ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र: सीएम भाई के शपथ में आए थे राज ठाकरे, पर बहुमत परीक्षण में नहीं दिया साथ, तीन दलों के चार विधायक बने रहे तटस्थ

Maharashtra: दो दिन पहले ही शपथ समारोह में पहुंचकर राज ठाकरे ने सबको चौंका दिया था। यह पहला मौका था जब पारिवारिक आयोजनों को छोड़ दें तो सार्वजनिक कार्यक्रम में राज ठाकरे और उद्धव ठाकरे बाल ठाकरे की मौत के बाद एक मंच पर थे।

राज ठाकरे की पार्टी के विधायक फ्लोर टेस्ट के दौरान तटस्थ बने रहे। (फाइल फोटो)

Maharashtra: महाराष्ट्र की नई उद्धव ठाकरे सरकार ने शनिवार (30 नवंबर) को विधानसभा में बहुमत परीक्षण पास कर लिया। सरकार के समर्थन में 288 सदस्यों वाली विधान सभा में कुल 169 वोट पड़े जबकि विपक्ष में चार वोट पड़े। चार वोट तटस्थ रहे। तटस्थ रहने वालों में उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (एमएनएस) के एक विधायक, हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के दो विधायक और सीपीआई के एक विधायक शामिल रहे।

बीजेपी ने वोटिंग से पहले सदन से वॉकआउट कर दिया था। दो दिन पहले ही शपथ समारोह में पहुंचकर राज ठाकरे ने सबको चौंका दिया था। यह पहला मौका था जब पारिवारिक आयोजनों को छोड़ दें तो सार्वजनिक कार्यक्रम में राज ठाकरे और उद्धव ठाकरे बाल ठाकरे की मौत के बाद एक मंच पर थे।

बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव सरकार पर असंवैधानिक कार्य करने का आरोप लगाया और कहा कि बहुमत परीक्षण से पहले प्रोटेम स्पीकर को क्यों बदला गया? इसके अलावा बीजेपी ने पूछा कि विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले राष्ट्रीय गीत क्यों नहीं बजाया गया? फडणवीस ने कहा कि सरकार को फ्लोर टेस्ट के लिए 1 बजे का वक्त दिया गया था जबकि, फ्लोर टेस्ट 2 बजे होना था। ऐसे में सभी विधायक वक्त पर नहीं पहुंच सके। ऐसा क्यों?

बीजेपी ने शुक्रवार को उद्धव ठाकरे सरकार के  शपथ ग्रहण को भी असंवैधानिक करार दिया है। बीजेपी नेता ने इसके खिलाफ कोर्ट जाने की भी बात कही है। सदन में जब फडणवीस ने प्रोटेम स्पीकर की बहाली को अवैध करार दिया तो प्रोटेम स्पीकर ने सदन को पढ़ कर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बारे में बताया और कहा कि वो जो कुछ कर रहे हैं, गवर्नर के निर्देश पर कर रहे हैं। इस जवाब से बीजेपी संतुष्ट नहीं हुई और बहुमत परीक्षण का बहिष्कार करते हुए सदन से वॉक आउट कर गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जेल अधिकारी ने कैदी की पत्नी से की छेड़छाड़! मानवाधिकार कमीशन ने ठोका 1 लाख रुपये का जुर्माना
2 Jharkhand Assembly Election 2019: झारखंड विधानसभा चुनाव में लगी थी ड्यूटी, चुनाव अधिकारियों को छत्तीसगढ़ उतारकर चला गया हेलिकॉप्टर
3 जब्त अंग्रेजी शराब को तबाह न करके बेचने वाला पहला शहर बनेगा दिल्ली! मिलेगा 25 प्रतिशत डिस्काउंट
ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit