ताज़ा खबर
 

Maharashtra Government Formation Updates: शिव सेना का बीजेपी पर हमला, कहा- अब की एनडीए और पहले एनडीए में बेहद अंतर

Maharashtra Government Formation News Updates Today: एनसीपी चीफ शरद पवार ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि तीन दलों की सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी और विकासोन्मुखी शासन देगी।

Author मुंबई | Updated: Nov 17, 2019 4:58:10 pm
महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी में बनी सहमति। (फाइल फोटो)

Maharashtra Government Formation News Updates: शिव सेना नेता संजय राउत ने बीजेपी की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने कहा है कि अब की एनडीए और पहले एनडीए में बेहद अंतर है। आज एनडीए का संयोजक कौन है? लाल कृष्ण आडवाणी जो कि पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक थे उन्होंने भी बीजेपी का साथ छोड़ दिया है या फिर सक्रिय राजनीति से दूर हैं।

वहीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के बीच कल होने वाली बैठक रद्द हो गई है। यह बैठक अब सोमवार को होगी। इस बैठक में सरकार गठन को लेकर तमाम पहलूओं पर बातचीत हो सकती है। बात दें कि कांग्रेस-एनसीपी ने महाराष्ट्र में गठबंधन के तहत चुनाव लड़ा था।

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बनी असहमति के बाद भाजपा और शिवसेना के रिश्तों में कड़वाहट बढ़ती जा रही है। दरअसल महाराष्ट्र के बाद अब केन्द्र में भी भाजपा और शिवसेना के रिश्तों में दरार आती दिखाई दे रही है। राज्यसभा सूत्रों के अनुसार, शिवसेना सांसद संजय राउत और अनिल देसाई को संसद में सीटिंग अरेंजमेंट बदल दिया गया है और अब दोनों सांसद सत्ता पक्ष के साथ नहीं बल्कि विपक्ष में बैठेंगे। इससे पहले खबर आयी थी कि शिवसेना दिल्ली में होने वाली एनडीए की बैठक में भी हिस्सा नहीं लेगी।

Live Blog

Highlights

    23:25 (IST)16 Nov 2019
    भाजपा नेताओं की महाराष्ट्र में हुई बैठक

    महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर राजनैतिक पार्टियां कोशिश में जुटी हैं। शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी के नेता जहां आज राज्यपाल से मुलाकात करेंगे, वहीं दूसरी तरफ भाजपा ने भी अपनी कोशिशें जारी रखी हैं। शनिवार को मुंबई में भाजपा नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक में पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस और महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल भी मौजूद रहे।

    22:59 (IST)16 Nov 2019
    सोनिया से मिलने से पहले कल एनसीपी की बैठक

    सोनिया और शरद पवार के बीच सोमवार को होने वाली बैठक से पहले एनसीपी ने रविवार को पुणे में पार्टी कोर कमेटी की बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि इसमें पार्टी की भविष्य की रणनीति और महाराष्ट्र के मौजूदा राजनीतिक हालातों पर चर्चा हो सकती है।

    22:01 (IST)16 Nov 2019
    कल 4 बजे होगी एनसीपी कोर कमेटी की बैठक

    एनसीपी कोर कमेटी की बैठक रविवार को 4 बजे आयोजित की गई है। एनसीपी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने जानकारी दी है कि पार्टी प्रमुख शरद पवार ने कल दोपहर 4 बजे बैठक बुलाई है। हालांकि उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि इस बैठक में किन किन मुद्दों पर चर्चा होगी।

    21:35 (IST)16 Nov 2019
    कांग्रेस-एनसीपी करेगी शिवसेना का इस्तेमाल: बीजेपी

    महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के गठबंधन को लेकर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी शिवसेना का अपने हिसाब से इस्तेमाल करेगी। उन्होंने कहा 'बाला साहब ठाकरे जब कुर्सी पर बैठते तो उनके आसन पर शेर बने रहते थे। आज शिवसेना एक ऐसे पिंजरे में बंद हो रही है जिसे दो- दो रिंग मास्टर अपने हिसाब से घुमाने का प्रयास करेंगे।'

    20:45 (IST)16 Nov 2019
    सोनिया-पवार के बीच बैठक सोमवार को

    कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के बीच कल होने वाली बैठक रद्द हो गई है। यह बैठक अब सोमवार को होगी। इस बैठक में सरकार गठन को लेकर तमाम पहलूओं पर बातचीत हो सकती है। बात दें कि कांग्रेस-एनसीपी ने महाराष्ट्र में गठबंधन के तहत चुनाव लड़ा था।

    20:33 (IST)16 Nov 2019
    भाजपा-शिवसेना गठबंधन में टूट का असर मेयर चुनाव पर भी!

    महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन में टूट का असर 22 नवंबर को मुंबई मेयर के लिए होने वाले चुनाव पर भी पड़ता दिख रहा है। मेयर पद के चुनाव को लेकर एनसीपी के शिवसेना को समर्थन देने की चर्चाएं जोरों पर हैं। एनसीपी ने संकेत दिए हैं कि वह शिवसेना का समर्थन कर सकती है। एनसीपी ने कहा कि मेयर चुनाव में अगर शिवसेना चाहेगी तो एनसीपी उसे समर्थन करने को तैयार है।बता दें कि बृहन्मुंबई नगर निगम के 2017 में हुए चुनावों में 227 सदस्यीय नगर निगम में शिवसेना के 84 पार्षद जीते थे, वहीं सहयोगी भाजपा के 82 पार्षदों ने जीत हासिल की थी। तब भाजपा ने शिवसेना को समर्थन दिया था और विश्वनाथ महादेश्वर को मेयर चुना गया।

    20:15 (IST)16 Nov 2019
    12 नवम्बर को लगाया गया राष्ट्रपति शासन

    शिवसेना ने सरकार बनाने के लिए भाजपा का समर्थन करने से इनकार कर दिया था जिसके बाद राज्य में राजनीतिक संकट पैदा हो गया और 12 नवम्बर को राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया। शिवसेना ने 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव में 56 सीटें जीती थी।

    भाजपा ने 288 सदस्यीय सदन में सबसे अधिक 105 सीटों पर जीत दर्ज की थी। शिवसेना की मांग थी कि मुख्यमंत्री पद और अन्य विभागों का एक समान आवंटन हो और इसके लिए भाजपा तैयार नहीं थी। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के सदस्यों की कुल संख्या 154 हैं। बहुमत का आकंड़ा 145 है।

    19:50 (IST)16 Nov 2019
    अब की एनडीए और पहले एनडीए में बेहद अंतर: शिव सेना

    शिव सेना नेता संजय राउत ने बीजेपी की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने कहा है कि अब की एनडीए और पहले एनडीए में बेहद अंतर है। आज एनडीए का संयोजक कौन है? लाल कृष्ण आडवाणी जो कि पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक थे उन्होंने भी बीजेपी का साथ छोड़ दिया है या फिर सक्रिय राजनीति से दूर हैं।

    19:05 (IST)16 Nov 2019
    राउत ने किया ये ट्वीट

    महाराष्ट्र में मौजूदा राजनीतिक स्थिति को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को प्रसिद्ध उर्दू शायर बशीर बद्र की शायरी को उद्धृत करते हुए कहा कि ‘यारों नये मौसम ने ये एहसान किया है। याद मुझे दर्द पुराने नहीं आते।’

    18:41 (IST)16 Nov 2019
    सीएम शिवसेना से होगा: राउत

    शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को एकबार दोहराया कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री शिवसेना से ही होगा। उन्होंने कहा हम जो सरकार बनाने जा रहे हैं, वह शिवसेना के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में ही गठित होगी।

    18:27 (IST)16 Nov 2019
    राज्यसभा में शिवसेना सांसदों की जगह बदली गई: राउत

    राज्यसभा में बैठने के लिए सीटों की व्यवस्था के बदलने पर शिवसेना नेता संजय राउत ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि हमें इस बात का पता चला है कि राज्यसभा में शिवसेना सांसदों की सीटों की जगह को बदल दिया गया है।

    18:01 (IST)16 Nov 2019
    राज्यसभा में विपक्ष के साथ बैठेंगे शिवसेना सांसद

    राज्यसभा सूत्रों के अनुसार, आगामी शीतकालीन सत्र के लिए शिवसेना सांसद संजय राउत और अनिल देसाई की सीटें विपक्षी पार्टी के नेताओं के साथ लगायी गई हैं। 

    17:14 (IST)16 Nov 2019
    एनडीए की बैठक में शामिल नहीं होगी शिवसेना

    महाराष्ट्र में शिवसेना और भाजपा के गठबंधन में दरार आ चुकी है। अब इसके चलते एनडीए में टूट के आसार दिखाई दे रहे हैं। दरअसल आगामी संसदीय सत्र को लेकर एनडीए की दिल्ली में बैठक बुलायी गई है, जिसमें भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियां शिरकत करेंगी। अब खबर आयी है कि शिवसेना इस बैठक में शामिल नहीं होगी। शिवसेना नेता संजय राउत ने शिवसेना के इस बैठक में शामिल नहीं होने की जानकारी दी है।

    16:12 (IST)16 Nov 2019
    मंत्रालयों का बंटवारा होने की खबर

    शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी के बीच नई सरकार के मंत्रालयों का बंटवारा होने की भी खबरें आ रही हैं। खबर के अनुसार, राजस्व विभाग कांग्रेस को मिल सकता है। वहीं वित्त और नगर विकास शिवसेना के खाते में जा सकता है। 

    15:26 (IST)16 Nov 2019
    शिवसेना का हो सकता है सीएम

    महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस में न्यूनतम साझा कार्यक्रम को लेकर सहमति बन गई है। गुरुवार को इस संबंध में तीनों दलों के नेताओं की बैठक भी हुई। न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत शिवसेना का सीएम पूरे पांच साल के लिए होगा। वहीं कांग्रेस और एनसीपी का एक-एक डिप्टी सीएम होगा।

    15:22 (IST)16 Nov 2019
    शाम 4 बजे तीनों दलों के नेता करेंगे राज्यपाल से मुलाकात

    शिवसेना के एक सूत्र ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल शनिवार शाम चार बजे राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात करेगा। इससे पहले, एनसीपी चीफ शरद पवार ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि तीन दलों की सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी और विकासोन्मुखी शासन देगी।

    14:04 (IST)16 Nov 2019
    भाजपा भी सरकार बनाने की दौड़ में शामिल

    भाजपा ने भी दावा किया है कि वह सरकार बनाएगी। हालांकि उनसे यह खुलासा नहीं किया कि वह 288 सदस्यीय सदन में 145 के जादुई आंकड़े तक कैसे पहुंचेगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भाजपा सबसे बड़ा दल है और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से हमारी संख्या 119 तक पहुंचती है। इसके साथ भाजपा सरकार बनाएगी।’’

    13:41 (IST)16 Nov 2019
    दिल्ली में कांग्रेस के संसदीय रणनीतिक समिति की बैठक आज

    कांग्रेस की संसदीय रणनीतिक समिति की बैठक आज दिल्ली में पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास पर होगी। इस बैठक में महाराष्ट्र और संसद के आगामी शीतकालीन सत्र को लेकर चर्चा हो सकती है।

    13:21 (IST)16 Nov 2019
    शिवसेना की भावनाओं का सम्मान करना हमारी जिम्मेदारी- नवाब मलिक

    पवार के सहयोगी और एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने मुंबई में कहा कि मुख्यमंत्री का पद शिवसेना के पास रहेगा। मलिक ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा। मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर ही उसने महायुति को छोड़ा है। उनकी भावनाओं का सम्मान करना हमारी जिम्मेदारी है।’’

    13:20 (IST)16 Nov 2019
    पूरे पांच साल चलेगी सरकार- शरद पवार

    पवार ने नागपुर में पत्रकारों से कहा कि मध्यावधि चुनाव की कोई आशंका नहीं है। यह सरकार बनेगी और पूरे पांच साल चलेगी। हम सभी यही आश्वस्त करना चाहेंगे कि यह सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी।

    13:20 (IST)16 Nov 2019
    पूर्व सीएम बोले- 10 हजार करोड़ के विशेष पैकेज की मांग करेंगे

    पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि वे 10 हजार करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को जल्द दिये जाने की मांग करेंगे, जिसकी पहले घोषणा की गयी थी। उन्होंने कहा कि वे यह भी मांग करेंगे कि सरकार को बताना चाहिए कि किसानों को प्रति हेक्टेयर कितना मुआवजा मिलेगा। राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू है और सरकार का कामकाज राज्यपाल ही देख रहे हैं। महाराष्ट्र में पिछले महीने बेमौसम बारिश के चलते 325 तालुकाओं में 54.22 लाख हेक्टेयर फसल को नुकसान पहुंचा है। देवेंद्र फडणवीस सरकार ने प्रभावित किसानों को तत्काल राहत देने के लिये 10,000 करोड़ रुपये की घोषणा की थी। शिवसेना समेत गैर-भाजपाई दलों ने हालांकि इस पैकेज को नाकाफी बताया और किसानों के लिये प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपये की सहायता की मांग की।

    Next Stories
    1 BULLET TRAIN की राह में गुजरात में लगा अड़ंगा, किसानों का जमीन देने से इनकार, डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर ने उठाया यह कदम
    2 गोवा में भारतीय नौसेना का मिग-29 फाइटर प्लेन क्रैश, हादसे में विमान के दोनों पायलट सुरक्षित
    3 संस्कृत विभाग में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति से BHU में बवाल, ABVP छात्रों ने जमकर किया हंगामा
    जस्‍ट नाउ
    X