद में उन्हें थाने ले गई। सीबीआई का कहना है कि गुम दस्तावेजों और फाइलों के संबंध में कुमार से पूछताछ करनी है क्योंकि वह एजेंसी के नोटिस का भी जवाब नहीं दे रहे हैं।

    09:44 (IST)05 Feb 2019
    दिल्‍ली में शरद पवार के घर मिले विपक्षी नेता

    विभिन्न विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने सोमवार शाम नई दिल्‍ली में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार के आवास पर मुलाकात की और केंद्र द्वारा सीबीआई के दुरुपयोग सहित विभिन्न मुद्दों पर भाजपा से मुकाबले की अपनी रणनीति पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरके ओ ब्रायन, एनसीपी की नेता सुप्रिया सुले, आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह सहित कई अन्य नेता मौजूद थे। बाद में पवार ने कहा कि दिन में कई विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद के चैंबर में बैठक कर कुछ मुद्दों पर चर्चा की थी। विपक्षी नेताओं ने सोमवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि उन लोगों को निशाना बनाने के लिए सीबीआई का दुरुपयोग किया जा रहा है।

    09:20 (IST)05 Feb 2019
    राज ठाकरे और शरद पवार का ममता को समर्थन

    मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने कहा, ‘‘हम केंद्र सरकार की निरंकुशता और तानाशाही के खिलाफ ममता द्वारा उठाए गए कदम की सराहना एवं समर्थन करते हैं। हम उनके साथ और इस तानाशाही के खिलाफ उनकी लड़ाई में दृढ़ता से खड़े हैं।’’ राकांपा नेता शरद पवार ने कहा, ‘‘ममता जी के साथ जो कुछ हुआ वह दिल्ली में भी हो चुका है। केजरीवाल ने भी इसी तरह की स्थिति का सामना किया था।’’

    08:45 (IST)05 Feb 2019
    बीजेपी ने जवाबी हमले को उतारे केंद्रीय मंत्री

    भाजपा ने इस मुद्दे पर जवाबी हमला करने के लिए अपने वरिष्ठ नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों को भी उतार दिया है। केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेंस में हैरानी जताते हुए कहा कि क्या ममता ने पुलिस आयुक्त का इसलिए समर्थन किया है कि उनके पास गोपनीय जानकारी है और उन्हें बचाने की जरूरत है। उन्होंने सीबीआई के कदम को संघीय ढांचे पर हमला और राजनीतिक प्रतिशोध की कार्रवाई बताए जाने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि सीबीआई ने कानून के मुताबिक काम किया है और उसे बगैर वारंट के किसी को गिरफ्तार करने या पूछताछ करने की शक्ति है।

    08:19 (IST)05 Feb 2019
    तृणमूल ने किया 22 पार्टियों के समर्थन का दावा

    तृणमूल कांग्रेस प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि 22 पार्टियों ने केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन को अपना समर्थन दिया है। ब्रायन ने ममता को एक ऐसे नेता के रूप में पेश करने की कोशिश की, जो सीबीआई के कथित दुरूपयोग के खिलाफ समूचे विपक्ष को एकजुट करने में सफल रही हैं। ब्रायन ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तेदेपा प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू, राजद के तेजस्वी यादव, द्रमुक की कनीमोई ने प्रदर्शन में शामिल होने की इच्छा जाहिर की है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ममता को अपनी पार्टी का समर्थन दिया है।

    08:03 (IST)05 Feb 2019
    ममता के साथ आ रहे विपक्षी दल

    राजद नेता तेजस्वी यादव और द्रमुक सांसद कनीमोई सोमवार को कोलकाता में ममता के धरना स्थल पर पहुंच गए। उन्होंने तृणमूल कांग्रेस प्रमुख के प्रति एकजुटता जाहिर की और उनका समर्थन किया है। दोनों नेताओं ने ममता से बात की और रविवार शाम से हुए घटनाक्रम की जानकारी ली। समाजवादी पार्टी के नेता किरणमय नंदा भी प्रदर्शन स्थल पर पहुंच चुके हैं।