ताज़ा खबर
 

Maharashtra Government Formation Live Updates: सरकार बनाने की जिम्मेदारी हमारी नहीं है, जिनकी थी वो भाग गएः संजय राउत

Maharashtra Government Formation Live News Updates Today: अठावले ने बताया कि उन्होंने शिवसेना नेता संजय राउत को 3 और 2 का फॉर्मूला बताया है, जिसके तहत महाराषट्र में 3 साल भाजपा का सीएम होगा, वहीं 2 साल शिवसेना का सीएम होगा।

Author नई दिल्ली | Updated: Nov 18, 2019 9:05:51 pm
भाजपा के साथ अपना गठबंधन टूटने के बाद शिवसेना समर्थन के लिए कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के पास गई थी। भगवा गठबंधन ने 288 सदस्यीय विधानसभा में क्रमश: 105 और 56 सीटें जीतने के बाद आसानी से बहुमत हासिल कर लिया था।

Maharashtra Government Formation Live News Updates: शिवसेना नेता संजय राउत ने आज शाम एनसीपी नेता शरद पवार से मुलाकात की। मुलाकात के बाद संजय राउत ने सरकार गठन के सवाल पर कहा कि “सरकार बनाने की जिम्मेदारी हमारी नहीं है, जिनकी जिम्मेदारी थी वो भाग गए, लेकिन हमें विश्वास है कि जल्द ही हम सरकार बनाएंगे।” बता दें कि इससे पहले शरद पवार ने कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

एनसीपी चीफ शरद पवार ने आज दिल्ली में कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए शरद पवार ने कहा कि उनकी सोनिया गांधी से महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। पवार ने बताया कि मौजूदा राजनैतिक हालात पर चर्चा हुई और दोनों पार्टियों में रणनीतिक चर्चा जारी है। वह हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

केन्द्रीय मंत्री रामदास अठावले ने आज मीडिया से बात करते हुए महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए नया फॉर्मूला सुझाया है। अठावले ने बताया कि उन्होंने शिवसेना नेता संजय राउत को 3 और 2 का फॉर्मूला बताया है, जिसके तहत महाराषट्र में 3 साल भाजपा का सीएम होगा, वहीं 2 साल शिवसेना का सीएम होगा। अठावले के अनुसार, संजय राउत ने बताया कि यदि भाजपा हामी भरती है तो शिवसेना इस पर विचार कर सकती है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अह वह इस बारे में भाजपा से बातचीत करेंगे।

Parliament Winter Session LIVE Updates: क्लिक कर जानिए संसद के शीतकालीन सत्र से जुड़ी हर अपडेट

Live Blog

Highlights

    21:04 (IST)18 Nov 2019
    महाराष्ट्र में बने भाजपा-एनसीपी की सरकार: निर्दलीय सांसद ने जतायी इच्छा

    महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर विभिन्न राजनैतिक पार्टियों की कोशिशें जारी हैं। इसी बीच आज पीएम मोदी ने राज्यसभा में दिए अपने संबोधन में एनसीपी और बीजद की तारीफ की। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों पार्टियां वेल में नहीं जाती हैं और संसदीय नियमों के अनुसार ही विरोध करती हैं। भाजपा समेत सभी राजनैतिक पार्टियों को इनसे सीखने की जरुरत है। वहीं महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत कौर राणा ने कहा है कि महाराष्ट्र में बीजेपी और एनसीपी मिलकर सरकार बनाएं।

    20:07 (IST)18 Nov 2019
    जमीयत उलेमा ए हिंद ने सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी

    जमीयत उलेमा-ए-हिंद की ओर से सोनिया को एक चिट्ठी भेजी गई है, जिसमें अपील की गई है कि वह शिवसेना को किसी भी सूरत में समर्थन न दे। बता दें के शिवसेना की छवि कट्टर हिंदुत्ववादी पार्टी की छवि है। ऐसे में कांग्रेस, शिवसेना का समर्थन करने में हिचकिचा रही है। 

    19:03 (IST)18 Nov 2019
    शिवसेना के दावे पर बोले शरद पवार- ये उन्हीं से पूछिए

    शरद पवार से जब पत्रकारों ने शिवसेना के उस दावे के बारे में सवाल किया, जिसमें शिवसेना ने उसके पास 170 विधायकों के समर्थन की बात कही थी, तो उस पर शरद पवार ने कहा कि मुझे इस 170 के आंकड़े के बारे में नहीं पता है, इसके बारे में आप उन्हीं से पूछिए

    19:00 (IST)18 Nov 2019
    सरकार बनाने को लेकर नहीं हुई चर्चाः शरद पवार

    शरद पवार ने कहा है कि सोनिया गांधी के साथ मुलाकात में उनकी महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। पवार ने बताया कि हमारे बीच सिर्फ कांग्रेस और एनसीपी को लेकर ही चर्चा हुई।

    18:34 (IST)18 Nov 2019
    महाराष्ट्र के राजनैतिक हालात को लेकर कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की होगी मुलाकातः शरद पवार

    एनसीपी चीफ शरद पवार ने सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने महाराष्ट्र के राजनैतिक हालात पर चर्चा की। मैंने उन्हें स्थिति से अवगत कराया है। एमके एंटनी भी वहां मौजूद थे। कांग्रेस-एनसीपी के नेता मिलकर इस पर आगे चर्चा करेंगे और उसकी जानकारी हमें देंगे।

    16:37 (IST)18 Nov 2019
    शिवसेना नेता संजय राउत का तंज भरा ट्वीट

    शिवसेना नेता संजय राउत ने कथित तौर पर भाजपा पर निशाने साधते हुए शायर हबीब जालिब का एक शेर शेयर किया है। उन्होंने लिखा, 'तुम से पहले वो जो इक शख़्स यहाँ तख़्त-नशीं था।'

    16:18 (IST)18 Nov 2019
    मंत्रालय आवंटन का ड्राफ्ट तैयार

    खबरें ऐसी भी है कि तीनों पार्टियों के बीच में बंटने वाले मंत्रालय पर ड्राफ्ट तैयार हो चुका है। महाराष्ट्र में 12 नवंबर को सरकार नहीं बनने के बाद राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था। विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद मुख्यमंत्री पद के मुद्दे को लेकर बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन टूट गया था। इसके बाद शिवसेना अब कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रही है।

    16:04 (IST)18 Nov 2019
    सोनिया गांधी और शरद पवार की बैठक से पहले बोले एनसीपी प्रवक्ता- राष्ट्रपति शासन समाप्त हो

    सोनिया गांधी और शरद पवार की बैठक से पहले बोले एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा, हमने राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की और हम इस नतीजे पर पहुंचे कि राष्ट्रपति शासन समाप्त होना चाहिए और एक वैकल्पिक सरकार का गठन किया जाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘शरद पवार और सोनिया गांधी आज मुलाकात करेंगे और महाराष्ट्र में वैकल्पिक सरकार के गठन की संभावना पर चर्चा करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मंगलवार को, राकांपा और कांग्रेस के (अन्य) नेता मुलाकात करेंगे और भविष्य की रणनीति पर विचार-विमर्श करेंगे।’’

    15:12 (IST)18 Nov 2019
    एनसीपी चीफ शरद पवार का ट्वीट, राम जेठमलानी को दी श्रद्धांजलि

    एनसीपी चीफ शरद पवार ने सोमवार को दिग्गज वकील और राज्यसभा सांसद को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, 'राम जेठमलानी कानून के दिग्गज थे। उनके आर्ग्युमेंट सुनने मिलते तो बहुत कुछ सीखने मिला। हमने एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़े पर हमारे सम्बंध मित्रत्व के थे। उनके क्षेत्र में हमारी रैली होती तब रैली खत्म होने के बाद वे हमें दावत देते थे। उनके निधन से हमने एक तज्ज्ञ व्यक्ती को खोया है।'

    14:36 (IST)18 Nov 2019
    किसानों के मुद्दे पर शिवसेना ने भाजपा पर साधा निशाना

    महाराष्ट्र में शिवसेना ने पिछली सरकार में सहयोगी रही भाजपा पर किसानों के मुद्दे पर निशाना साधा है। पार्टी ने कहा कि प्रदेश में बेमौसम बारिश के चलते फसलों को खूब नुकसान हुआ मगर राज्यपाल ने छोटी सी मदद की घोषणा कर किसानों का अपमान किया है। केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए और किसानों को राहत देने चाहिए।

    14:23 (IST)18 Nov 2019
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राज्य सभा से लाइव यहां सुनिए

    14:05 (IST)18 Nov 2019
    शिवसेना संग गठबंधन पर आज तय होगा एनसीपी-कांग्रेस का रुख

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन पर चर्चा के लिए आज शरद पवार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक बताया कि शिवसेना संग गठबंधन के मुद्दे पर पार्टी अध्यक्ष शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच आज शाम चार बजे मुलाकात होगी। मीटिंग में शिवसेना संग गठबंधन के रुख पर बातचीत होगी

    13:47 (IST)18 Nov 2019
    उद्धव ठाकरे ने टाला अयोध्या दौरा

    महाराष्ट्र में सरकार गठन के गतिरोध के बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष से आज एनसीपी चीफ शरद पवार दिल्ली में शाम चार बजे मुलाकात करेंगे। इसी बीच शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने 24 नवंबर को अपनी प्रस्तावित अयोध्या यात्रा को टाल दिया है। इंडियन एक्सप्रेस ने शिवसेना के एक नेता के हवाले से यह जानकारी दी है। पार्टी ने कहा, 'प्रदेश में सरकार गठन में समय लग रहा है। गठबंधन सरकार के लिए तीनों पार्टियों के प्रमुख मीटिंग कर रहे हैं। तीनों सरकार बनाने की प्रक्रिया में काम कर रहे हैं।' शिवसेना नेता ने आगे कहा कि इन सब के चलते उद्धव ठाकरे ने अपने अयोध्या दौरे को टालने का फैसला लिया है।

    13:32 (IST)18 Nov 2019
    संसद परिसर में शिवसेना सांसदों का प्रदर्शन

    महाराष्ट्र में सरकार गठबंधन के गतिरोध के बीच शिवेसना के सांसदों ने केंद्र सरकार मांग की कि प्रदेश के किसानों को कर्ज मुक्त किया जाए। इसके अलावा सरकार जल्द से जल्द प्रभावित किसानों को मुआवजा भी दे।

    13:27 (IST)18 Nov 2019
    VIDEO: शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे के बारे में महत्वपूर्ण बातें भी जानिए

    13:14 (IST)18 Nov 2019
    संसद के शीतकालीन सत्र की कुछ महत्वपूर्ण बातें भी जानिए

    सांसद और लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटाए पर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कश्मीर के पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला को नजरबंद किए जाने के मुद्दे पर भी सरकार को घेरा।

    12:45 (IST)18 Nov 2019
    एनससीपी प्रमुख का साफ संदेश- हम अपनी राजनीति करेंगे

    न्यूज एजेंसी एएनआई ने एनसीपी चीफ शरद पवार के हवाले से कहा है, 'शिवसेना और भाजपा ने मिलकर चुनाव लड़ा। हमने (एनसीपी) और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा। उन्हें (शिवसेना और भाजपा) को अपना रास्ता चुनना होगा और हम अपनी राजनीति करेंगे।'

    12:33 (IST)18 Nov 2019
    संसद के शीतकालीन सत्र का हाल भी जानिए

    संसद का शीतकालीन सत्र आज यानी सोमवार (18 नवंबर, 2019) से शुरू हो चुका है। हालांकि सदन में कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्षी दलों ने जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात को लेकर सरकार पर हमला बोला है। लोकसभा में कांग्रेस नेता ने अधीर रंजन चौधरी ने कश्मीर के पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला की पीएसए के तहत गिरफ्तार का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, 'पिछले 108 दिनों से फारूख अब्दुल्ला जी हिरासत में हैं। ये क्या जुल्म हो रहा है? हम चाहते हैं कि उन्हें संसद भवन में लाना चाहिए। यह उनका संवैधानिक अधिकार है।'

    12:26 (IST)18 Nov 2019
    संसद के शीतकालीन सत्र में बोले शिवसेना नेता संजय राऊत...जानिए अहम बातें

    राज्यसभा सांसद और शिवसेना प्रवक्ता संजय राऊत ने संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत में पूर्व दिवंगत वित्त मंत्री अरुण जेटली पर सदन में अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि संघर्ष का दूसरा नाम अरुण जेटली था। न्यूज एजेंसी एएनआई ने शिवसेना नेता के हवाले से कहा, 'जेटली के हर संघर्ष में मैं उनके साथ था। हम उनके सभी आदेशों का पालन करते थे। हमने अरुण जेटली से सीखा कि रश्ते क्या हैं और उन्हें कैसे बनाए रखना है।' उन्होंने आगे कहा कि जेटली का निधन सिर्फ राष्ट्र के लिए क्षति नहीं है बल्कि शिवसेना के लिए भी बड़ा नुकसान है। उन्होंने आगे कहा, 'मैं पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और पार्टीकी तरफ से जेटली जी को श्रद्धांजलि देता हूं।'

    12:20 (IST)18 Nov 2019
    एनसीपी का विचार- महाराष्ट्र में बने सरकार

    इससे पहले एनसीपी नेता नवाब मलिक ने रविवार को कहा कि एनसीपी चीफ शरद पवार के आवास पर पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के बाद कमेटी का विचार था कि महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन समाप्त होना चाहिए और राज्य में एक ‘‘वैकल्पिक सरकार’’ का गठन किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री पद के बंटवारे को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच चली खींचतान के बाद राकांपा, शिवसेना के साथ संभावित गठबंधन के लिए अपनी सहयोगी कांग्रेस के साथ बात कर रही है।

    12:08 (IST)18 Nov 2019
    संसद भवन में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के पास शिवसेना का प्रदर्शन

    इसी बीच  संसद भवन में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के पास शिवसेना नेताओं ने प्रदर्शन कर सरकार से महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश को प्राकृतिक आपदा घोषित करने की मांग की।

    11:24 (IST)18 Nov 2019
    महाराष्ट्र में सरकार गठन पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार का बड़ा बयान

    महाराष्ट्र में सरकार गठन पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बड़ा बयान दिया है। पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वो कैसे बताएंगे सरकार कैसे बनेगी? उन्होंने कहा, 'भाजपा-शिवसेना से पूछो सरकार कैसी बनेगी, क्योंकि दोनों पार्टियों ने मिलकर चुनाव लड़ा था। हमने और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था। ऐसे में हम कैसे बताएंगे कि सरकार कैसे बनेगी।'

    11:09 (IST)18 Nov 2019
    सोनिया गांधी संग मुलाकात पर शरद पवार ने दी प्रतिक्रिया

    महाराष्ट्र में शिवसेना संग गठबंधन गतिरोध के बीच एनसीपी प्रमुख शरप पवार ने प्रतिक्रिया दी है। दिल्ली में पत्रकारों द्वारा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा, 'आज मीटिंग है।' इसी बीच एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने भी पुष्टि की कि शाम चार बजे दोनों नेताओं के बीच बैठक होगी।

    10:40 (IST)18 Nov 2019
    शाम चार बजे होगी सोनिया गांधी और शरद पवार की मुलाकात

    न्यूज एजेंसी एएनआई ने एनसीपी नेता नवाब मलिक के हवाले से बताया कि शिवसेना संग गठबंधन के मुद्दे पर पार्टी अध्यक्ष शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच मुलाकात आज शाम चार बजे होगी।

    09:52 (IST)18 Nov 2019
    भाजपा से मतभेद के बाद एनसीपी-कांग्रेस के पास पहुंची है शिवसेना

    भाजपा के साथ अपना गठबंधन टूटने के बाद शिवसेना समर्थन के लिए कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के पास गई थी। भगवा गठबंधन ने 288 सदस्यीय विधानसभा में क्रमश: 105 और 56 सीटें जीतने के बाद आसानी से बहुमत हासिल कर लिया था।

    Next Stories
    1 Hostel Fees को लेकर JNU छात्रों का बवाल जारी, आज संसद भवन तक होगा मार्च, दिल्ली पुलिस ने यूं कसी कमर
    2 RSS के कार्यक्रम में पहुंचे गुजरात के गवर्नर, संघ नेता दत्तोपंत ठेंगड़ी को बताया ‘महापुरुष’
    3 सीजीआई बने जस्टिस बोबडे, किसानों के लिए लड़ी थी लड़ाई, बाल ठाकरे की भी कर चुके हैं पैरवी!
    जस्‍ट नाउ
    X