ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र विस से 1 साल के लिए 12 भाजपा MLA निलंबित, पीठासीन अधिकारी से बदतमीजी का जुड़ा है केस

कार्यवाहक स्पीकर भास्कर जाधव के साथ बदसलूकी करने के कारण भाजपा के 12 विधायकों पर कार्रवाई की गई है।

महाराष्ट्र विधानसभा के कार्यवाहक स्पीकर भास्कर जाधव के साथ बदसलूकी करने के कारण भाजपा के 12 विधायकों को एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। (फोटो- एएनआई)

महाराष्ट्र विधानसभा ने भाजपा के 12 विधायकों को सदन के अंदर हंगामा करने और अधिकारियों से बदसलूकी करने के कारण एक साल के लिए निलंबित कर दिया है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने विधानसभा अध्यक्ष की कार्रवाई को गलत करार दिया है। इन 12 विधायकों में संजय कुटे, हरीश पिंपले, अतुल भातखलकर, अभिमन्यु पवार, बंटी बांगडीया, आशीष शेलार, योगेश सागर, गिरीज महाजन और नारायण कुचे का नाम शामिल है।

कार्यवाहक स्पीकर भास्कर जाधव के साथ बदसलूकी करने के कारण भाजपा नेताओं पर कार्रवाई की गई है। भास्कर जाधव के अनुसार सदन के स्थगित होने के बाद भाजपा विधायकों ने पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस की मौजूदगी में उन्हें गालियां दी। भास्कर जाधव ने महाराष्ट्र के संसदीय मामलों के मंत्री से इस घटना की जांच करने को कहा है।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि भाजपा विधायकों पर गलत आरोप लगाए गए हैं। भाजपा ओबीसी आरक्षण के लिए अपने 12 विधायकों को कुर्बान भी कर सकती है। भाजपा के किसी भी विधायक ने गाली नहीं दी। निलंबित हुए महाराष्ट्र के भाजपा विधायक आशीष शेलार ने कहा कि किसी भी विधायक ने कार्यवाहक स्पीकर को गाली नहीं दी। माफ़ी मागने के बावजूद भाजपा विधायकों को निलंबित कर दिया गया है। उद्धव ठाकरे सरकार तालिबानी व्यवहार कर रही है।

इधर महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने प्रदेश सरकार द्वारा विधानसभा में पेश किए जाने वाले उस प्रस्ताव को सोमवार को “भ्रामक” करार दिया जिसमें केंद्र से 2011 की जनगणना के आधार पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की आबादी का आंकड़ा मुहैया कराने की मांग की गई है, ताकि स्थानीय निकाय में ओबीसी के सदस्यों के लिये आरक्षण पर स्थगन लिया जा सके।

उच्चतम न्यायालय ने इस साल के शुरू में स्थानीय निकायों में ओबीसी आरक्षण को रद्द करते हुए कहा था कि अनुसूचित जाति और जनजाति समेत विभिन्न समुदायों के लिये निर्धारित सीटों की संख्या कुल सीटों के 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं हो सकती।

Next Stories
1 अगले 48 घंटों में हो सकता है मोदी कैबिनेट का विस्तार, 17-22 सांसद बन सकते हैं मंत्री
2 एक्टिविस्ट फादर स्टेन स्वामी का निधन, एल्गार परिषद केस में थे आरोपी
3 बिहारः तेजस्वी के मंच पर आते ही हाथ जोड़ सम्मान में खड़े हो गए सारे नेता, पर सोफे से न उठे जगदानंद
ये पढ़ा क्या?
X