ताज़ा खबर
 

MS Dhoni Retirement HIGHLIGHTS: 2011 में वर्ल्ड कप और 2013 में साथ जीता चैंपियंस ट्राफी का खिताब, जब साथ आए 57 की औसत से की साझेदारी; अब साथ ही रिटायरमेंट

भारतीय हरफनमौला सुरेश रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा है। उन्होंने यह जानकारी शनिवार को एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए दी।

Suresh Raina MS Dhoni Latestमहेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त की शाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। थोड़ी देर बाद सुरेश रैना ने भी उन्हीं की राह पकड़ ली।

MS Dhoni Retirement HIGHLIGHTS: दो बार के विश्व कप विजेता भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहकर पिछले एक साल से उनके भविष्य को लेकर लग रही अटकलों पर विराम लगा दिया। उनके पीछे-पीछे सीमित ओवरों के खेल के उस्ताद कहे जाने वाले सुरेश रैना ने भी सन्यांस का ऐलान कर दिया। रैना ने कहा कि इस समय में आपके ही साथ हूं। रैना के इस कदम के बाद सोशल मीडिया पर फैंस ने उन्हें माही का सच्चा साथी बताया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इन दोनों के साझेदारी के आंकड़े भी यही कहते हैं। जब भारत ने 2011 में वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्राफी का खिताब जीता, तब रैना और धोनी साथ ही खेले थे। इसके अलावा दोनों को एक साथ 73 पारियों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला। इस दौरान दोनों ने 56.90 की औसत से 3585 रन भी जोड़े। अब दोनों की विदाई पर दुनियाभर के क्रिकेटरों ने उनके सफर को याद किया और आगे के लिए शुभकामनाएं दीं।

टीम इंडिया के उपकप्तान और विस्फोटक ओपनर रोहित शर्मा ने भी ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, “भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे प्रभावी शख्स में से एक। क्रिकेट में और इस खेल के आस-पास उनका बहुत प्रभाव रहा। उनके पास विजन था और उन्हें पता था कि कैसे टीम बनानी है। ब्लू जर्सी में उन्हें याद करूंगा, लेकिन वो हमारे साथ पीली जर्सी में हैं। 19 सितंबर को टॉस के समय आपसे मिलेंगे।” गौरतलब है कि धोनी और रैना ने इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कहा है, लेकिन वे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए खेलना जारी रखेंगे।

इससे पहले धोनी ने शनिवार को अपने सन्यांस का ऐलान करते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘‘अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिये धन्यवाद। शाम सात बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिये।’’ इससे एक दिन पहले ही वह यूएई में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के लिये चेन्नई सुपर किंग्स टीम से जुड़ने चेन्नई पहुंचे थे। धोनी ने भारत के लिये आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल खेला था।

विकेटों के बीच बेहतरीन दौड़ के लिये मशहूर धोनी उस तनावपूर्ण मैच में 50 रन बनाकर रनआउट हो गए थे। ‘रांची का यह राजकुमार’ हालांकि क्रिकेट के इतिहास में महानतम खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज करा गया है । भारत के लिये उन्होंने 350 वनडे, 90 टेस्ट और 98 टी20 मैच खेले। कैरियर के आखिरी चरण में वह खराब फार्म से जूझते रहे जिससे उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जाती रही।

धोनी के सुनहरे कैरियर की कुछ सुर्खियांः

दिसंबर 2004 : बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में वनडे के जरिये धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया ।
अक्टूबर 2005 : तेजी से रन बनाने के लिये बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे गए । अपनी दूसरी पारी में 145 गेंद में 183 रन बनाये । पांच मैचों की श्रृंखला भारत ने 3 . 0 से जीती और धोनी मैन आफ द सीरिज रहे ।
दिसंबर 2005 : धोनी ने चेन्नई में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया ।
सितंबर 2007 : धोनी ने राहुल द्रविड़ से वनडे क्रिकेट की कप्तानी ली ।
सितंबर 2007 : धोनी ने वनडे क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा शिकार के एडम गिलक्रिस्ट के अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड की बराबरी की । वह दक्षिण अफ्रीका में पहले टी20 विश्व कप में भारत के कप्तान बने । भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराया । धोनी ने फाइनल का आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा जैसे अनुभवहीन गेंदबाज से डलवाया और यह मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ ।
अगस्त 2008 : धोनी ने श्रीलंका में भारत को पहली द्विपक्षीय श्रृंखला में जीत दिलाई ।
अगस्त 2008 : धोनी को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार ।
नवंबर 2008 : धोनी भारत के टेस्ट कप्तान बने । उन्होंने नागपुर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में अनिल कुंबले से कप्तानी ली ।
दिसंबर 2008 : धोनी आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर बने ।
मार्च 2009 : धोनी की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड में पहली द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला जीती ।
अप्रैल 2009 : धोनी को भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री मिला ।
दिसंबर 2009 : धोनी आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर का पुरस्कार लगातार दो बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने ।
मई 2010 : धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल जीता ।
अप्रैल 2011 : धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप फाइनल में 79 गेंद में 91 रन की नाबाद पारी खेली । भारत 28 साल बाद विश्व कप जीता । छक्के से जीत दिलाने वाले धोनी मैन आफ द मैच ।
मई 2011 : धोनी की कप्तानी ने सीएसके ने आईपीएल जीता ।
नवंबर 2011 : भारतीय प्रादेशिक सेना ने धोनी को मानद् लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया ।
मार्च 2013 : धोनी 49 टेस्ट में 21वीं जीत दर्ज करके सौरव गांगुली का रिकार्ड तोड़कर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने ।
जून 2013 : भारत ने धोनी की कप्तानी में आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी जीती ।
फरवरी 2013 :धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक जड़ा ।
मार्च 2013 : धोनी की कप्तानी में भारत ने आस्ट्रेलिया को घरेलू टेस्ट श्रृं,खला में 4 . 0 से हराया ।
अप्रैल 2018 : धोनी को पद्म भूषण ।
मई2018 : धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने तीसरी बार आईपीएल जीता ।

Live Blog

Highlights

    13:56 (IST)16 Aug 2020
    धोनी के फैंस ने उठाई जर्सी नंबर-7 को रिटायर करने की मांग

    महेंद्र सिंह धोनी के फैंस ने उनके रिटायरमेंट के साथ ही टीम इंडिया से जर्सी नंबर-7 को रिटायर करने की मांग उठाई। संयुक्ता हेगड़े नाम की यूजर ने ट्विटर पर कहा कि इस जर्सी का नंबर हमेशा के लिए लिया जा चुका है। वहीं, एक अन्य यूजर ने कहा कि इस जर्सी में कोई भी खिलाड़ी कप्तान धोनी की बराबरी नहीं कर पाएगा।

    13:26 (IST)16 Aug 2020
    साक्षी धोनी ने याद किया पति के क्रिकेट का सफर, कहा- आपने अपने आंसुओं को रोका होगा

    महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी ने भी इंस्टाग्राम पर इमोशनल पोस्ट लिख धोनी के सफर को याद किया। उन्होंने कहा, "आपने जो भी पाया है, उस पर आपको गर्व होना चाहिए। इस खेल को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए बधाई। मुझे आपकी उपलब्धियों और आप जिस तरह के व्यक्ति हैं, उस पर गर्व है। मुझे विश्वास है कि अपने जुनून को अलविदा कहते हुए आपने अपने आंसुओं को रोका होगा। आपको आगे के लिए स्वास्थ्य, खुशी और बेहतरीन चीजों की शुभकामनाएं।"

    12:59 (IST)16 Aug 2020
    बीसीसीआई ने याद की धोनी के नेतृत्व वाली युवा टीम इंडिया की टी-20 वर्ल्ड कप जीत

    बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इंडिया (बीसीसीआई) ने रविवार को महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत को याद किया। भारत ने पहले टी-20 विश्वकप के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर जीत हासिल की थी। तब महेंद्र सिंह धोनी पहली बार आईसीसी के किसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया का नेतृत्व कर रहे थे।

    12:29 (IST)16 Aug 2020
    धोनी हमेशा लोगों के दिल में रहेंगे, तमिलनाडु के सीएम ने दी शुभकामनाएं

    तमिलनाडु के सीएम ओ पनीरसेल्वम ने रिटायरमेंट पर धोनी को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, "एमएस धोनी ने अपनी कठिन मेहनत और क्रिकेट की बेहतरीन समझ के जरिए भारत को क्रिकेट की ऊंचाइयों पर पहुंचाया। उन्होंने शांत रहते हुए मुश्किल हालात को भारत के पक्ष में मोड़ने के तरीके निकाले हैं। वे हमेशा लोगों के दिलों में जगह रखेंगे।"

    11:59 (IST)16 Aug 2020
    क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वीडियो पोस्ट कर धोनी को सलाम किया

    ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने अपने ट्विटर हैंडल पर महेंद्र सिंह धोनी का एक वीडियो पोस्ट कर उनके शानदार करियर के लिए उन्हें बधाई दी। इस वीडियो में धोनी के उन सभी मैचों की रिकॉर्डिंग के शॉट हैं, जिन्हें, उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर खेला। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉटसन ने भी धोनी को रिटायरमेंट से पहले शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर के लिए बधाई दी। उन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स में धोनी के साथ खेलने को शानदार बताया।

    11:30 (IST)16 Aug 2020
    बाहुबली के निर्देशक ने की धोनी की तारीफ बोले- आपने हमें गर्व कराया, आपने ही प्रेरणा दी

    बाहुबली और मगधीरा जैसी फिल्मों का निर्देशन करने वाले एसएस राजमौली ने भी धोनी को उनके रिटायरमेंट पर बधाई दी। उन्होंने कहा, "आपने हमारा मनोरंजन किया। आपने हमें गर्व कराया। उससे भी ज्यादा कठिन समय पर आपने शांत रहे और हमें प्रेरणा दी। इस समय पर विश्वास करना काफी मुश्किल हो रहा है। आप आने वाली पीढ़ियों के लिए मार्गदर्शक होंगे।"

    11:02 (IST)16 Aug 2020
    सर विवियन रिचर्ड्स और शेन वार्न ने भी दी शुभकामनाएं

    अपने समय के विस्फोटक बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स और दुनिया के महानतम गेंदबाजों में से एक शेन वार्न ने भी महेंद्र सिंह धोनी को एक शानदार करियर के लिए बधाई दी है। जहां सर रिचर्ड्स ने धोनी और रैना को बधाई देते हुए लिखा, अपने देश के दो शानदार खिलाड़ी। महेंद्र सिंह धोननी और सुरेश रैना को बेहतरीन करियर के लिए बधाई। आप दोनों ने सुनिश्चित किया कि फैंस को बढ़िया प्रदर्शन मिले। मैं आप दोनों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

    वहीं वार्न ने लिखा, "महेंद्र सिंह धोनी को शानदार करियर के लिए बधाई। आपको खेलते और अपनी टीम का नेतृत्व करते देखना काफी सुखद था। भविष्य में आप जो भी चुनें उसके लिए शुभकामनाएं।"

    10:32 (IST)16 Aug 2020
    इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने भी की धोनी की तारीफ

    भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट पर जहां दुनियाभर के खिलाड़ी उनकी तारीफ कर रहे हैं, वहीं पाकिस्तान के एक खिलाड़ी ने भी धोनी के गुणगान किए हैं। तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा है कि क्रिकेट की कहानी कभी भी धोनी के बिना पूरी नहीं होगी। मैं जल्द ही उन्हें वीडियो के जरिए ट्रिब्यूट दूंगा।

    09:59 (IST)16 Aug 2020
    श्रीलंका के पूर्व ऑल-राउंडर रसेल अरनॉल्ड बोले- धोनी में कुछ खास था

    श्रीलंका के पूर्व ऑल-राउंडर रसेल अरनॉल्ड ने महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए उन्हें रिटायरमेंट के बाद के लिए शुभकामनाएं दीं। अरनॉल्ड ने कहा कि धोनी के बारे में कुछ स्पेशल जरूर था। इसी के साथ उन्होंने सुरेश रैना को अपने पसंदीदा खब्बू बल्लेबाजों में से एक बताया है। उन्होंने कहा कि मुझे रैना को खेलते देखना काफी पसंद था। मैंने उसे पहली बार 17 साल की उम्र में देखा था। भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

    09:29 (IST)16 Aug 2020
    सचिन तेंदुलकर बोले- मुझे माही की एक क्वालिटी पसंद थी, वह था उनका शांत रवैया

    टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बधाई देने में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सबसे आगे रहे। सचिन ने कहा कि मेरे लिए धोनी वह व्यक्ति थे, जो उम्मीद देता था और जिसने दिखाया कि कुछ भी असंभव नहीं है। वह प्रतिभाशाली था और प्रतिभा ऐसी चीज है, जो अपना रास्ता खुद बना लेती है। मुझे उसकी जो एक क्वालिटी पसंद थी, वह था उसका शांत रवैया। इसकी वजह से उसे सफल होने में मदद मिली।

    08:58 (IST)16 Aug 2020
    फैंस को अब भी माही के आधिकारिक बयान का इंतजार

    महेंद्र सिंह धोनी के अचानक सन्यांस लेने के फैसले से उनके फैंस सकते में हैं। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने शुरुआत में इस खबर पर विश्वास ही नहीं किया। हालांकि, इंस्टाग्राम वीडियो देखने के बाद सभी को अहसास हो गया कि धोनी ने आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। गौरतलब है कि धोनी कुछ दिन पहले ही रांची के अस्पताल में कोरोना टेस्ट कराने पहुंचे थे। वे जल्द ही अपनी आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़ेंगे। ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि धोनी का सन्यांस को लेकर आधिकारिक बयान भी आएगा।

    08:34 (IST)16 Aug 2020
    कोहली बोले- दुनिया ने आपके अचीवमेंट देखे, मैंने आपका व्यक्तित्व देखा

    कप्तान विराट कोहली ने भी दो ट्वीट कर धोनी के प्रति सम्मान जाहिर किया। उन्होंने लिखा कि हर क्रिकेटर का सफर किसी दिन खत्म होता है, लेकिन जिसे आप इतने करीब से जानते हो, जब वो ऐसी घोषणा करता है तो ज्यादा इमोशनल महसूस होता है। दुनिया ने आपके अचीवमेंट देखे। मैंने आपका व्यक्तित्व देखा। हर चीज के लिए शुक्रिया कप्तान।

    08:05 (IST)16 Aug 2020
    अपनी पहली पारी में रन आउट हुए, आखिरी पारी भी रन आउट से ही खत्म हुई

    महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरकार अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया है। शनिवार शाम इंस्टाग्राम से सन्यांस का ऐलान कर इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने कहा कि शाम 19.29 बजे से मुझे रिटायर माना जाए। धोनी के बारे में चौंकाने वाली बात यह है कि उन्होंने अपने करियर की जो पहली अंतरराष्ट्रीय पारी खेली थी, वे उसमें रन आउट हुए थे, वहीं अपनी अंतिम पारी में भी वे रन आउट ही हुए।

    07:33 (IST)16 Aug 2020
    गौतम गंभीर बोले- 'नया दौर रोमांच भरा होगा, यहां डीआरएस की कोई सीमा नहीं'

    गौतम गंभीर ने ट्विटर पर लिखा, 'इंडिया-ए से लेकर भारत के लिए खेलने तक हमारे सफर में सवालिया निशान, अल्पविराम, ब्लैंक्स और विस्मयादिबोधक चिह्न होते हैं। आपने अब अपने चैप्टर पर पूर्णविराम लगा दिया है, मैं आपको अपने अनुभव से बता सकता हूं कि नया दौर भी रोमांच से भरा होता है क्योंकि यहां डीआरएस की कोई सीमा नहीं है।'

    06:14 (IST)16 Aug 2020
    धोनी सिर्फ क्रिकेटर नहीं, सामान्य परिवार से आने वाले करोड़ों युवाओं की ‘हिम्मत’ हैं : चौहान

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को खेल में उनके असाधारण योगदान के लिये धन्यवाद देते हुए कहा कि वह मात्र एक क्रिकेटर नहीं हैं, बल्कि छोटे शहरों और सामान्य परिवार से आने वाले उन करोड़ों युवाओं की ‘हिम्मत’ हैं, जिनमें कुछ बड़ा करने का जज्बा है।

    05:35 (IST)16 Aug 2020
    जोखिम लेने को हमेशा तैयार रहे माही

    करिअर के अंतिम दौर में खराब फॉर्म से जूझने वाले धोनी ने अपने कई फैसलों से लोगों हैरान किया। बात चाहे मैदान की हो या मैदान के बाहर की, उन्होंने हमेशा जोखिम भरे फैसले लिए और उसे सही साबित किया। याद करें तो 2007 के टी-20 विश्व कप के फाइनल में जोगिंदर शर्मा से आखिर ओवर में गेंद कराने के उनके फैसले को टीवी कमेंटेटर गलत करार दे रहे थे लेकिन उन्होंने इसे सही साबित किया और ट्रॉफी जीत कर दिखाई। ऐसे ही 2011 विश्व कप के फाइनल में फॉर्म में चल रहे युवराज सिंह की जगह बल्लेबाजी पर उतरने के उनके फैसले से सब हैरान थे। लेकिन अंत में खिताब भारत के पास रहा।

    04:21 (IST)16 Aug 2020
    आईपीएल में खेलते रहेंगे धोनी, जल्द जाएंगे यूएई

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बावजूद महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में खेलते नज़र आएंगे। वे चेन्नई के लिए रवाना हो गए हैं और जल्द ही पूरी टीम के साथ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लिए रवाना होंगे। वहां आईपीएल का आयोजन होना है.

    03:21 (IST)16 Aug 2020
    रांची जैसे छोटे शहर से मेहनत की बदौलत कम समय में भी क्रिकेट में बड़ा नाम बनाया

    धोनी ने रांची जैसे छोटे शहर से अपनी मेहनत की बदौलत कम समय में भी क्रिकेट में बड़ा नाम बनाया। उनकी कप्तानी में भारत ने दो विश्व कप और एक चैंपियंस ट्रॉफी जीता। भारत के लिए 200 एकदिवसीय में कप्तानी करते हुए उन्होंने 110 में जीत हासिल की।

    02:34 (IST)16 Aug 2020
    क्रिकेट जगत में बेहद मशहूर और सर्वाधिक सफल कप्तान रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी

    क्रिकेट जगत में बेहद मशहूर और सर्वाधिक सफल भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को 2 बार वर्ल्डकप का खिताब दिलाया है। उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेते वक्त बहुत ही भावुक संदेश दिया और सोशल मीडिया पर लिखा, 'आप लोगों के प्यार और समर्थन के लिए शुक्रिया। शाम 7 बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर माना जाए।' 

    01:10 (IST)16 Aug 2020
    'मैं पल दो पल का शायर हूं..' कहकर धोनी ने लिया संन्यास

    'मैं पल दो पल का शायर हूं..' कहकर क्रिकेट के महानायक एमएस धोनी ने संन्यास की घोषणा की। धोनी का यह अंदाज उनके प्रशंसकों को भावुक कर दिया। 

    22:55 (IST)15 Aug 2020
    कभी जोखिम लेने से पीछे नहीं हटे माही

    उन्होंने वनडे क्रिकेट में पांचवें से सातवें नंबर के बीच में बल्लेबाजी के बावजूद 50 से अधिक की औसत से 10773 रन बनाये । टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाये और भारत को 27 से ज्यादा जीत दिलाई। आंकड़ों से हालांकि धोनी के कैरियर ग्राफ को नहीं आंका जा सकता । धोनी की कप्तानी, मैच के हालात को भांपने की क्षमता और विकेट के पीछे जबर्दस्त चुस्ती ने पूरी दुनिया के क्रिकेटप्रेमियों को दीवाना बना दिया था ।

    वह कभी जोखिम लेने से पीछे नहीं हटे । इसलिये 2007 टी20 विश्व कप का आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा जैसे नये गेंदबाज को दिया जो 2011 वनडे विश्व कप के फाइनल में फार्म में चल रहे युवराज सिंह से पहले बल्लेबाजी के लिये आये। दोनों बार भारत ने खिताब जीता और धोनी देशवासियों के नूरे नजर बन गए। आईपीएल में तीन बार चेन्नई को जिताकर वह ‘थाला’ कहलाये।

    22:54 (IST)15 Aug 2020
    तेंदुलकर, कोहली सहित क्रिकेट जगत ने धोनी को शुभकामनाएं दी

    महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की अगुआई में क्रिकेट जगत ने दो बार के विश्व कप विजेता पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं दी जिन्होंने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहकर पिछले एक साल से उनके भविष्य को लेकर लग रही अटकलों पर विराम लगा दिया । धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा ,‘‘ अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिये धन्यवाद । शाम सात बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिये ।’’ तेंदुलकर ने धोनी को शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, ‘‘भारतीय क्रिकेट में आपका योगदान बहुत बड़ा है महेंद्र सिंह धोनी। एक साथ 2011 विश्व कप जीतना मेरे जीवन का सर्वश्रेष्ठ लम्हा है। आपको और आपके परिवार को आपकी दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं।’’ भारतीय कप्तान के रूप में धोनी की जगह लेने वाले कोहली ने कहा कि इस पूर्व कप्तान ने देश के लिए जो किया है उसे हमेशा याद रखा जाएगा।

    22:54 (IST)15 Aug 2020
    कौन-कौन सी टीमों से खेलते रहे धोनी?

    India, Air India Blue, Asia XI, Bihar, Bradman XI, Chennai Super Kings, East Zone, East Zone Under-19s, Help for Heroes XI, India A, Indian Board President's XI, International XI, Jharkhand, Rajasthan Cricket Association President's XI, Rest of India, Rising Pune Supergiants, Sehwag XI

    21:25 (IST)15 Aug 2020
    झारखंड सीएम ने माही के संन्यास पर की BCCI से ये मांग

    झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा है कि देश और झारखण्ड को गर्व और उत्साह के अनेक क्षण देने वाले माही ने आज अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है।हम सबके चहेते झारखण्ड का लाल माही को नीली जर्सी पहने नहीं देख पायेंगे।पर देशवासियों का दिल अभी भरा नहीं। मैं मानता हूँ हमारे माही का एक फ़ेयरवेल मैच राँची में हो जिसका गवाह पूरा विश्व बनेगा। बकौल सोरेन, "BCCI से अपील करना चाहूँगा हूँ माही का एक फेयरवेल मैच कराया जाये जिसकी मेजबानी पूरा झारखण्ड करेगा।"

    20:58 (IST)15 Aug 2020
    रांची के राजकुमार हैं धोनी!

    सात जुलाई, 1981 को रांची (तब बिहार, अब झारखंड में) में जन्में धोनी 39 साल के हैं। धोनी को माही के नाम से भी जाना जाता है और वह विकेटकीपर-बैट्समैन हैं। पूर्व भारतीय कप्तान को देश के सफलतम कप्तानों में गिना जाता है। धोनी खेल के अलावा अपने व्यव्हार और सूझबूझ को लेकर भी जाने जाते हैं। यही वजह है कि उन्हें कैप्टन कूल भी कहा जाता है।

    20:48 (IST)15 Aug 2020
    रैना ने भी किया संन्यास का ऐलान

    20:36 (IST)15 Aug 2020
    संन्यास को लेकर किया यह इंस्टा पोस्ट
     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    Thanks a lot for ur love and support throughout.from 1929 hrs consider me as Retired

    A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on

    20:34 (IST)15 Aug 2020
    धोनी के एवरेज पर ये है डेटा

    Next Stories
    1 महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंदाज में लिया संन्यास, इंस्टा पोस्ट में लिखा- शाम 7 बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझें
    2 परिसीमन के बाद J&K में होंगे चुनाव- लाल किले से PM नरेंद्र मोदी का एलान
    3 ‘गूंगे बार से आप न्याय की उम्मीद नहीं कर सकते, वकील डर जाएंगे तो कैसे मिलेगा इंसाफ?’ प्रशांत भूषण को दोषी ठहराने पर बोले संजय हेगड़े
    ये पढ़ा क्या?
    X