ताज़ा खबर
 

घर का बीमा: जानिए क्या चीजें होती हैं कवर और कैसे ले सकते हैं क्लेम

Home Insurance: घर के साथ-साथ ही घर के अंदर की चीजों को भी कवर करने के लिए पर्याप्त बीमा राशि वाला होम इंश्योरेंस लेना सबसे अच्छा होता है।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

आदिल शेट्टी, सीईओ, बैंक बाजार

भारत में लोग अच्छा घर बनाने के लिए खूब पैसा खर्च कर देते हैं लेकिन जब उस घर की सुरक्षा की बात आती है तो वह उस पर उतना ध्यान नहीं देते। वह अपने घर की सुरक्षा के लिए होम इंश्योरेंस लेने में पैसा खर्च नहीं करते। होम इंश्योरेंस लेने का बहुत फायदा होता है। आप एक प्राकृतिक आपदा से अपने घर की रक्षा नहीं कर सकते, लेकिन आप उसकी मरम्मत या उसे फिर से बनाने का खर्च इंश्योरेंस के माध्यम से कवर कर सकते हैं। कहीं ऐसा तो नहीं सोच रहे हैं कि भारी बारिश के कारण आपके मकान को पानी से होने वाले नुकसान का कवरेज भी मिल जाएगा? तो हां, आप सही सोच रहे हैं, होम इंश्योरेंस पानी से होने वाले हर तरह के नुकसान को कवर करता है चाहे वह अचानक हो या दुर्घटना के कारण। लेकिन, इंश्योरेंस कंपनियां धीरे-धीरे होने वाले नुकसान का कवरेज देने से इनकार कर देती हैं।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64GB Blue
    ₹ 15399 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback
  • Honor 7X Blue 64GB memory
    ₹ 16699 MRP ₹ 16999 -2%
    ₹0 Cashback

इन आपदाओं से नुकसान का मिलता है क्लेम
होम इंश्योरेंस आम तौर पर भूकंप, आसमानी बिजली, तूफान, बाढ़ इत्यादि प्राकृतिक आपदाओं के कारण प्रॉपर्टी और उसमें रखे सामान को होने वाले नुकसान का कवरेज देता है। बहुमूल्य वस्तुएं चोरी होने पर उसे भी कवर किया जाता है। बारिश के कारण आपके घर को तरह-तरह से नुकसान पहुंच सकता है। एक अच्छी पॉलिसी की मदद से बहुत ज्यादा बारिश के कारण होने वाले जल-प्रलय का सामना किया जा सकता है। फ्लड प्लान में व्यक्तिगत चीजों का भी कवर मिल सकता है, लेकिन, बाढ़ पीड़ितों को कटौतियों के आधार पर एक न्यूनतम राशि का भुगतान करना पड़ता है। कटौती की शर्तें, पॉलिसी खरीदने के समय तय की जाती हैं।

क्या शामिल है और क्या शामिल नहीं है, इसके बारे में जानने के लिए पॉलिसी खरीदने से पहले उसके नियमों एवं शर्तों को समझना जरूरी है। उदाहरण के लिए, दीवार और छत से होने वाले पानी के रिसाव को फ्लड प्लान में कवर नहीं किया जाता है। होम लोन लेते समय खरीदी जाने वाली होम इंश्योरेंस पॉलिसियां सिर्फ बिल्डिंग के ढांचे को कवर करती हैं। वे घरेलू सामान और बिजली के उपकरण जैसी चीजों को कवर नहीं करती हैं, जो एक प्राकृतिक आपदा के दौरान संभवतः क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। ऐसी पॉलिसियां काफी हद तक आग और बाढ़ को कवर करती हैं। इसलिए घर के साथ-साथ ही घर के अंदर की चीजों को भी कवर करने के लिए पर्याप्त बीमा राशि वाला होम इंश्योरेंस लेना सबसे अच्छा होता है।

क्लेम करने का तरीका
बारिश के कारण हुए सभी नुकसान के कागजात तैयार करें। आप उनकी फोटो ले सकते हैं या एक वीडियो भी बना सकते हैं।
अस्थायी उपयोग के लिए आपको जिन-जिन चीजों की मरम्मत करनी है उन सभी चीजों की एक सूची बनाकर रखें।
सभी क्षतिग्रस्त वस्तुओं को निरीक्षण के लिए संभाल कर रखने की कोशिश करें।
क्लेम से संबंधित सभी दस्तावेजों को भावी उपयोग के लिए संभाल कर रखना चाहिए।
हमारे देश में होम इंश्योरेंस बहुत ज्यादा महंगा नहीं है, इसलिए हमेशा आवश्यक ऐड-ऑन के साथ एक होम इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सलाह दी जाती है ताकि भारी नुकसान होने पर आप आसानी से भारी मरम्मत का खर्च उठा सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App