ताज़ा खबर
 

भीमा नदी को प्रदूषण मुक्त करेगी महाराष्ट्र सरकार

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के गृह जनपद इटावा में अपना प्रभाव कायम करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने पहली बार यहां 22 दिवसीय शिक्षा वर्ग का आयोजन किया है।

Author लखनऊ | May 27, 2016 1:45 AM
(File Photo)

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के गृह जनपद इटावा में अपना प्रभाव कायम करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने पहली बार यहां 22 दिवसीय शिक्षा वर्ग का आयोजन किया है। संघ के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि संघ हर वर्ष देश और प्रदेश के विभिन्न भागों में स्वयं सेवकों को प्रशिक्षित करने और राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने के लिए ऐसे शिक्षा वर्ग का आयोजन करता रहा है, जैसा कि इटावा में शुरू हुआ है।

संघ के पदाधिकारी और स्वयंसेवक जो भी कहें, राजनीतिक प्रेक्षक संघ के 90 साल के इतिहास में समाजवादी पार्टी के गढ़ में हो रहे उसके पहले शिक्षा वर्ग को 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़ कर देख रहे हैं। संघ के पदाधिकारी ने बताया कि इटावा ही नहीं, बल्कि राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई अन्य भागों में भी इसी तरह के शिक्षा शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि संघ प्रमुख मोहन भागवत 29 मई को स्वयं एक शिक्षा वर्ग को संबोधित करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे शिक्षा वर्ग हर वर्ष आयोजित किए जाते हैं, जिसमें देश और प्रदेश के विभिन्न भागों से शामिल होने वाले स्वयंसेवकों को हिंदुत्व और राष्ट्रजीवन के बारे में प्रशिक्षित किया जाता है।

संघ पदाधिकारी ने बताया कि शिक्षा वर्ग शिविरों की शुरुआत रोज सुबह शाखाओं के साथ की जाएगी, जिसमें स्वयंसेवकों को शारीरिक व्यायाम और योग का प्रशिक्षण दिया जाता है। दोपहर में एक साथ भोजन के बाद कुछ समय विश्राम के लिए होता है और उसके बाद स्वयंसेवकों के साथ संघ के वरिष्ठ प्रचारक देश और समाज की समस्याओं और उनसे निपटने के बारे में चर्चा करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X