ताज़ा खबर
 

Maharashtra Government Formation Live Updates: फ्लोर टेस्ट में भाजपा के खिलाफ वोट करेगी एनसीपी- नवाब मलिक

Maharashtra Govt Formation Live News Updates: राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते महाराष्ट्र में सरकार बनाने का न्योता दिया है। भाजपा को 11 नवंबर तक बहुमत साबित करना होगा।

Author मुंबई | Updated: Nov 09, 2019 10:14:47 pm
महाराष्ट्र में अभी तक नहीं हो सका है नई सरकार का गठन। (express photo/file)

Maharashtra Govt Formation Live News Updates: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भाजपा को चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया है। राज्यपाल ने भाजपा को 11 नवंबर तक बहुमत साबित करने का समय दिया है। वहीं एनसीपी के नेता नवाब मलिक ने कहा है कि यदि फ्लोर टेस्ट होता है तो उनकी पार्टी भाजपा के खिलाफ वोट करेगी। नवाब मलिक ने ये भी कहा कि यदि शिवसेना ने भी भाजपा के खिलाफ वोट किया उनकी पार्टी अन्य विकल्पों पर भी विचार कर सकती है।

वहीं महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी खींचतान के बीच कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना को अपने विधायकों के टूटने का डर सता रहा है। बता दें कि भाजपा राज्य की सबसे बड़ी पार्टी है और शिवसेना के साथ सीएम पद को लेकर दोनों पार्टियों में सहमति नहीं बन पा रही है। यही वजह है कि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना को अपने विधायकों के टूटने की आशंका है। इसके चलते कांग्रेस जहां अपने विधायकों को जयपुर भेजने की बात कह रही है। वहीं शिवसेना ने अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिए मुंबई के एक होटल में रखा हुआ है। कांग्रेस भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगा चुकी है। आरोपों के अनुसार, भाजपा ने 25-50 करोड़ रुपए का ऑफर दिया है।

बता दें कि शिवसेना और भाजपा के बीच सीएम पद साझा करने के मुद्दे पर पेंच फंसा हुआ है। शिवसेना जहां ढाई-ढाई साल के लिए दोनों पार्टियों को सीएम पद देने की मांग पर अड़ी है, वहीं भाजपा इससे साफ इंकार कर चुकी है। शुक्रवार को महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। फडणवीस सरकार का कार्यकाल आज यानि कि 9 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

Live Blog

Highlights

    22:12 (IST)09 Nov 2019
    11 नवंबर तक भाजपा को साबित करना होगा बहुमत

    महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी राज्य की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया है। भाजपा को 11 नवंबर तक विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। महाराष्ट्र में 13वीं विधानसभा का कार्यकाल आज समाप्त हो गया है। हालांकि अभी तक राज्य में नई सरकार के गठन को लेकर स्थिति साफ नहीं हो सकी है। बता दें कि सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि वह अभी कार्यवाहक सीएम बने रहेंगे।

    22:06 (IST)09 Nov 2019
    राजभवन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर अपने फैसले की जानकारी दी है

    राजभवन ने जारी की प्रेस रिलीज

    20:34 (IST)09 Nov 2019
    बहुमत साबित करने के लिए फडणवीस सरकार के पास हैं ये विकल्प

    महाराष्ट्र में यदि भाजपा शिवसेना को मनाने में कामयाब हो जाती है तो वह आसानी से बहुमत साबित कर देगी, वरना उसके लिए मुश्किल हो सकती है। भाजपा निर्दलीय विधायकों के समर्थन का दावा कर रही है, लेकिन इसके बावजूद वह बहुमत के आंकड़े से दूर रहेगी। वहीं दूसरी तरफ भाजपा के बहुमत साबित नहीं करने की स्थिति में शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता मिल सकता है। जिसमें शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन से बहुमत साबित कर सकती है। 

    19:15 (IST)09 Nov 2019
    सरकार गठन में हो सकती है देरी

    अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है। इस फैसले के आलोक में महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन में देरी हो सकती है। दरअसल शिवसेना नेता संजय राउत ने न्यूज एजेंसी पीटीआई के साथ बातचीत में कहा है कि अगले दो दिन सिर्फ अयोध्या को लेकर चर्चा होगी, सरकार को लेकर कोई बात नहीं होगी। बता दें कि 13वीं महाराष्ट्र विधानसभा का टर्म शनिवार को खत्म हो रहा है।

    18:15 (IST)09 Nov 2019
    अयोध्या विवाद पर फैसले के बाद मुंबई में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, धारा 144 लागू

    अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मुंबई में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इस दौरान शहर के कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है। फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है। 

    17:47 (IST)09 Nov 2019

    deleting_message

    17:45 (IST)09 Nov 2019
    मिलिंद देवड़ा बोले- एनसीपी और कांग्रेस अन्य पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करें

    महाराष्ट्र में कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने अपने एक बयान में कहा है कि एनसीपी और कांग्रेस को सरकार बनाने का दावा पेश करना चाहिए। देवड़ा ने इसके लिए बाहर से अन्य पार्टियों का समर्थन लेने का सुझाव दिया है। बता दें कि ऐसी खबरें हैं कि शिवसेना एनसीपी-कांग्रेस के समर्थन से राज्य में सरकार बना सकती है। अब मिलिंद देवड़ा के बयान को भी इसी बात से जोड़कर देखा जा रहा है।

    17:05 (IST)09 Nov 2019
    भाजपा का आरोप- अफवाहें फैला रही हैं कांग्रेस और एनसीपी

    विधायकों की खरीद-फरोख्त के मुद्दे पर भाजपा का कहना है कि एनसीपी और कांग्रेस अफवाह फैला रही हैं। भाजपा ने कहा कि विपक्षी पार्टियों को अपनी बात साबित करनी चाहिए, वरना वह माफी मांगे।

    16:20 (IST)09 Nov 2019
    भाजपा ने विधायकों के खरीद-फरोख्त की बात नकारी

    एनसीपी के नेता नवाब मलिक ने दावा किया कि उनके विधायकों को पार्टी बदलने का ऑफर मिला है। हालांकि भाजपा ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जो लोग भाजपा पर ये आरोप लगा रहे हैं, मैं उन्हें अपने आरोप साबित करने की चुनौती देता हूं।

    15:43 (IST)09 Nov 2019
    राउत बोले- अयोध्या में मंदिर अब महाराष्ट्र में सरकार!

    अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है और कोर्ट ने अयोध्या में राम मंदिर बनाने का रास्ता साफ कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्वीट कर कहा है कि पहले मंदिर फिर सरकार!!! बता दें कि महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर अभी तक स्थिति साफ नहीं हो सकी है। संजय राउत ने ट्वीट कर लिखा कि "अयोध्या में मंदिर, महाराष्ट्र में सरकार..जय श्री राम।"

    15:10 (IST)09 Nov 2019
    शिवसेना ने भाजपा से पूछा- सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं कर रही है बीजेपी

    शिवसेना ने शनिवार को भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं कर रही है? बता दें कि दोनों पार्टियों के बीच सीएम पद साझा करने के लेकर अभी तक सहमति नहीं बन सकी है।

    14:49 (IST)09 Nov 2019
    नहीं किया सीएम पद साझा करने का वादा- देवेंद्र फडणवीस

    शुक्रवार को सीएम देवेंद्र फडणवीस ने सीएम पद से इस्तीफा देते हुए कहा कि  उनकी पार्टी की तरफ से सीएम पद साझा करने का कोई वादा नहीं किया था। 

    Next Stories
    1 अशोक सिंघल के लिए बीजेपी सांसद ने की ‘भारत रत्न’ देने की मांग, बोले- ऐतिहासिक घड़ी में उन्हें भी कर लें याद
    2 Ayodhya Verdict: श्रीश्री रविशंकर ने कहा- अयोध्या के ऐतिहासिक फैसले से हिंदू-मुस्लिम को मिली राहत
    3 परिणाम घोषित, इनकी लगी 1 करोड़ की लॉटरी, यहां करें चेक