ताज़ा खबर
 

हेमा मालिनी को 70 करोड़ रुपए की जमीन महाराष्ट्र सरकार से 1.75 लाख रुपए में मिली

आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा पहले दायर एक आरटीआई याचिका में खुलासा हुआ था कि अभिनेत्री को 35 रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से जमीन आवंटित की गई जिसकी कीमत उन्हें 70 हजार रुपए पड़ी थी।

Author मुंबई | April 23, 2016 9:43 PM
Maharashtra Hema Malini, Hema Malini Land, Hema Malini RTI, Hema Malini RTI News, Hema Malini Land Mumbai, RTI Mumbai Hema Maliniअदाकारा हेमा मालिनी (फाइल फोटो)

बॉलीवुड अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी को नृत्य अकादमी खोलने के लिए ओशिवाड़ा इलाके में महाराष्ट्र सरकार की संशोधित नीति के तहत 70 करोड़ रुपए की जमीन महज पौने दो लाख रुपए में मिली। यह दावा शनिवार (23 अप्रैल) को एक आरटीआई कार्यकर्ता ने किया। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने कहा कि उपनगरीय कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त दस्तावेजों में दिखाया गया है कि भाजपा की सांसद को नृत्य अकादमी बनाने के लिए दो हजार वर्गमीटर की जमीन 87.50 रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से पौने दो लाख रुपए में आवंटित की गई।

गलगली द्वारा पहले दायर एक आरटीआई याचिका में खुलासा हुआ था कि अभिनेत्री को 35 रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से जमीन आवंटित की गई जिसकी कीमत उन्हें 70 हजार रुपए पड़ी थी। इस वर्ष फरवरी में इस मुद्दे पर विवाद पैदा होने के बाद मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने निजी ट्रस्ट और कलाकारों को जमीन आवंटन की नीति में संशोधन करने के आदेश दिए थे।

गलगली ने कहा कि भरतनाट्यम में प्रशिक्षित नृत्यांगना मालिनी चूंकि दस लाख रुपए अग्रिम दे चुकी हैं इसलिए सरकार को उनका बकाया आठ लाख 25 हजार रुपए लौटाना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘यह सरकार के लिए बड़ी शर्मिंदगी की बात होगी।’’ मुंबई के उपनगरीय कलेक्टर शेखर चान्ने ने कहा, ‘‘हां हमें उन्हें पैसा लौटाना होगा। बहरहाल पैसा तभी लौटाया जाएगा जब सरकार ऐसा करने का आदेश देगी।’’ गलगली ने कहा, ‘‘70 करोड़ रुपए के बाजार मूल्य की जमीन को हेमामालिनी जी को महज पौने दो लाख रुपए में आवंटित किया गया। राज्य सरकार को उन्हें आठ लाख 25 हजार रुपए लौटाने होंगे क्योंकि 1997 में ही उन्होंने दस लाख रुपए अग्रिम दे दिए थे।’’

गलगली ने कलेक्टर कार्यालय से हेमा मालिनी को संस्थान के लिए जमीन आवंटन की दर के बारे में सूचना मांगी थी। दस्तावेजों के मुताबिक उक्त जमीन को एक बगीचे के लिए रखा गया था और जमीन का आवंटन एक फरवरी 1976 के समय की दर से किया गया है जो प्रति वर्गमीटर 350 रुपए है। गलगली ने कहा, ‘‘चूंकि सरकार के प्रस्ताव में कहा गया है कि इस तरह के मामलों में जमीन आवंटन कीमत के 25 फीसदी पर किया जाएगा, हेमामालिनी को मुख्य इलाके में जमीन 350 रुपए प्रति वर्गमीटर की एक चौथाई दर यानी 87.50 रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से आवंटन किया गया है।’’

मालिनी ने विगत में पक्षपात और जमीन हड़पने जैसे आरोपों से इंकार करते हुए कहा कि जमीन हासिल करने के लिए उन्होंने 20 वर्ष तक संघर्ष किया। पहले उन्होंने कहा था, ‘‘मुझे नाट्यविहार कलाकेंद्र चैरिटी ट्रस्ट द्वारा नृत्य संस्था बनाने के लिए दो हजार वर्गमीटर जमीन मिल रही है। मुझे एक बगीचा विकसित करना है (जमीन के एक हिस्से पर जो अकादमी का हिस्सा है) और इसे बीएमसी को देना है।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सपा नेता बोले- मुसलमानों को न बताएं कितने बच्चे पैदा करने हैं, संविधान ने दिया है अधिकार
2 अमेरिका-ईरान साथ हो सकते हैं तो भारत-पाक क्यों नहीं : महबूबा
3 जारी हुआ 7 घंटे 20 मिनट का ट्रेलर, 720 घंटे की फिल्‍म साल 2020 में होगी रिलीज
IPL 2020: LIVE
X