ताज़ा खबर
 

Maharashtra govt formation LIVE news updates: राज्यपाल ने शिवसेना से सरकार गठन के बारे में पूछा, एनसीपी ने समर्थन के बदले रखी ये शर्त

Maharashtra govt formation LIVE news updates: राउत ने किसी व्यक्ति या पार्टी का नाम लिए बगैर कहा कि ‘‘अजेय’’ होने का बुलबुला फूट गया है और सरकार गठन के लिए नेता को ‘‘खरीदने’’ का घमंड राज्य में अब काम नहीं करता।

महाराष्ट्र में अभी तक नहीं हो सका है नई सरकार का गठन। (express photo/file)

Maharashtra govt formation LIVE news updates: महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया है। वहीं एनसीपी ने शिवसेना को समर्थन देने के बदले एनडीए से नाता तोड़ने की शर्त रख दी है। बता दें कि बीजेपी ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने से इंकार कर दिया है। वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि पार्टी चीफ उद्धव ठाकरे जी ने आज साफ कहा है कि मुख्यमंत्री शिवसेना से होगा। अब यदि उद्धव जी ने कहा है तो इसका मतलब साफ है कि सीएम किसी भी कीमत पर शिवसेना का ही होगा।

वहीं देवेंद्र फडणवीस ने सरकार गठन से यह कहकर इंकार कर दिया कि उनकी पार्टी के पास बहुमत जुटाने लायक नंबर नहीं हैं! शनिवार को ही राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार गठन के लिए न्योता दिया था। भाजपा के पास बहुमत साबित करने के लिए 11 नवंबर तक का वक्त था। हालांकि आज हुई कोर कमेटी की बैठक के बाद भाजपा ने सरकार गठन से हाथ पीछे खींच लिए हैं।

शिवसेना के नेता संजय राउत ने रविवार को कहा कि यदि महाराष्ट्र में कोई और सरकार गठित नहीं कर पाता है तो उनकी पार्टी अपनी अगली रणनीति की घोषणा करेगी। उन्होंने साथ ही कहा कि राजनीति उनके दल के लिए कोई कारोबार नहीं है। राउत ने किसी व्यक्ति या पार्टी का नाम लिए बगैर कहा कि ‘‘अजेय’’ होने का बुलबुला फूट गया है और सरकार गठन के लिए नेता को ‘‘खरीदने’’ का घमंड राज्य में अब काम नहीं करता।

Live Blog

Highlights

    21:49 (IST)10 Nov 2019
    एनडीए में हो सकती है टूट!

    एनसीपी ने महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने के बदले एनडीए से नाता तोड़ने की शर्त रख दी है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि एनडीए में टूट भी देखने को मिल सकती है। एनसीपी ने शिवसेना के केन्द्रीय मंत्रियों के सरकार से इस्तीफा देने की मांग की है। 

    20:47 (IST)10 Nov 2019
    सोमवार शाम तक का दिया वक्त

    गवर्नर ने शिवसेना को सोमवार की शाम 7.30 बजे तक राज्य में सरकार गठन को लेकर जवाब देने को कहा है। इस बीच एनसीपी ने कहा है कि जबतक शिव सेना बीजेपी से रिश्ते नहीं तोड़ती और केंद्र से अपने मंत्री का इस्तीफा नहीं करवाती, तब तक समर्थन देने पर कोई ऐलान नहीं करेंगे।

    20:32 (IST)10 Nov 2019
    समर्थन के बदले एनसीपी ने शिवसेना के सामने रखी ये शर्त

    एनसीपी ने शिवसेना को समर्थन के बदले शर्त रखी है कि उसे एनडीए से अपने सारे संबंध तोड़ने होंगे।

    20:30 (IST)10 Nov 2019
    एनसीपी ने कहा- अभी तक नहीं मिला शिवसेना का प्रस्ताव

    एनसीपी नेता नवाब मलिक ने अपने एक बयान में कहा है कि यदि राज्यपाल शिवसेना को सरकार बनाने का प्रस्ताव देते हैं तो हम अपने अगले कदम पर विचार करेंगे। अभी तक शिवसेना की तरफ से हमें कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है। अंतिम फैसला कांग्रेस-एनसीपी मिलकर करेंगे।

    19:48 (IST)10 Nov 2019
    हम घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं: अशोक च्वहाण

    महाराष्ट्र में सरकार गठन पर कांग्रेस नेता अशोक च्वहाण ने कहा है कि हम घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। हम अपने सभी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। अभी तक कोई भी फैसला नहीं हुआ है।

    19:44 (IST)10 Nov 2019
    शिवसेना का समर्थन करना कांग्रेस के लिए घातक होगा- संजय निरुपम

    कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर एक बयान दिया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी की सरकार बनना सिर्फ एक कल्पना है। यदि हम इस कल्पना को हकीकत में बदल भी देते हैं तो यह शिवसेना के समर्थन के बिना संभव नहीं है। लेकिन यदि हम शिवसेना का समर्थन लेते हैं तो यह कांग्रेस के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

    19:13 (IST)10 Nov 2019
    महाराष्ट्र विधानसभा का ये है गणित

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों के अनुसार, भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और पार्टी ने चुनावों में 105 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली थी। 

    18:55 (IST)10 Nov 2019
    अब क्या हैं महाराष्ट्र में सरकार गठन के विकल्प?

    बीजेपी के सरकार गठन से पीछे हटने के बाद अब राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार गठन का न्योता दे सकते हैं। ऐसे में यदि शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस का समर्थन लेती है तो वह आसानी से बहुमत साबित कर सरकार बना सकती है। यदि ऐसा नहीं होता है तो राज्यपाल, राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने के सिफारिश कर सकते हैं। 

    18:51 (IST)10 Nov 2019
    शिवसेना का भाजपा पर तंज- अब हिटलर का भी भूत मर गया

    शिवसेना ने सामना के ताजा संपादकीय में एक बार फिर भाजपा पर तीखा हमला बोला है। सामना के लेख में शिवसेना ने लिखा है कि बदले की, टांग खींचने की और गुलामी की राजनीति सभी को खत्म करनी है, औरों को डर दिखाकर शासन करने वाली टोली आज खुद खौफजदा है। लेख में लिखा गया है कि यह स्वीकार कर लेना चाहिए कि हिटलर मर गया है और गुलामी की छाया हट गई है।

    18:26 (IST)10 Nov 2019
    शिवसेना चाहे तो बना ले सरकार:बीजेपी

    महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि हम सरकार नहीं बना सकते क्योंकि हमारे पास नंबर नहीं है। जनता ने बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को बहुमत दिया था। फिर भी शिवसेना कांग्रेस-एनसीपी के सहयोग से सरकार बनाना चाहती है तो बना ले। हमारी शुभकामनाएं हैं।

    18:24 (IST)10 Nov 2019
    शिवसेना, जनता के जनादेश का अपमान कर रहीः चंद्रकांत पाटिल

    राज्यपाल से मुलाकात के बाद महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बताया कि भाजपा राज्य में सरकार का गठन नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा-शिवसेना के गठबंधन को साथ मिलकर काम करने का जनादेश मिला था, लेकिन शिवसेना इसका अपमान करना चाहती है और एनसीपी-कांग्रेस के साथ सरकार बनाती है तो हमारी शुभकामनाएं उसके साथ हैं।

    18:19 (IST)10 Nov 2019
    महाराष्ट्र में सरकार नहीं बनाएगी बीजेपी

    महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार नहीं बनाएगी। दरअसल शिवसेना से तकरार के चलते बीजेपी के पास बहुमत नहीं हैं। यही वजह है कि बीजेपी ने राज्यपाल से मिलकर राज्य में सरकार नहीं बनाने के बारे में सूचित कर दिया है। 

    16:52 (IST)10 Nov 2019
    शिवसेना ने एक बार फिर सामना के लेख के जरिए भाजपा पर निशाना साधा

    भाजपा के साथ सरकार बनाने को लेकर सहमति नहीं बन पाने के बाद से ही शिवसेना भगवा पार्टी के खिलाफ काफी मुखर रही है। शिवसेना अपने मुखपत्र सामना के जरिए कई बार भाजपा और पीएम मोदी पर निशाना साध चुकी है। अब एक बार फिर से शिवसेना ने भाजपा पर निशाना साधा है और दिल्ली में वकीलों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर सरकार की आलोचना की है। 

    16:12 (IST)10 Nov 2019
    भाजपा कोर कमेटी की बैठक शुरु

    सीएम देवेंद्र फडणवीस के आवास पर भाजपा की कोर कमेटी की बैठक शुरु हो गई है। इस बैठक में राज्यपाल के सरकार बनाने के न्योते पर चर्चा होगी और पार्टी अपने विकल्पों पर विचार करेगी। 

    15:10 (IST)10 Nov 2019
    फडणवीस के घर पर शाम 4 बजे फिर होगी भाजपा विधायकों की बैठक

    भाजपा की कोर समिति की बैठक के बाद पार्टी के नेता सुधीर मुन्गंटीवार ने कहा कि हम एक बार फिर से शाम 4 बजे बैठक करेंगे।

    13:55 (IST)10 Nov 2019
    विधायकों से मिलने मलाड वेस्ट पहुंचे उद्धव ठाकरे
    13:54 (IST)10 Nov 2019
    कांग्रेस महाराष्ट्र की दुश्मन नहींः राउत

    यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस सरकार गठित करने के लिए शिवसेना का समर्थन करेगी, राउत ने कहा कि सोनिया गांधी नीत पार्टी ‘‘महाराष्ट्र की दुश्मन नहीं’’ है। उन्होंने कहा ‘‘यदि कांग्रेस ने महाराष्ट्र में स्थायी सरकार सुनिश्चित करने का कोई फैसला किया है तो हम उसका स्वागत करते हैं।’’ राउत ने कहा कि हर राजनीतिक दल के दूसरे दल के साथ मतभेद हैं। जैसे कि, शिवसेना और भाजपा के बीच बेलगावी जिले को लेकर महाराष्ट्र एवं कर्नाटक के सीमा विवाद के मामले में मतभेद है।

    13:48 (IST)10 Nov 2019
    खड़गे ने की कांग्रेस विधायकों से मुलाकात

    महाराष्ट्र मामलों के प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी के विधायकों के साथ मुलाकात की। उन्होंने पार्टी विधायकों से राज्य की मौजूदा राजनैतिक हालात पर चर्चा की।

    13:46 (IST)10 Nov 2019
    सही समय पर उचित फैसला करेंगे उद्धव ठाकरेः संजय राउत

    ठाकरे के निवास के बाहर यहां शिवसेना कार्यकर्ताओं द्वारा उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग करते हुए लगाए पोस्टरों के बारे में पूछे जाने पर राउत ने कहा, ‘‘उद्धव ठाकरे शिवसेना के नेता हैं और वह सही समय पर उचित फैसला करेंगे। उन्होंने पहले ही कह दिया है कि वह शिवसेना के किसी नेता को मुख्यमंत्री बनाएंगे।’’ जब एक पत्रकार ने पूछा कि क्या शिवसेना राकांपा के साथ संभावित गठबंधन के मद्देनजर विपक्षी दल की आलोचना नहीं कर रही, इस पर राउत ने कहा, ‘‘हमने भाजपा की भी आलोचना नहीं की है। 

    13:45 (IST)10 Nov 2019
    हिटलर के जरिये फडणवीस पर निशाना

    इससे पहले उन्होंने शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में राज्य में सरकार गठन पर गतिरोध की पृष्ठभूमि में जर्मन तानाशाह अडोल्फ हिटलर का जिक्र किया और महाराष्ट्र के कार्यवाहक मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस पर निशाना साधते हुए उन पर डर की राजनीति खेलने का आरोप किया। राउत ने फड़णवीस का नाम लिए बगैर कहा, ‘‘जब राजनीतिक सहयोग हासिल करने की कोशिश और धमकाने के तरीके काम नहीं करते तो यह स्वीकार करने का समय होता है कि हिटलर मर चुका है और गुलामी के गहराते बादल छंट गए हैं।’’

    Next Stories
    1 VHP के डिजाइन के हिसाब से मंदिर बना तो लगेंगे कम से कम 5 साल? कई हैं चुनौतियां
    2 Ayodhya Verdict: मुगल साम्राज्य, ब्रिटिश हुकूमत और फिर आजादी के 70 साल, कुछ यूं रहा राम मंदिर पर फैसले का सफर
    3 VIDEO: ‘मनमोहन सिंह साहब मेरे लिए खुद चाय लेकर लाए’, पाक विदेश मंत्री ने पूर्व पीएम को दिलाया याद, मजे लेने लगे लोग
    ये पढ़ा क्या?
    X