त्रिपुरा से भाजपा के लिए बुरी खबर, जिला परिषद के चुनाव में नई पार्टी ने किया कमाल

भाजपा ने राज्य की सत्ता में रहने के बावजूद बेहद ही ख़राब प्रदर्शन किया है।

BJP, tripura, electionsआदिवासी क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद के लिए हुए चुनाव में करीब 28 सीटों में से सिर्फ 9 पर भाजपा और उसके सहयोगी को सफलता मिली है। (फोटो – पीटीआई)

पश्चिम बंगाल में सत्ता हासिल करने का सपना देख रही भारतीय जनता पार्टी को एक और बांग्लाभाषी राज्य त्रिपुरा में भयंकर झटका लगा है। वहीं इन चुनावों में एक नई पार्टी ने भाजपा के मुकाबले शानदार प्रदर्शन किया है। त्रिपुरा के आदिवासी क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद के चुनाव में नई पार्टी TIPRA ने 28 में से 18 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की है।

6 अप्रैल को आदिवासी क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद के लिए हुए चुनाव में करीब 28 सीटों के लिए वोट डाले गए थे। हालांकि जिला परिषद में 30 सीटें हैं लेकिन 2 सीटों के लिए सदस्य राज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाते हैं। जिला परिषद के चुनाव में इंडीजीनस प्रोग्रेसिव रीजनल एलायंस(TIPRA) ने 28 सीटों में से 18 पर जीत दर्ज की है। 

वहीं सिर्फ 9 पर भाजपा और उसके सहयोगी को सफलता मिली है। जबकि एक सीटें निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई है। हालांकि कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली है. साथ ही पिछले 3 बार से आदिवासी जिला परिषद में अपना दबदबा रखने वाली सीपीएम के खाते में भी 0 सीटें आई है। भाजपा ने राज्य की सत्ता में रहने के बावजूद इतना ख़राब प्रदर्शन किया है।

आदिवासी जिला परिषद में शानदार प्रदर्शन करने वाली इंडीजीनस प्रोग्रेसिव रीजनल एलायंस का प्रतिनिधित्व त्रिपुरा राजघराने के प्रद्योत माणिक्य देब बर्मन कर रहे हैं। बर्मन ने पिछले साल सितंबर महीने में त्रिपुरा कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। पार्टी बनाने के बाद पहली बार के चुनाव में ही अप्रत्याशित सीट लाकर इस नई पार्टी ने सबको चौंका दिया है।

6 अप्रैल को त्रिपुरा के आदिवासी जिला परिषद के चुनावों में हुए मतदान में छिटपुट हिंसा की घटनाएं भी सामने आई थी। कई जगहों से बूथ कैप्चरिंग और मतदाताओं को धमकाने की शिकायतें भी आई थी। आदिवासी जिला परिषद के लिए हुए चुनाव में करीब 8.65 लाख मतदाताओं ने वोट डाला था।साथ ही इस चुनाव में करीब 157 उम्मीदवार खड़े हुए थे। चुनाव आयोग ने आदिवासी जिला परिषद चुनाव के लिए करीब 1244 मतदान केंद्र बनाए थे।

Next Stories
1 Club House Chat Leak: प्रशांत किशोर की बात पर बोले ओवैसी- मुस्लिमों को बलि का बकरा बना रहीं ममता बनर्जी
2 योग को धंधा बताने लगे थे संजय निरुपम तो रामदेव बोले- कांग्रेसियों ने झूठ बोलने का ठेका ले लिया
3 डिबेट में बोले संबित पात्रा- हम 70 फीसदी की बात कर देते तो राहुल ओवैसी को कंधे पर बैठाकर UN चले जाते
ये पढ़ा क्या?
X