ताज़ा खबर
 

मेजर जनरल माधुरी कानिटकर ने रचा इतिहास, बनेंगी भारत की पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल, पति भी LG से हुए थे रिटायर

Major General Madhuri Kanitkar: मेजर जनरल माधुरी कानिटकर देश की तीसरी महिला और सशस्त्र बलों की पहली बाल रोग विशेषज्ञ हैं, जिन्हें लेफ्टिनेंट जनरल के पद के लिए चुना गया है।

मेजर जनरल माधुरी कानिटकर बनीं लेफ्टिनेंट जनरल। (Photo: linkedin.com/posts/sangeeta-saxena)

Major General Madhuri Kanitkar: रक्षा क्षेत्र में महिलाओं ने एक और नया कीर्तिमान स्थापित किया है। मेजर जनरल माधुरी कानिटकर को लेफ्टिनेंट जनरल की अगली रैंक के लिए मंजूरी दे दी गई है। उनके पति राजीव एक सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल हैं। यह भारत के इतिहास में पहली बार होगा कि पति और पत्नी दोनों भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल रहे हैं। यह जानकारी एविएशन एंड डिफेंस यूनिवर्स की संपादक संगीता सक्सेना ने दी है।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी अनुराधा मैस्करेनहास की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेजर जनरल माधुरी कानिटकर ने पुणे में एएफएमसी के डीन के रूप में दो साल से अधिक समय तक काम करने के बाद मई 2019 में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के उत्तरी कमान क्षेत्र के युद्ध चिकित्सा देखभाल के प्रभारी मेजर जनरल मेडिकल, उधमपुर के रूप में कार्यभार संभाला था।

वह देश की तीसरी महिला और सशस्त्र बलों की पहली बाल रोग विशेषज्ञ हैं, जिन्हें लेफ्टिनेंट जनरल के पद के लिए चुना गया है। कानिटकर ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया था कि उनका नाम पैनल में शामिल कर दिया है लेकिन पद तभी ग्रहण किया जाएगा जब वर्ष के अंत में वैकेंसी आएगी। कानिटकर ने तीन साल पहले पुणे में एएफएमसी की पहली महिला डीन के रूप में कार्यभार संभाला था। उन्हें आर्मी मेडिकल कोर में पहली बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजी यूनिट स्थापित करने का श्रेय भी दिया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहार में ”मार्च लूट”! पांच विभागों में 11 महीने में 846 करोड़ खर्च, अकेले मार्च में 7955 करोड़- सीएजी ने खोली पोल
2 दिल्ली दंगा: 42 मरने वालों में हुई 30 की पहचान, हिन्दू-मुसलमान से पहले वो थे इंसान, एक भी शैतान की नहीं गई जान
3 दिल्ली हिंसा: घर के बाहर हो रही थी पत्थरबाजी, आगजनी, मुस्लिम पड़ोसियों ने सुरक्षित करवाए हिन्दू दुल्हन के सात फेरे!
IPL 2020 LIVE
X