ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र: कांग्रेस के ये तीन नेता NCP संग मिल-बैठ आज तय करेंगे पावर शेयरिंग का फार्मूला, 48 घंटे में सरकार गठन का हो सकता है ऐलान

कांग्रेस की तरफ से वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल शुक्रवार को मुंबई पहुंचने वाले हैं। यहां वे शिवसेना नेतृत्व और एनसीपी नेताओं के साथ मीटिंग करेंगे।

कांग्रेस के तीनों नेता शुक्रवार को बैठक के लिए मुंबई पहुंचेंगे। (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर अनिश्चितता अब खत्म होने की कगार पर है। कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने को तैयार हैं। शुक्रवार को इन तीनों दलों की बैठक के बाद 48 घंटे के भीतर प्रदेश में सरकार गठन का ऐलान हो सकता है।

कांग्रेस-एनसीपी के सू्त्रों का कहना है कि उनकी पार्टी सरकार में शामिल हो सकती हैं। इस बैठक में इन दलों को बीच सत्ता के बंटवारे के बंटवारे को अंतिम रूप दिया जा सकता है। इसके बाद शनिवार से पहले सरकार गठन की घोषणा कर दी जाएगी। इससे पहले कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने एनसीपी और शिवसेना के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर अपनी हरी झंडी दे दी थी।

पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर हुई बैठक में महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सहमति बनी थी। इसके बाद कांग्रेस की तरफ से वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल शुक्रवार को मुंबई जाना तय हुआ। मुंबई में ये तीनों नेता शिवसेना नेतृत्व और एनसीपी नेताओं के साथ मीटिंग करेंगे।

बैठक में सत्ता के बंटवारे को अंतिम रूप दिया जाएगा। इससे पहले बृहस्पतिवार रात को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने बेटे और विधायक आदित्य ठाकरे के साथ एनसीपी प्रमुख शरद पवार से उनके साउथ मुंबई स्थित आवास सिल्वर ओक पर मुलाकात की थी।

शिवसेना के सूत्रों का कहना है कि उद्धव ने शुक्रवार को अपने पार्टी के विधायकों की बैठक बुलाई है। शिवसेना के एक पदाधिकारी ने बताया कि उद्धव विधायकों के साथ सरकार गठन के मुद्दे पर बातचीत करेंगे। अभी तक बनी सहमति के अनुसार एनसीपी और कांग्रेस के खाते में उपमुख्यमंत्री पद होगा। माना जा रहा है कि विधानसभा के स्पीकर पद की कांग्रेस को मिल सकता है। मंत्रालयों का बंटवारा पार्टी की संख्या बल के आधार पर होगा।

एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि शिवसेना और एनसीपी को लगभग बराबर हिस्सेदारी मिलेगी जबकि कांग्रेस को कुछ कम से संतोष करना पड़ सकता है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि एनसीपी अभी भी रोटेशन के आधार पर मुख्यमंत्री पद की मांग कर रही है। एनसीपी के एक नेता के कहा कि यह मुद्दा अभी बिल्कुल खुला हुआ है।

Next Stories
1 भाजपा के गंगाजल से एक ही रात में शुद्ध हो गए NCP के अजित पवार, J&K कांग्रेस अध्यक्ष का तंज
2 Weather Forecast Today Updates: दिल्ली की हवा फिर ‘बहुत खराब’, बिहार में एक-दो दिन में बढ़ेगी ठंढ, जाने क्या है देश में मौसम का हाल
3 राज्यसभा में मार्शल की वर्दी से हटी ‘पी कैप’, पूर्व अधिकारियों ने की आलोचना
ये पढ़ा क्या?
X