ताज़ा खबर
 

Maharashtra Government Formation Updates: शिवसेना का BJP से सवाल- भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं कर रही?

Maharashtra Govt Formation News Updates: शिवसेना ने अपने मुख्यपत्र सामना में कहा है कि ‘‘ राज्य के राज्यपाल भाजपा को सरकार गठन के लिए बुला सकते हैं, क्योंकि उसके पास सबसे अधिक सीटे हैं और भाजपा को यह मौका नहीं गंवाना चाहिए।’’ ‘सामना’ में भाजपा के शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने के दावे की आलोचना भी की गई। शिवसेना ने कहा, ‘‘ उस वादे का क्या जो गठबंधन बनाते समय सत्ता के बंटवारे को लेकर किया गया था?

Author मुंबई | Updated: Nov 09, 2019 2:17:32 pm
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स-फाइनेंशियल एक्सप्रेस

Maharashtra Govt Formation News Updates: शिवसेना ने एक बार फिर शनिवार को अपने सहयोगी दल भाजपा पर निशाना साधते हुए उससे पूछा कि वह सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं कर रही है? राज्य में 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा की गई थी, जिसके 13 दिन बाद भी कोई पार्टी सरकार गठन के लिए आवश्यक 145 सीटें नहीं जुटा पाई है। विधानसभा चुनाव में भाजपा को 105 सीटें और शिवसेना को 56 सीटें मिलीं। मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच खींचतान जारी है। शिवसेना इस पद के लिए 50:50 का फार्मूला चाहती है, लेकिन भाजपा इस पर तैयार नहीं है।

कार्यवाहक मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के आमने-सामने आने पर शुक्रवार को दोनों दलों के बीच बात और बिगड़ गई थी।
शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में पार्टी ने कहा, ‘‘गोवा और मणिपुर में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी नहीं थी लेकिन उसने सरकार का गठन किया। यह बात किसी से छुपी नहीं है कि यह सब राज्यपाल के सक्रिय सहयोग से हुआ। लेकिन महाराष्ट्र में सबसे अधिक सीटें पाने के बावजूद भी भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं कर रही?’’ संपादकीय में पार्टी से एक बार फिर जल्द से जल्द सरकार बनाने की बात दोहरायी गयी। महाराष्ट्र की मौजूदा विधानसभा का सत्र नौ नवम्बर को पूरा हो रहा है।

उसने कहा, ‘‘ राज्य के राज्यपाल भाजपा को सरकार गठन के लिए बुला सकते हैं, क्योंकि उसके पास सबसे अधिक सीटे हैं और भाजपा को यह मौका नहीं गंवाना चाहिए।’’ ‘सामना’ में भाजपा के शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने के दावे की आलोचना भी की गई। शिवसेना ने कहा, ‘‘ उस वादे का क्या जो गठबंधन बनाते समय सत्ता के बंटवारे को लेकर किया गया था? भाजपा लगातार यह कह रही है कि सत्ता साझेदारी को लेकर कोई आश्वासन नहीं दिया गया।’’

मुख्यमंत्री पद साझा करने का वादा पूरा न करने को लेकर भी एकबार फिर शिवसेना ने भाजपा पर हमला बोला। उसने कहा, ‘‘ शिवसेना के बिना राज्य में सरकार का गठन नहीं हो सकता, लेकिन भाजपा अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करने को तैयार नहीं है। यह कैसी राजनीति है। हम ऐसी गंदी राजनीति में शामिल नहीं हो सकते। ’’ इस पूरे विवाद के बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Live Blog

Highlights

    13:52 (IST)09 Nov 2019
    महाराष्ट्र में सबसे अधिक सीटें पाने के बावजूद भी भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं कर रही?: शिवसेना

    शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में पार्टी ने कहा, ‘‘गोवा और मणिपुर में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी नहीं थी लेकिन उसने सरकार का गठन किया। यह बात किसी से छुपी नहीं है कि यह सब राज्यपाल के सक्रिय सहयोग से हुआ। लेकिन महाराष्ट्र में सबसे अधिक सीटें पाने के बावजूद भी भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं कर रही?’’ 

    21:41 (IST)08 Nov 2019
    मुख्यमंत्री पद के लिये शिवसेना को भाजपा की जरूरत नहीं: उद्धव

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ने कहा कि मुख्यमंत्री पद के लिये शिवसेना को भाजपा की जरूरत नहीं है। उन्होंने दावा किया कि अमित शाह की मौजूदगी में सत्ता की समान साझेदारी पर सहमति बनी थी। उन्होंने कहा कि वो खुद को झूठा ठहराए जाने से स्तब्ध हैं।

    20:58 (IST)08 Nov 2019
    'मातोश्री' के बाहर लगे आदित्य ठाकरे के पोस्टर

    शिवसेना प्रमुथ उद्धव ठाकरे के मुंबई स्थित आवास 'मातोश्री' के बाहर लगे आदित्य ठाकरे के पोस्टर। आदित्य को सीएम बनाने की चर्चा जोरों पर है।

    20:30 (IST)08 Nov 2019
    कांग्रेस-एनसीपी को खरीद-फरोख्त के प्रयासों का साक्ष्य देना चाहिए: बीजेपी

    बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार ने शुक्रवार को कांग्रेस के उन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया कि भगवा दल उसके विधायकों की खरीद-फरोख्त की कोशिश कर रहा है और कहा कि यह आरोप वास्तव में विपक्षी दल के विधायकों का अपमान है। उन्होंने कांग्रेस और राकांपा नेताओं से कहा कि वे या तो इस बात का साक्ष्य पेश करें कि बीजेपी खरीद-फरोख्त की कोशिश में जुटी है या फिर माफी मांगें।

    19:58 (IST)08 Nov 2019
    हमें झूठा बर्दाश्त नहीं: उद्धव

    शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सहयोगी दल भाजपा को, उन्हें ‘‘ झूठा साबित करने’’ के प्रयास के लिए आड़े हाथ लिया और दावा किया कि अमित शाह के साथ उनकी बातचीत के दौरान पार्टी महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री का पद साझा करने पर सहमत हुई थी।

    19:38 (IST)08 Nov 2019
    कांग्रेस विधायकों के राजस्थान आने की अटकलें

    महाराष्ट्र में नई सरकार बनाने को लेकर बीजेपी और शिवसेना में चल रही खींचतान के बीच ऐसी खबरें है कि कांग्रेस विधायकों को राजस्थान शिफ्ट किया जा सकता है। विधायकों में टूट न पड़े ऐसा होने की अटकलें हैं। इन अटकलों पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से पूछे जाने पर कहा कि ‘हां सुना है।' महाराष्ट्र के विधायक राजस्थान आ रहे हैं ऐसी सूचना है, यह पूछने पर गहलोत ने यहां संवाददाताओं से कहा ‘‘हां सुना है आ रहे हैं और स्वागत है।’’

    19:06 (IST)08 Nov 2019
    मुख्यमंत्री पद के लिये शिवसेना को भाजपा की जरूरत नहीं: उद्धव

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ने कहा कि मुख्यमंत्री पद के लिये शिवसेना को भाजपा की जरूरत नहीं है। उन्होंने दावा किया कि अमित शाह की मौजूदगी में सत्ता की समान साझेदारी पर सहमति बनी थी। उन्होंने कहा कि वो खुद को झूठा ठहराए जाने से स्तब्ध हैं।

    18:44 (IST)08 Nov 2019
    महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए ‘अन्य दल’ कांग्रेस-एनसीपी को समर्थन दें : शिवराज

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता शिवराज पाटिल ने महाराष्ट्र में अगली सरकार बनाने और एक पखवाड़े से चल रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए शुक्रवार को ‘‘अन्य दलों’’ से कांग्रेस तथा एनसीपी को समर्थन देने को कहा। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पाटिल ने कहा कि हालांकि कांग्रेस और एनसीपी शायद ऐसी व्यवस्था पर राजी नहीं होंगे।

    18:25 (IST)08 Nov 2019
    चुनाव से पहले बीजेपी ने मीठी बातें की: उद्धव

    शिवसेना प्रमुख ने कहा कि चुनाव से पहले बीजेपी ने मीठी बातें की। हम डिप्टी सीएम पद के लिए तैयार नहीं। मैंने अपने पिता से वादा किया था कि एक दिन महाराष्ट्र मे शिवसेना का मुख्यमंत्री होगा। देवेंद्र फडणवीस मुझपर झूठ बोलने का आरोप लगा रहे हैं।

    18:21 (IST)08 Nov 2019
    हम जनता के लिए लड़ रहे थे, हमारा काम बीजेपी के जैसा नहीं: उद्धव

    मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने देवेंद्र फणडवीस के आरोप पर सफाई दी। उन्होंने कहा कि हम जुबान देते हैं तो निभाते हैं। जुबान देने से पहले लाख बार सोचते हैं। फडणवीस ने आरोपों की लिस्ट गिनाई। हम जनता के लिए लड़ रहे थे। हमारा काम बीजेपी का जैसा नहीं।

    18:07 (IST)08 Nov 2019
    हमने कभी भी पीएम और शाह का अपमान नहीं किया: राउत

    देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफा सौंपते हुए शिवेसेना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपमान करने का आरोप लगाया है। इस्तीफा देने के बाद मीडिया से बातचीत में फडणवीस ने कहा कि शिवसेना ने अपने मुखपत्र 'सामना' में पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का अपमान किया है। हालांकि शिवसेना ने इन आरोपों का खंडन किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा है कि शिवसेना ने कभी भी पीएम और अमित शाह का अपमान नहीं किया है।

    17:34 (IST)08 Nov 2019
    संजय राउत ने एनसीपी चीफ शरद पवार से की मुलाकात

    शिवसेना नेता संजय राउत ने शुक्रवार को एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात की। यह मुलाकात एनसीपी चीफ के आवास पर हुई।

    17:29 (IST)08 Nov 2019
    उद्धव ठाकरे के साथ मेरे काफी करीबी संबंध रहे हैं- देवेंद्र फडणवीस

    देवेंद्र फडणवीस ने अपना इस्तीफा सौंपते देने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि उद्धव ठाकरे जी के साथ मेरे काफी करीबी संबंध हैं और ये आगे भी रहेंगे। मैंने कई दफा उन्हें फोन किया, लेकिन उन्होंने अभी तक जवाब नहीं दिया है।

    17:10 (IST)08 Nov 2019
    'सीएम पद साझा करने को लेकर नहीं हुई कोई बात'

    सीएम पद साझा करने  के संबंध में फडणवीस ने कहा कि शिवसेना के साथ ढाई-ढाई साल के लिए सीएम पोस्ट को लेकर कोई बात नहीं हुई थी।

    17:04 (IST)08 Nov 2019
    'सरकार नहीं बनना जनादेश का अपमान'

    अपना इस्तीफा देते हुए फडणवीस ने कहा कि सरकार नहीं बनना जनादेश का अपमान है। उन्होंने ये भी कहा कि उनकी पार्टी पर खरीद-फरोख्त के आरोप लग रहे हैं। फडणवीस ने इन आरोपों को साबित करने को कहा। 

    17:00 (IST)08 Nov 2019
    देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफा दिया

    महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि वह अभी वह कार्यवाहक सीएम बने रहेंगे। 

    15:00 (IST)08 Nov 2019
    सीएम पोस्ट के बंटवारे पर बोले गडकरी- ऐसी कोई बात नहीं हुई थी

    केन्द्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता नितिन गडकरी आज मुंबई पहुंचे हैं। वहां मीडिया से बात करते हुए गडकरी ने कहा कि भाजपा ने शिवसेना को ढाई-ढाई साल के लिए सीएम बनाने जैसा कोई वादा नहीं किया था। बता दें कि शिवसेना का कहना है कि आम चुनावों से पहले भाजपा और उनकी पार्टी के बीच बराबर सत्ता बंटवारे पर सहमति बनी थी। हालांकि भाजपा इससे साफ इंकार कर रही है। 

    13:58 (IST)08 Nov 2019
    आज मुंबई पहुंचेंगे भूपेन्द्र यादव, कोर कमेटी के साथ करेंगे बैठक

    महाराष्ट्र में भाजपा के चुनाव प्रभारी रहे भूपेन्द्र यादव ने गुरुवार शाम भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। आज भूपेन्द्र यादव मुंबई पहुंच रहे हैं, जहां वह पार्टी की कोर कमेटी के साथ बैठक करेंगे।

    13:57 (IST)08 Nov 2019
    कांग्रेस ने विधायकों को जयपुर भेजने की बात नकारी

    महाराष्ट्र में कांग्रेस नेता और विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वादेतिवर का कहना है कि 'हमने अपने विधायकों को कहीं नहीं भेजा है और हमारे सभी विधायक अपनी-अपनी जगहों पर ही हैं। यदि कोई विधायक किसी जगह गया है तो यह उसकी निजी यात्रा हो सकती है।' बता दें कि इससे पहले खबर आयी थी कि कांग्रेस अपने विधायकों को जयपुर भेज रही है।

    13:05 (IST)08 Nov 2019
    महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर हलचल तेज, शिवसेना मुख्यालय में पार्टी की बैठक जारी

    महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन के लिए कल तक का वक्त है। ऐसे में राज्य में राजनैतिक हलचल तेज हो गई है। बता दें कि शिवसेना मुख्यालय में फिलहाल पार्टी सांसदों, पदाधिकारियों की बैठक चल रही है। इस बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे भी मौजूद हैं। 

    13:01 (IST)08 Nov 2019
    'कांग्रेस विधायकों को खरीदने का प्रयास कर रही भाजपा'- कांग्रेस नेता का दावा

    कांग्रेस नेता नितिन राउत ने भाजपा पर कांग्रेस के विधायकों को खरीदने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। नितिन राउत ने बताया कि भाजपा की तरफ से 25 करोड़ का ऑफर दिया गया है। 

    12:04 (IST)08 Nov 2019
    'जयपुर नहीं गए कांग्रेस विधायक'

    कांग्रेसी नेता और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय विदेतिवर का कहना है कि  उनकी पार्टी के विधायक कहीं नहीं गए हैं और वह सभी अपने-अपने ठिकानों पर ही हैं। बता दें कि इससे पहले खबर आयी थी कि विधायकों को एकजुट  रखने के लिए कांग्रेस अपने विधायकों को जयपुर भेज रही है।  

    11:05 (IST)08 Nov 2019
    कांग्रेस का आरोप- शिवसेना विधायक को बीजेपी ने 50 करोड़ रुपए का ऑफर दिया

    महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर जोड़तोड़ की राजनीति शुरु होने के कयास लगाए जा रहे हैं। इसी बीच कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भाजपा ने शिवसेना के एक विधायक को 50 करोड़ रुपए का ऑफर दिया है। 

    10:56 (IST)08 Nov 2019
    सीएम पोस्ट साझा करने को लेकर फंसा है बीजेपी और शिवसेना में पेंच

    भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना के बीच सीएम पोस्ट साझा करने को लेकर पेंच फंसा हुआ है। दरअसल शिवसेना की मांग है कि सीएम पद 2.5-2.5 साल के लिए दोनों पार्टियों के पास रहे, जबकि भाजपा इससे साफ इंकार कर रही है। यही वजह है कि 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बावजूद अभी तक राज्य में नई सरकार का गठन नहीं हो सका है। 

    10:33 (IST)08 Nov 2019
    शिवसेना ने अपने विधायकों को होटल में शिफ्ट किया

    महाराष्ट्र में पिछली सरकार का कार्यकाल 9 नवंबर तक है, ऐसे में राज्य की राजनीति में अगले 24 घंटे काफी अहम है। यही वजह है कि शिवसेना ने अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिए उन्हें एक होटल में शिफ्ट कर दिया है। 

    10:29 (IST)08 Nov 2019
    हम भाजपा को महाराष्ट्र में सरकार नहीं बनाने देंगे- हुसैन दलवई

    महाराष्ट्र में कांग्रेस के नेता हुसैन दलवई ने राज्य में नई सरकार के गठन को लेकर जारी खींचतान पर कहा है कि सभी कांग्रेसी विधायक एकजुट हैं, कोई भी विधायक पार्टी से नहीं टूटेगा। विधायक पार्टी आलाकमान के निर्देश का पालन करेंगे। हम भाजपा को राज्य में सरकार नहीं बनाने देंगे। एनसीपी हमारी सहयोगी पार्टी है और वो हमारे साथ हैं। लोगों ने हमें महाराष्ट्र को बचाने के लिए वोट दिया है।

    Next Stories
    1 तीस हजारी मामला: CCTV फुटेज में खुलासा- वकीलों ने महिला डीसीपी को घेरा, बॉडीगार्ड का रिवॉल्वर छीना, NCW ने लिया संज्ञान
    2 छठ में फ्रैक्चर हो गया रामविलास पासवान का पैर, प्याज पर अपडेट देने घर पहुंचे अफसर
    3 महाराष्ट्र में सरकार की टेंशन से मुक्त हैं कार्यकारी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, कहीं और ही कर रहे फोकस!