ताज़ा खबर
 

Maharashtra Government Formation: शरद पवार ने महाराष्ट्र में नई सरकार पर लगाई मुहर, बोले- 5 साल काम करेगी साझा सरकार, पार्टी बोली- शिवसेना से होगा CM

शिवसेना की तरफ से इस बारे में कहा गया कि अगला सीएम पार्टी की तरफ से ही होगा। पार्टी ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि पार्टी का आत्मसम्मान सुनिश्चित किया जाए जो पिछले गठबंधन में नहीं था।

Author नई दिल्ली | Updated: November 15, 2019 1:34 PM
शरद पवार प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए। (फोटोः एएनआई)

Maharashtra Government Formation: एनसीपी प्रमुख शरद पवार में महाराष्ट्र में शिवसेना और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार गठन पर मुहर लगा दी। मराठा नेता ने कहा कि नई सरकार में मुख्यमंत्री शिवसेना की तरफ से होगा। उन्होंने कहा कि सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

शरद पवार ने यह भी कहा कि नई साझा सरकार अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा करेगी। इससे पहले शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच बैठकर बृहस्पतिवार को न्यूनतम साझा कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया। तीनों दलों की तरफ से नई सरकार के लिए तैयार किए गए मसौदे में खास बात यह है कि दोनों दलों को मुख्यमंत्री पद पर शिवसेना नेता के नाम पर कोई ऐतराज नहीं है।

शिवसेना की तरफ से इस बारे में कहा गया कि अगला सीएम पार्टी की तरफ से ही होगा। पार्टी ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि पार्टी का आत्मसम्मान सुनिश्चित किया जाए जो पिछले गठबंधन में नहीं था। वहीं एनसीपी के मुंबई अध्यक्ष नवाब मलिक ने कहा कि कांग्रेस नई सरकार का हिस्सा होगी या सिर्फ बाहर से ही समर्थन देगी इस बारे में जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि शिवसेना, एनसीपी-कांग्रेस राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से शनिवार को मुलाकात करेंगे। पार्टी की तरफ से उनसे मिलने का समय मांगा गया था। इस पर राज्यपाल ने अपनी सहमति दे दी है। एनसीपी नेता ने कहा कि राज्यपाल के साथ मुलाकात में राज्य में भारी बारिश के कारण किसानों को हुए नुकसान के मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी।

इससे पहले न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर चर्चा के दौरान महाराष्ट्र में मुस्लिमों को 5 फीसदी आरक्षण देने, शिवसेना द्वारा सावरकर को भारत रत्न देने की मांगों से पीछे हटने पर भी सहमति बनी। मालूम हो कि रविवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार के सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद से राज्य में सरकार गठन की कवायद तेज हो गई थी। इससे पहले भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि कोई भी दल महाराष्ट्र में भाजपा के बिना सरकार नहीं बना सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 40 साल में पहली बार घटी उपभोक्ताओं की खर्च सीमा, पिछले साल ग्रामीण इलाकों में 8.8% की रही गिरावट, NSO पर रिपोर्ट दबाने के आरोप
2 राफेल फैसले का कुल रक्षा खरीद पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा: पूर्व वायुसेना प्रमुख
3 #Rafale: ‘SC के फैसले पर जश्न न मनाए BJP, ‘राफेल घोटाले’ की जांच कराए, जज ने दी है इजाजत’, बोली कांग्रेस
जस्‍ट नाउ
X