ताज़ा खबर
 

Maharashtra Government Formation Today Live Updates: शिवसेना को बेवकूफ बना रही हैं एनसीपी-कांग्रेसः नारायण राणे

Maharashtra Government Formation Live News Updates Today: महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की थी। जिसके बाद इसे कैबिनेट से मंजूरी के बाद राष्ट्रपति के पास भेजा गया था, जहां राष्ट्रपति ने भी इसे मंजूर कर लिया है।

Author नई दिल्ली | Updated: Nov 12, 2019 10:01:57 pm
राज्यपाल ने रविवार रात शिवसेना को न्योता देकर उनसे पूछा था कि क्या वह सरकार बनाने की इच्छा और क्षमता जाहिर करना चाहते हैं। उसके कुछ ही घंटे पहले शिवसेना के गठबंधन सहयोगी और सबसे बड़ी पार्टी भाजपा ने सरकार बनाने का दावा पेश करने से इंकार कर दिया था।

Maharashtra Government Formation Live News Update: भाजपा नेता नारायण राणे ने अपने एक बयान में कहा है कि भाजपा राज्य में सरकार बनाने की कोशिश करेगी। देवेंद्र फडणवीस इस दिशा में पूरी कोशिश कर रहे हैं। राणे ने ये भी कहा कि मुझे लगता है कि एनसीपी-कांग्रेस शिवसेना को बेवकूफ बना रही हैं। वहीं महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि राज्य में राष्ट्रपति शासन लगना दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन हमें उम्मीद है कि महाराष्ट्र में स्थायी सरकार बनेगी।

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लग गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। बता दें कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मंगलवार को राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की थी। जिसे कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति के पास भेजा गया था। अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इसे मंजूर कर लिया है। राज्य में सरकार बनाने की कोशिशों में जुटी शिवसेना के लिए महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगना बड़ा झटका है।

बता दें कि भाजपा द्वारा सरकार बनाने से इंकार के बाद राज्यपाल ने शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया था। जिसकी समय सीमा सोमवार को शाम 7.30 बजे तक थी। हालांकि तय समय के भीतर शिवसेना सरकार बनाने के लिए कांग्रेस का समर्थन नहीं जुटा पायी। इसके बाद शिवसेना नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात कर दो दिन का और समय देने की मांग की। हालांकि राज्यपाल ने इससे इंकार कर दिया।

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश करते हुए कहा था कि कि प्रदेश में संवैधिनक रूप से सरकार बनने के आसार नहीं है। लिहाजा, धारा 356 (राष्ट्रपति शासन) लागू किया जाए। सूत्रों ने बताया कि सहयोगियों ने शिवसेना को समर्थन देने के बदले सरकार में 50-50 यानी आधी हिस्सेदारी की मांग की है। सूत्रों ने बताया कि ऐसा होता है तो महाराष्ट्र में सरकार बनने का रास्ता साफ होने के आसार हैं।

Live Blog

Highlights

    22:01 (IST)12 Nov 2019
    भाजपा के कांग्रेस-एनसीपी के संर्पक में रहने के सवाल पर क्या बोले भाजपा नेता नारायण राणे?

    नारायण राणे बोले- मैं सरकार बनाने की कोशिश कर रहा हूं

    21:41 (IST)12 Nov 2019
    हमारी कोशिश है कि राज्य में स्थायी सरकार बनेः भाजपा

    भाजपा की कोर कमेटी की बैठक के बाद भाजपा नेता सुधीर मुगंटिवार ने कहा कि राष्ट्रपति शासन की हमने अपेक्षा नहीं की थी। हम पूरी कोशिश करेंगे कि जनता के जनादेश का सम्मान हो। हम स्थायी सरकार बनाने की कोशिश करेंगे। हम राज्य की जनता के साथ रहेंगे।

    21:31 (IST)12 Nov 2019
    उद्धव बोले- कांग्रेस-एनसीपी से चल रही है बातचीत

    महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने के बाद शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने पार्टी विधायकों के साथ बैठक की। बैठक के बाद उद्धव ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि राज्यपाल ने उन्हें सरकार गठन के लिए कम वक्त दिया। जब हमने ज्यादा वक्त मांगा तो हमें नहीं दिया गया। ठाकरे बोले कि उनकी कांग्रेस-एनसीपी के साथ बातचीत जारी है। 

    20:17 (IST)12 Nov 2019
    30 साल का रिश्ता भाजपा ने खत्म किया- उद्धव ठाकरे

    उद्धव ठाकरे ने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच 30 साल का रिश्ता भाजपा ने खत्म किया है। उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर वादा नहीं निभाने का आरोप लगाया। शिवसेना चीफ ने ये भी कहा कि उन्होंने पहली बार कल एनसीपी और कांग्रेस से बात की। 

    20:07 (IST)12 Nov 2019
    मैं सत्ता का लोभी नहीं हू- उद्धव ठाकरे

    शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं सत्ता का लोभी नहीं हूं, भाजपा के साथ सत्ता बंटवारे की बात हुई थी। हम हिदुत्व को मानने वाले हैं। 

    19:55 (IST)12 Nov 2019
    कांग्रेस ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने की आलोचना की

    कांग्रेस के नेता अहमद पटेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जिस तरह से राष्ट्रपति शासन लगाया गया है, मैं उसकी आलोचना करता हूं। यह सरकार राष्ट्रपति शासन को लेकर सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस का बीते 5 सालों में कई बार उल्लंघन कर चुकी है। अहमद पटेल ने ये भी कहा कि भाजपा, शिवसेना और एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता मिला था। कांग्रेस को ये मौका भी नहीं दिया गया। हम इसकी आलोचना करते हैं। 

    19:53 (IST)12 Nov 2019
    एनसीपी बोली- हम चर्चा कर रहे हैं और फिर फैसला करेंगे

    मुंबई में हुई एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं की बैठक खत्म हो गई है। बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि हम अभी चर्चा कर रहे हैं और उसके बाद ही कोई फैसला करेंगे।

    18:50 (IST)12 Nov 2019
    गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने का कारण

    गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है कि महाराष्ट्र के राज्यपाल देख रहे थे कि राज्य में चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के 15 दिन बाद भी कोई राजनैतिक पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है। इसलिए राष्ट्रपति शासन एक बेहतर विकल्प है।

    18:46 (IST)12 Nov 2019
    महाराष्ट्र के हालात पर सोशल मीडिया पर लोग ले रहे मजे

    सोशल मीडिया पर महाराष्ट्र के राजनैतिक हालात पर लोग ऐसी मजेदार प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

    17:54 (IST)12 Nov 2019
    कांग्रेस और एनसीपी एकजुट हैं- अशोक चव्हाण

    महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी, एनसीपी के साथ एकजुट है। पार्टी नेताओं की बैठक के बाद सरकार गठन को लेकर कोई फैसला किया जाएगा। शिवसेना के साथ विचारधारा को लेकर मतभेद हैं, लेकिन अब इसमें उदारता आयी है। बता दें कि कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मुंबई पहुंच चुके हैं। यहां उन्होंने एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात की।

    17:52 (IST)12 Nov 2019
    अब ये हैं महाराष्ट्र में सरकार गठन के विकल्प

    महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने के बाद भी सरकार गठन के विकल्प बचे हुए हैं। हालांकि अब यह राज्यपाल पर निर्भर करेगा कि वह राज्य से राष्ट्रपति शासन हटाकर राजनैतिक दलों को सरकार गठन के लिए आमंत्रित करें। यदि भाजपा, शिवसेना या एनसीपी बहुमत का आंकड़ा लेकर राज्यपाल के पास जाते हैं और राज्यपाल के सामने सरकार बनाने की योग्यता साबित कर देते हैं तो राज्यपाल राष्ट्रपति शासन खत्म करने की सिफारिश कर सकते हैं। राज्यपाल सरकार बनाने का दावा करने वाली पार्टी से समर्थन पत्र भी मांग सकते हैं या फिर बहुमत का आंकड़ा देखने के लिए अपने सामने विधायकों की परेड भी करा सकते हैं।

    17:31 (IST)12 Nov 2019
    कांग्रेस नेताओं की एनसीपी चीफ के साथ बैठक जारी

    कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं की मुंबई में एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात हो रही है। इस बैठक में सरकार गठन को लेकर दोनों पार्टियों के बीच चर्चा हो रही है। 

    17:18 (IST)12 Nov 2019
    महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन को लेकर यहां दे सकते हैं अपनी राय

    महाराष्ट्र के राष्ट्रपति शासन लगने की आशंका जतायी जा रही है। ऐसे में जनता इस पर क्या राय रखते हैं, वो जनसत्ता के फेसबुक पेज पर जाकर बता सकती है। 

    16:58 (IST)12 Nov 2019
    कांग्रेस नेताओं से चर्चा के बाद कोई अंतिम फैसला लिया जाएगाः नवाब मलिक

    एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा है कि राज्यपाल ने उनकी पार्टी को कल सरकार बनाने का न्योता दिया था। उन्होंने हमें आज रात 8.30 बजे तक का समय दिया है। कांग्रेस के नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल मुंबई पहुंच गए हैं। वह पवार साहब से मुलाकात करेंगे और फिर चर्चा के बाद ही कोई फैसला होगा।

    16:55 (IST)12 Nov 2019
    कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल मुंबई पहुंचे, शरद पवार से करेंगे मुलाकात

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल मुंबई पहुंच चुके हैं। मुंबई में ये कांग्रेस के नेता एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात करेंगे और सरकार गठन की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे।

    16:05 (IST)12 Nov 2019
    शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

    महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा शिवसेना को सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए और वक्त ना दिए जाने के खिलाफ पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। एडवोकेट सुनील फर्नांडेज ने शिवसेना की तरफ से यह याचिका दाखिल की है।

    15:28 (IST)12 Nov 2019
    महाराष्ट्र: राज्यपाल ने की राष्ट्रपति शासन की सिफारिश, राजभवन ने जारी की प्रेस रिलीज

    महाराष्ट्र में आखिरकार राष्ट्रपति शासन लागू करने का औपचारिक ऐलान हो चुका है। इस संबंध में राजभवन ने एक प्रेस रिलीज भी जारी किया है। महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि महाराष्ट्र में संविधान के मुताबिक सरकार बनने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। लिहाजा, आर्टिकल 356 (राष्ट्रपति शासन) लागू किया जाए।

    15:19 (IST)12 Nov 2019
    'सरकार गठन के लिए बीजेपी को 48 घंटे, हमें 24 घंटे क्यों?'

    सूत्रों के हवाले से मीडिया में खबर है कि कैबिनेट ने राष्ट्रपति शासन की सिफारिश कर डाली है। वहीं, आजतक ने खबर दी है कि शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट का रुख कर लिया है। न्यूज चैनल के मुताबिक शिवसेना ने कहा है कि सरकार गठन के लिए बीजेपी को 48 घंटे की मोहलत मिली थी। लेकिन हमें सिर्फ 24 घंटे ही क्यों?

    14:50 (IST)12 Nov 2019
    शरद पवार करेंगे सरकार गठन का फैसला: नवाब मलिक

    एनसीपी नेता नवाब मलिक ने पार्टी की बैठक के बाद कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन पर फैसला शरद पवार करेंगे। एनसीपी की बैठक में एक कमेटी बनाने का फैसला किया गया है। कांग्रेस से चर्चा के बाद ही कोई फैसला होगा। इस बाबत शाम पांच बजे शरद पवार कांग्रेस के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

    14:44 (IST)12 Nov 2019
    जो भी फैसला होगा, एनसीपी के साथ होगा: शिंदे

    कांग्रेस ने देरी की बात से इनकार किया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि हम शुरू से अलर्ट हैं। हमने एनसीपी से पूछा था कि क्या उन्होंने राज्यपाल को पत्र लिखा है। वे हमारे पार्टनर हैं, जो भी फैसला होगा, साथ में किया जाएगा।

    14:41 (IST)12 Nov 2019
    मोदी कैबिनेट की बैठक, राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की अटकलें तेज

    महाराष्ट्र में सत्ता संघर्ष के बीच पीएम मोदी ने कैबिनेट की बैठक बुलाई। इस बैठक में प्रदेश के राजनैतिक हालात पर चर्चा की हुई । मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए राज्य में कैबिनेट शासन लागू करने की सिफारिश की अटकलें तेज हैं। 

    14:38 (IST)12 Nov 2019
    उद्धव ठाकरे ने कपिल सिब्बल से की फोन पर बात

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं वकील कपिल सिब्बल से फोन पर बात की है। खबर है कि शिवसेना सरकार गठन के लिए 3 दिन का अतिरिक्त मोहलत मांग रही है। लेकिन, अगर इस बीच राष्ट्रपति शासन लागू होता है तो वह इस कार्रवाई को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे सकती है।

    14:28 (IST)12 Nov 2019
    शिवसेना के वकील बनेंगे कपिल सिब्बल!

    खबर है कि अगर महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू होता है तो शिवसेना की तरफ से कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट में केस लड़ेंगे। गौरतलब है कि सरकार बनाने की मियाद खत्म होती जा रही है और सरकार गठन को लेकर कांग्रेस,एनसीपी तथा शिवसेना में फंसा पेंच नहीं सुलझ पा रहा है। 

    14:25 (IST)12 Nov 2019
    राष्ट्रपति शासन के हालात में सुप्रीम कोर्ट जाएगी शिवसेना: सूत्र

    महाराष्ट्र में स्थिति साफ नहीं होता देख कयास लग रहे हैं कि राज्यपाल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश कर सकते हैं। वहीं, मीडिया में सूत्रों के हवाले से खबर दी जा रही है कि अगर राष्ट्रपति शासन लागू होता है तो शिवसेना सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकती है।

    13:34 (IST)12 Nov 2019
    महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की तैयारी

    महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की तैयारी चल रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी शाम तक का इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि उन्होंने एनसीपी को देर शाम साढ़े 8 बजे तक मिलने का वक्त दिया है। 

    12:56 (IST)12 Nov 2019
    ऐसे मिला एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता

    शिवसेना को मिला सोमवार शाम साढ़े सात बजे तक का समय समाप्त होते ही राज्यपाल कोश्यारी ने सोमवार रात को ही एनसीपी को न्योता दिया और पूछा कि क्या वह ‘सरकार बनाने की इच्छा और क्षमता’ प्रर्दिशत करना चाहती है। एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि एनसीपी अपने सहयोगी दल कांग्रेस के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेगी और वे मंगलवार रात 8:30 बजे तक कोश्यारी से मिलेंगे।

    12:22 (IST)12 Nov 2019
    सरकार गठन के मुद्दे पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और अहमद पटेल मुंबई में एनसीपी नेताओं से करेंगे मुलाकात
    12:03 (IST)12 Nov 2019
    मुंबई: बीमार संजय राउत से मुलाकात के लिए लीलावती हॉस्पिटल पहुंचे शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे
    12:00 (IST)12 Nov 2019
    शिवेसना नेता संजय राउत का ट्वीट, 'हम होंगे कामयाब'

    राज्यसभा सांसद और शिवसेना नेता संजय राउत ने महाराष्ट्र सरकार गठन के विरोधाभास के बीच ट्वीट किया है। मंगलवार को किए ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नही होती। बच्चन... हम होंगे कामयाब...जरूर होंगे...।'

    11:58 (IST)12 Nov 2019
    शिवेसना नेता संजय राउत का ट्वीट, 'हम होंगे कामयाब'

    राज्यसभा सांसद और शिवसेना नेता संजय राउत ने महाराष्ट्र सरकार गठन के विरोधाभास के बीच ट्वीट किया है। मंगलवार को किए ट्वीट में उन्होंने लिखा, '"लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नही होती। बच्चन... हम होंगे कामयाब...जरूर होंगे...।'

    11:23 (IST)12 Nov 2019
    एनसीपी प्रमुख को कांग्रेस संग बैठक की जानकारी नहीं?

    एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मीडिया द्वारा पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस और एनसीपी के बीच आज बैठक होनी है। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि कौन कहता है कि कोई बैठक है? उन्होंने आगे कहा, 'मुझे इसकी जानकारी नहीं है।'

    11:04 (IST)12 Nov 2019
    थोड़ी देर में शुरू होगी एनसीपी की बैठक

    सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक सरकार गठन के लिए एनसीपी की बैठक थोड़ी देरी में शुरू होगी। पार्टी नेता अजीत पवार ने कहा कि वे सोमवार को पूरे दिन कांग्रेस के समर्थन के पत्र का इंतजार कर रहे थे जो बाद में नहीं आया क्योंकि बाद में अधिक समय मांगा गया था। उन्होंने कहा कि सरकार बनाने का फैसला सिर्फ कांग्रेस से बातचीत के बाद लिया जाएगा।

    10:20 (IST)12 Nov 2019
    भाजपा के बाद शिवसेना को मिला था सरकार बनाने का न्योता

    राज्यपाल ने रविवार रात शिवसेना को न्योता देकर उनसे पूछा था कि क्या वह सरकार बनाने की इच्छा और क्षमता जाहिर करना चाहते हैं। गौरतलब है कि उसके कुछ ही घंटे पहले शिवसेना के गठबंधन सहयोगी और सबसे बड़ी पार्टी भाजपा ने सरकार बनाने का दावा पेश करने से इंकार कर दिया था।

    09:58 (IST)12 Nov 2019
    ये भी जानिए

    विभिन्न घटनाक्रम के बीच उद्धव ठाकरे ने सोमवार को मुंबई के एक होटल में पवार से मुलाकात की। कांग्रेस ने अपने विधायकों को जयपुर के एक रिसॉर्ट में रखा है। उधर केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शिवसेना के इकलौते मंत्री अरविंद सावंत ने अपना इस्तीफा सौंप दिया। मुंबई में राजभवन के बाहर संवाददाताओं से बात करते हुए शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि सरकार बनाने का उनकी पार्टी का दावा अब भी कायम है क्योंकि दोनों दलों (कांग्रेस और राकांपा) ने पार्टी नीत सरकार को समर्थन देने की सैद्धांतिक सहमति जताई है। उन्होंने कांग्रेस और राकांपा का नाम नहीं लिया।

    Next Stories
    1 JNU में फीस बढ़ाने पर प्रदर्शन: 20 रुपए में मिलता है सिंगल रूम, जानिए किस चीज का है कितना चार्ज
    2 पंजाब पुलिस ने धर दबोचे महिला समेत दो खालिस्तानी आतंकी, निशाने पर थे हिंदू नेता
    3 सावरकर पर सेमिनार: नाम से ‘वीर’ हटाने के बाद अब राजस्थान यूनिवर्सिटी ने कार्यक्रम के लिए जगह देने से किया इनकार
    जस्‍ट नाउ
    X