ताज़ा खबर
 

Maharashtra Government Formation Today Highlights: INC, NCP और शिवसेना में टकराव से निपटेंगी दो कमेटियां, 3 सदस्य सोनिया-पवार-ठाकरे मिलकर चलाएंगे सरकार

Maharashtra Government Formation Highlights: इसी बीच, खबर है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव पार्टी विधायकों के साथ बातचीत करेंगे। बताया जा रहा है कि पार्टी में टूट के डर से विधायकों को राजस्थान या महाबलेश्वर ले जाने की तैयारी की जा रही है।

Author नई दिल्ली | Updated: Nov 22, 2019 7:09:55 pm
नई दिल्ली में NCP चीफ शरद पवार के आवास पर गुरुवार को अहम बैठक हुई, जिसमें INC और NCP नेता शामिल हुए।

Maharashtra Government Formation Highlights: महाराष्ट्र में सरकार गठन पर रार के बीच दिल्ली में गुरुवार को अहम बैठक हुई। यह मुलाकात Congress और Nationalist Congress Party नेताओं की थी, जो कि NCP चीफ शरद पवार के राजधानी स्थित आवास पर हुई। बैठक में उनकी बेटी सुप्रिया सुले के अलावा कांग्रेस के सीनियर नेता अहमद पटेल समेत दोनों पार्टियों के विभिन्न नेता मौजूद थे।

बैठक के बाद कांग्रेसी नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने प्रेस को बताया कि दोनों दलों के बीच हर मुद्दे पर बात हुई। उनमें राय बनेगी, जिसके बाद वे शिवसेना से बात करेंगी। कल इसी मुद्दे पर मुंबई में तीनों पार्टियों की बैठक होगी।

इसी बीच, सूत्रों ने कहा है कि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना में टकराव की स्थिति से निपटने के लिए दो कमेटियां बनेंगी। इनमें कांग्रेस चीफ सोनिया गांधी, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार होंगे, जो उस दौरान सरकार चलाएंगे।

Live Blog

Highlights

    04:57 (IST)22 Nov 2019
    महाराष्ट्र में सरकार गठन का एलान आज, कांग्रेस को मिल सकती है उपमुख्यमंत्री और स्पीकर की कुर्सी

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में गुरुवार सुबह अचानक बुलाई गई पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्लूसी) की बैठक में महाराष्ट्र में शिवसेना व राकांपा के साथ गठबंधन सरकार के गठन पर मुहर लगा दी गई। उसके बाद कांग्रेसी रणनीतिकार पार्टी के वॉर रूम में मिले और फिर इन तमाम नेताओं की राकांपा प्रमुख शरद पवार व अन्य नेताओं से पवार के निवास पर हुई मैराथन बैठक में भावी सरकार की रूप रेखा तय कर ली गई।

    02:10 (IST)22 Nov 2019
    कांग्रेस और राकांपा अपने सहयोगी दलों से करेंगे बात

    बैठक ऐसे वक्त हुई जब कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने नयी दिल्ली में कहा कि उनकी पार्टी और राकांपा के बीच महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर सभी मुद्दों पर पूरी सहमति है और अब वह गठबंधन की संरचना को पूर्णरूप देने के लिए शिवसेना से बातचीत करेंगे। चव्हाण ने कहा कि आगे की बातचीत अब मुंबई में होगी जहाँ कांग्रेस और राकांपा अपने सहयोगी दलों से बात करेंगे। सूत्रों ने बताया कि तीनों दलों द्वारा राज्य में सरकार बनाने की घोषणा शुक्रवार को की जा सकती है। शिवसेना के एक नेता ने कहा कि शुक्रवार को उद्धव ठाकरे पार्टी के विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक को संबोधित करेंगे।

    01:51 (IST)22 Nov 2019
    उद्धव ठाकरे और आदित्य ने मुंबई में शरद पवार से की मुलाकात

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की। यह मुलाकात दक्षिणी मुंबई स्थित पवार के निवास ‘सिल्वर ओक’ पर हुई। पवार के नयी दिल्ली से यहाँ शाम को लौटने के बाद ठाकरे उनसे मिलने पहुंचे।

    23:18 (IST)21 Nov 2019
    महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बड़ी खबर

    उद्धव ठाकरे शरद पवार से मिलने उनके घर पहुंचे हैं। उनके साथ शिवसेना के संजय राउट और आदित्य ठाकरे हैं। 

    21:55 (IST)21 Nov 2019
    क्या कहा था नवाब मलिक ने?

    आपको बता दें कि एनसीपी के नवाब मलिक कह चुके हैं कि इन तीनों में से कोई भी एक पार्टी सरकार बना सकती है। सत्ता का फार्मूला 16:15:12 है, जिसके अनुसार मंत्रिमंडल में शिवसेना के 16, एनसीपी के 15 और विधानसभा अध्यक्ष के पद के साथ कांग्रेस के 12 मंत्री होंगे। मुख्यमंत्री पद ढाई साल के लिए शिवसेना और बाकी के बचे वर्षों के लिए एनसीपी के पास रहेगा।

    21:40 (IST)21 Nov 2019
    क्या कहा कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने

    बता दें कि कांग्रेस कार्यकारिणी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक गुरुवार को हुई, जिसमें शिवसेना के साथ महाराष्ट्र में गठबंधन के मुद्दे पर चर्चा हुई। सीडब्ल्यूसी ने शिवसेना संग गठबंधन को हरी झंडी दे दी है। कार्यकारिणी की बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, हमने सीडब्ल्यूसी को महाराष्ट्र की हालिया राजनीतिक स्थिति से अवगत कराया है। उन्होंने कहा कि एनसीपी से बात चल रही है।

    21:09 (IST)21 Nov 2019
    मंत्रालयों पर फंसी है पेंच?

    सूत्रों के हवाले से खबर है कि महाराष्ट्र में सरकार बनने के बाद शिवसेना शहरी विकास, पीडब्लूडी, गृह, शिक्षा (हायर टेक्निकल, मेडिकल और स्कूल) और ग्रामीण विकास मंत्रालय चाहती है। हालांकि बता दें कि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है।

    20:32 (IST)21 Nov 2019
    14-14-14 के फॉर्मूले से बनेगी सरकार

    कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र में कांग्रेस नई सरकार में तीनों दलों के बीच बराबर-बराबर (14-14-14) विभाग बांटे जाने की बात कर रही है। शुक्रवार को मुंबई में शिवसेना के साथ होने वाली बैठक में इस मुद्दे को उठाया जा सकता है। साथ ही खबर यह भी है कि एनसीपी की ओर से रोटेशनल मुख्यमंत्री पद के लिए किसी तरह का कोई मुद्दा नहीं उठाया गया है।

    20:18 (IST)21 Nov 2019
    शुक्रवार का दिन अहम

    महाराष्ट्र के लिए शुक्रवार का दिन काफी अहम माना जा रहा है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने गुरुवार (21-11-2019) को महाराष्ट्र के मौजूदा सियासी हालात पर एक बैठक की है। याद दिला दें कि इस बैठक से ठीक एक दिन पहले पार्टी ने एनसीपी के साथ भी एक बैठक की थी। हालांकि तक महाराष्ट्र में सरकार को लेकर संशय जारी है और सूत्रों के हवाले से खबर है कि शुक्रवार को कांग्रेस, एनसीपी तथा शिवसेना इस संबंध में कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

    16:06 (IST)21 Nov 2019
    'जो शिवसेना को फोड़ेगा, हम उसका सिर फोड़ देंगे'

    महाराष्ट्र में सरकार गठन पर मचे सियासी खींचतान के बीच शिवसेना नेता अब्दुल सत्तार ने जोड़तोड़ करने वालों को खुली चेतावनी जारी की है। उन्होंने गुरुवार को चेताया है कि जो शिवसेना MLA को फोड़ने की कोशिश करेगा, हम उसके सिर फोड़ देंगे। पांव भी तोड़ देंगे और बाद में एंबुलेंस भी देंगे।

    15:45 (IST)21 Nov 2019
    निरुपम ने शिवसेना से हाथ मिलाने पर कांग्रेस को किया आगाह

    कांग्रेसी नेता संजय निरुपम ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व वाली जिस सरकार की योजना बन रही है, अगर उनकी पार्टी उसमें शामिल होती है तो यह उसकी ‘‘गलती’’ होगी, क्योंकि यह राज्य में सबसे पुरानी पार्टी के अस्तित्व को ‘‘दफन’’ करने के समान होगा।

    पूर्व सांसद ने कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी को आगाह किया कि वह इस संबंध में दबाव में नहीं आयें। अपने विचार के समर्थन में निरुपम ने कहा कि कांग्रेस ने कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश में बसपा से हाथ मिलाने की गलती की थी लेकिन वहां पार्टी ने इस तरीके से अपना जमीनी आधार खोया जिसे वह अब तक नहीं पा सकी है।

    15:24 (IST)21 Nov 2019
    कांग्रेस-एनसीपी की बैठक शुरू

    महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर कांग्रेस और एनसीपी की बैठक शुरू हो गई है। दोनों दलों के बीच शिवसेना के साथ सरकार बनाने के मुद्दे पर बातचीत को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है।

    15:18 (IST)21 Nov 2019
    कोई हमारे विधायक को फोड़ने की कोशिश करेगा तो हम उनका सिर फोड़ देंगेः सत्तार

    शिवसेना विधायक अब्दुल सत्तार ने कहा है कि कोई भी अगर शिवसेना के एमएलए को फोड़ने की कोशिश करेगा तो हम उसका सिर फोड़ देंगे। उसके साथ ही उसका पांव भी तोड़ देंगे, लेकिन दवाखाने का इंतजाम भी शिवसेना ही करेगी।

    14:57 (IST)21 Nov 2019
    शरद पवार के घर पहुंचे कांग्रेस नेता अहमद पटेल

    महाराष्ट्र में सरकार गठबंधन की सरगर्मियां तेज होने के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल एनसीपी प्रमुख शरद पवार के घर पहुंच गए हैं। माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच शिवसेना के साथ सरकार गठन की घोषणा को लेकर तमाम मुद्दों पर बातचीत की जाएगी।

    14:09 (IST)21 Nov 2019
    महाराष्ट्र में किसानों का कर्ज माफ करेगा गठबंधन

    महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में किसानों का कर्ज माफ करने की तैयारी है। तीनों दलों इस पर सहमत हो गए हैं। बताया जा र हा है कि बुलेट ट्रेन के फंड से किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।

    13:55 (IST)21 Nov 2019
    ढाई-ढाई साल के लिए हो मुख्यमंत्रीः तटकरे

    एनसीपी सांसद सुनील तटकरे का कहना है कि महाराष्ट्र में ढाई-ढाई साल के सीएम पद का बंटवारा होना चाहिए। एनसीपी नेता ने कहा कि शिवसेना के पास एनसीपी से सिर्फ दो ही विधायक ज्यादा है। 

    13:53 (IST)21 Nov 2019
    महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर अमित शाह के साथ बैठक

    महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर राम दास अठावले ने कहा है कि इस संबंध में अमित शाह के साथ बृहस्पतिवार शाम को बैठक होगी। ठाकरे ने शिवसेना के साथ एनसीपी-कांग्रेस के गठबंधन को अप्राकृतिक करार दिया।

    13:51 (IST)21 Nov 2019
    'सोनिया गांधी पर विधायक बना रहे दबाव'

    कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा है कि महाराष्ट्र के विधायक सोनिया गांधी पर दबाव बना रहे है। उन्होंने कांग्रेस का शिवसेना के साथ जाने का फैसला घातक साबित होगा। 

    13:13 (IST)21 Nov 2019
    महाराष्ट्र में देंगे स्थिर सरकारः चव्हाण

    एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि चर्चा सकारात्मक रही और जल्द ही नयी सरकार का गठन हो जाएगा। एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चव्हाण ने कहा कि चर्चा अभी एक-दो दिन और चलेगी। चव्हाण ने कहा, ‘‘आज की चर्चा सकारात्मक रही। अभी कुछ चीजों पर चर्चा होनी है। अगले एक-दो दिनों में और चर्चा होगी। हम महाराष्ट्र को एक स्थिर सरकार देने की आशा करते हैं।’’

    13:05 (IST)21 Nov 2019
    शिवसेना के साथ जाने का फैसला गलतः संजय निरुपम

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने पार्टी के शिवसेना के साथ जाने के निर्णय की आलोचना की है। निरुपम ने कहा कि शिवसेना के साथ सरकार बनाने का पार्टी का फैसला ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि सत्ता के लालच में जो हो रहा है वह गलत हो रहा है।

    12:41 (IST)21 Nov 2019
    दोपहर 2 बजे शरद पवार के घर होगी कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक

    दिल्ली में कांग्रेस की वर्किंग कमेटी की बैठक में महाराष्ट्र में सरकार बनाने के फैसले पर मुहर के बाद एनसीपी नेता शरद पंवार के घर कांग्रेस नेताओं की बैठक होगी। दोपहर 2 बजे होने वाली इस बैठक में सरकार गठन को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा होगी।

    12:13 (IST)21 Nov 2019
    अपने विधायकों को गोवा ले जाएगी शिवसेना

    महाराष्ट्र में सरकार गठन की कवायद तेज होने के बीच शिवसेना को अपने विधायकों के टूटने का खतरा भी सताने लगा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पार्टी के नेता एकनाथ शिंदे शिवसेना विधायकों को गोवा लेकर जा सकते हैं। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की तरफ से सभी विधायकों को शुक्रवार को दोपहर 12 बजे मातोश्री पहुंचने को कहा गया है।

    11:49 (IST)21 Nov 2019
    हम चाहते हैं उद्धव ठाकरे करें सरकार का नेतृत्वः राउत

    शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि राज्य में नई सरकार का गठन जल्द होगा। राउत ने कहा कि दो दिन मे सब कुछ साफ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि उद्धव ठाकरे ही नई सरकार का नेतृत्व करें।

    10:59 (IST)21 Nov 2019
    अगले दो दिन में तस्वीर होगी साफः शिवसेना

    शिवसेना नेता संजय राउत ने बुधवार को विश्वास जताया था कि राज्य में अगले महीने तक उनकी पार्टी के नेतृत्व में सरकार बन जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में सरकार बनने की तस्वीर अगले दो दिनों में स्पष्ट हो जाएगी।

    10:17 (IST)21 Nov 2019
    कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक खत्म, सीएमपी पर हुई चर्चा

    दिल्ली में सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक खत्म हो गई है। सूत्रों का कहना है कि बैठक में महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (सीएमपी) पर चर्चा हुई।

    10:05 (IST)21 Nov 2019
    दिल्ली में आज होगी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक

    महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर पर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होगी। बैठक में प्रदेश की सरकार गठन के साथ ही कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर चर्चा होने की उम्मीद है। 

    09:54 (IST)21 Nov 2019
    'तीनों दलों के साथ आए बिना नहीं बनेगी कोई सरकार'

    एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा, ‘‘वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए कई बिंदुओं पर चर्चा की। चर्चा अभी चलेगी। तीनों पार्टियों के साथ आए बिना कोई सरकार नहीं बन  सकती।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सरकार हम जल्द बनाने जा रहे हैं। हम जल्द ही इस निर्णय का एलान कर देंगे।’’

    09:20 (IST)21 Nov 2019
    सरकार गठन से जुड़ी रूपरेखा और साझा न्यूनतम कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा

    सूत्रों के अनुसार पवार के आवास पर हुई बैठक में महाराष्ट्र में सरकार गठन से जुड़ी रूपरेखा और साझा न्यूनतम कार्यक्रम से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गयी। इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, जयराम रमेश, मल्लिकार्जुन खड़गे, पृथ्वीराज चव्हाण, केसी वेणुगोपाल और बालासाहेब थोराट ने हिस्सा लिया। दूसरी तरफ, राकांपा की ओर से बैठक में सुप्रिया सुले, अजित पवार, जयंत पाटिल और नवाब मलिक शामिल हुए।

    Next Stories
    1 BHU में मुस्लिम प्रोफेसर को लेकर बवाल, मायावती बोलीं- प्रशासन का ढुलमुल रवैया दे रहा बेवजह तूल
    2 जम्मू-कश्मीर: कुछ दिन की हिरासत कह ले गई थी पुलिस, पर तीन महीने रखा नजरबंद, RTI एक्टिविस्ट ने बताई डिटेंशन सेंटर की कहानी
    3 आतंकी हमले का आरोप झेल रही बीजेपी सांसद रक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति में नामित, UAPA में हैं अंडरट्रायल
    जस्‍ट नाउ
    X