ताज़ा खबर
 

Cyclone Maha: गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, नासिक में बाढ़ जैसे हालात; राजस्थान में भी चक्रवाती तूफान का असर

Heavy Rainfall Weather Forecast Updates, Nashik, Cyclone Maha: लगातार बारिश के कारण नासिक में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है, जिससे आम जनजीवन तबाह हो गया है। जबकि कई जगहों पर चक्रवाती तूफान महा का असर देखने को मिल रहा है।

प्रतीकात्मक चित्र फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Heavy Rainfall Weather Forecast Updates, Nashik, Cyclone Maha: महाराष्ट्र के नासिक में लगातार बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है, जिससे सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। आईएमडी (IMD) की माने अगले सप्ताह तक बारिश का कहर यूं जारी रहेगा। शहर में मूसलाधार बारिश के चलते अब तक करीब 350 लोग अपने घरों से पलायन कर गए हैं। इनके रहने की व्यवस्था गुरुद्वारा, स्कूल आदि में की गई है। यहां ईदगाह, टकर मोहल्ला और अंबेडकर चौक के लोग बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। जबकि चक्रवाती तूफान ”महा” के चलते राजस्थान के कई हिस्सों में भी भारी बारिश हुई है।

राजस्थान में ‘महा’ का असर: राजस्थान के कई हिस्सों में शनिवार को तेज बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अरब सागर में उठे चक्रवात के बाद बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण राज्य में यह बेमौसमी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार कोटा में 2.8 मिलीमीटर, चुरू में 2.6 मिलीमीटर, बीकानेर में 3.0 मिलीमीटर व जैसलमेर में 5.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक शिव गणेश ने कहा कि यह बारिश अरब सागर में उठे चक्रवात ‘महा’ के आंशिक असर के कारण हो रही है।

Hindi News Today, 03 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

गुजरात में भारी बारिश की आशंका: आईएमडी ने कहा कि चक्रवात महा के मद्देनजर गुजरात के दक्षिणी हिस्सों में अगले सप्ताह से भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम एजेंसी के अनुसार, शनिवार को साइक्लोन महा, वेरावल (गुजरात) से लगभग 540 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और दीव से 550 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित था।

दिल्ली में मिलेगी प्रदूषण से थोड़ी राहत: राजधानी में वायु प्रदूषण (Air pollution) और धुंध (Smog) से परेशान लोगों को मौसम ने थोड़ी राहत दी है। शनिवार शाम को दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश (Rain) के साथ तेज हवाएं चलीं। इससे वायु प्रदूषण और स्‍मॉग से जल्‍द राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘शरारती मुस्लिम तत्वों’ से छठ पर्व को खतरा! बिहार के DM ने पुलिस-प्रशासन को यूं किया आगाह
2 तूफान ‘महा’ के चलते गुजरात में भारी बारिश के आसार
3 पीएमसी बैंक मामले में एक और मौत, अब तक 8 लोगों ने गंवाई जान