ताज़ा खबर
 

Maharashtra Government Formation LIVE Updates: उद्धव ठाकरे कर रहे सीएम बनने की तैयारी, बोले- शपथ ग्रहण के बाद ‘बड़े भाई’ से मिलने दिल्ली जाऊंगा

Maharashtra Government Formation Live News Updates: इससे पहले, देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि शिवसेना का एजेंडा सिर्फ सत्ता पाना है, लेकिन यह तीन पहियों वाली सरकार ज्यादा लंबी नहीं चलेगी।

Shivsena, NCP और INC के गठबंधन का नाम महाविकास अघाड़ी है और उद्धव ठाकरे को इसका नेता चुना गया है।

Maharashtra Government Formation Today Live News Updates: शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन ने मंगलवार की शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए उद्धव ठाकरे को अपना नेता चुना। इसके बाद गठबंधन के नेताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और ‘महाविकास आघाड़ी’ की सरकार बनाने का दावा पेश किया। कांग्रेस-राकांपा के नेताओं के साथ राज्यपाल से भेंट करने वाले शिवसेना के एक नेता ने बताया कि ठाकरे दादर में शिवाजी पार्क में 28 नवंबर को शाम छह बजकर 40 मिनट पर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

गठबंधन के नेताओं ने राज्यपाल को 166 विधायकों के समर्थन वाला एक पत्र सौंपा। राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे को संबोधित एक पत्र में उनसे विधानसभा में बहुमत के समर्थन वाली एक ‘‘सूची’’ तीन दिसंबर तक सौंपने के लिए कहा है। राजभवन के एक बयान के मुताबिक, राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे को संबोधित एक पत्र में कहा, ‘‘मैंने देखा है कि महाराष्ट्र विकास आघाड़ी के पास 166 निर्वाचित सदस्य हैं। ’’बयान में कहा गया है कि क्योंकि उद्धव महाराष्ट्र विधानमंडल के सदस्य नहीं हैं इसलिए उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के छह महीने के भीतर सदस्य बनना होगा।

इससे पहले, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने तीनों दलों की संयुक्त बैठक में घोषणा की थी कि नयी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह एक दिसंबर को होगा, लेकिन उद्धव के राज्यपाल से मिलने के बाद कार्यक्रम में बदलाव किया गया। ठाकरे परिवार से उद्धव पहले ऐसे नेता होंगे जो राज्य में शीर्ष राजनीतिक पद का प्रतिनिधित्व करेंगे। उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार प्रतिशोध की भावना से काम नहीं करेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘सरकार गठन के बाद मैं अपने ‘बड़े भाई’ से मिलने दिल्ली जाऊंगा।’’ मोदी ने चुनावी रैलियों के दौरान उद्धव को ‘‘अपना छोटा भाई’’ बताया था।

Live Blog

Highlights

    07:12 (IST)27 Nov 2019
    उद्धव ठाकरे ने सोनिया को कहा शुक्रिया

    तीनों दलों ने एक होटल में संयुक्त बैठक की जहां ठाकरे को गठबंधन का नेता चुना गया। बैठक में शरद पवार, राकांपा के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल, कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण, समाजवादी पार्टी के अबू आजमी, तीनों दलों के विधायक तथा अन्य मौजूद थे। बैठक में उद्धव ठाकरे ने अपने पिता बाल ठाकरे को भी याद किया। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राकांपा प्रमुख शरद पवार का भी शुक्रिया अदा किया। ठाकरे ने कहा, ‘‘मैं सोनिया जी का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। अलग विचाराधारा वाले दल साथ आए हैं...जो 30 साल से दोस्त थे, हम पर भरोसा नहीं किया। लेकिन जिनके खिलाफ हम 30 साल लड़ते रहे , उन्होंने मुझ पर भरोसा किया।’’उन्होंने कहा कि आम लोगों को इसे अपनी सरकार मानना चाहिए। ठाकरे ने कहा, ‘‘लड़ाई निजी नहीं है....मेरी सरकार प्रतिशोध की भावना से काम नहीं करेगी।’’

    07:08 (IST)27 Nov 2019
    मोदी से मिलने दिल्ली जाएंगे उद्धव ठाकरे

    कांपा प्रमुख शरद पवार ने तीनों दलों की संयुक्त बैठक में घोषणा की थी कि नयी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह एक दिसंबर को होगा, लेकिन उद्धव के राज्यपाल से मिलने के बाद कार्यक्रम में बदलाव किया गया। ठाकरे परिवार से उद्धव पहले ऐसे नेता होंगे जो राज्य में शीर्ष राजनीतिक पद का प्रतिनिधित्व करेंगे। उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार प्रतिशोध की भावना से काम नहीं करेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘सरकार गठन के बाद मैं अपने ‘बड़े भाई’ से मिलने दिल्ली जाऊंगा।’’ मोदी ने चुनावी रैलियों के दौरान उद्धव को ‘‘अपना छोटा भाई’’ बताया था।

    04:45 (IST)27 Nov 2019
    सुप्रीम कोर्ट ने लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा को बताया जरूरी

    न्यायमूर्ति एनवी रमण, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना के तीन सदस्यीय खंडपीठ ने अपने आदेश में कहा कि विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा हुए एक महीना हो गया लेकिन अभी तक अनिश्चितता बनी है। पीठ ने कहा कि ऐसी स्थिति में खरीद-फरोख्त जैसी गैरकानूनी गतिविधयों पर अंकुश लगाने और अनिश्चितता खत्म करके स्थिर सरकार सुनिश्चित करने के लिए लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करना न्यायालय के लिए जरूरी हो गया है। सदन में तत्काल शक्ति परीक्षण ही इसका सबसे प्रभावशाली तरीका है।

    03:07 (IST)27 Nov 2019
    सुप्रीम कोर्ट ने लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा को बताया जरूरी

    महाराष्ट्र में तेजी से बदले राजनीतिक घटनाक्रम के पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को निर्देश दिया कि वे बुधवार को शाम पांच बजे तक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करें। न्यायालय ने कहा कि बहुमत परीक्षण में विलंब होने से खरीद फरोख्त की आशंका है। गौरतलब है कि न्यायालय के निर्देश के कुछ घंटों को भीतर ही फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

    23:09 (IST)26 Nov 2019
    28 नवंबर को उद्धव ठाकरे का शपथ ग्रहण, शाम साढ़े 5 बजे शिवाजी पार्क में होगा कार्यक्रम

    महाविकास अघाड़ी के नेता और Shivsena चीफ उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम साढ़े पांच बजे यह कार्यक्रम होगा, जिसमें उनकी पार्टी के अलावा NCP और Congress के नेता मौजूद रहेंगे। हालांकि, पहले यह प्रोग्राम एक दिसंबर को होना था, पर बाद में इसके दिन और समय में बदलाव कर दिया गया। 

    22:17 (IST)26 Nov 2019
    शरद पवार के घर पहुंचे अजित पवार

    शरद पवार से मिलने पहूंचे अजित पवार

    21:31 (IST)26 Nov 2019
    कुछ लोगों के अलावा महाराष्ट्र में सभी खुश: अब्दुल सत्तार

    शिवसेना नेता अब्दुल सत्तार ने कहा कि हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता किसानों का कर्ज माफ करने की रहेगी। पहली कैबिनेट मीटिंग में इसपर फैसला लिया जा सकता है। कुछ लोगों के अलावा महाराष्ट्र में सभी लोग खुश हैं। मैं इस बारे में कुछ नहीं कहना चाहता कि अजित पवार ने बीजेपी से हाथ क्यों मिलाया था इस बारे में शरद पवार ही तस्वीर साफ कर सकते हैं।

    21:23 (IST)26 Nov 2019
    पीएम मोदी और शाह को शपथ ग्रहण के लिए न्योता देंगे: शिवसेना

    शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को शपथ ग्रहण के लिए न्योता देंगे। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि 'हम सभी को आमंत्रित करेंगे, हम पीएम मोदी के साथ-साथ अमित शाह को भी निमंत्रण भेजेंगे।

    20:16 (IST)26 Nov 2019
    उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी से मिलने के दिए संकेत

    उद्धव ठाकरे ने महाविकास अघाड़ी दल का नेता चुने जाने के बाद अपने संबोधन में ऐसे संकेत दिए हैं कि वह पीएम मोदी से मिलने दिल्ली जा सकते हैं। दरअसल उद्धव ठाकरे ने कहा कि वह बड़े भाई से मिलने दिल्ली जाएंगे। उन्होंने ये भी कहा कि देवेंद्र फडणवीस के बयान से दुख हुआ है। 

    20:04 (IST)26 Nov 2019
    उद्धव ठाकरे, गठबंधन दल के नेता चुने गए, एक दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण समारोह

    गठबंधन दल नेता चुने गए उद्धव ठाकरे

    ani image

    19:39 (IST)26 Nov 2019
    एक दिसंबर को सीएम पद की शपथ ले सकते हैं उद्धव

    उद्धव ठाकरे एक दिसंबर को महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। खबर के अनुसार, मुंबई के शिवाजी पार्क में शपथग्रहण समारोह का आयोजन हो सकता है। 

    19:37 (IST)26 Nov 2019
    नवाब मलिक बोले- यह भाजपा के अंत की शुरुआत है

    एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बताया कि हमारा गठबंधन लंबे समय तक चलेगा। यह भाजपा के अंत की शुरूआत है। भाजपा काफी अहंकारी हो गई है। एनसीपी नेता ने कहा कि शरद पवार साहब ने कहा है कि उद्धव जी मुख्यमंत्री होंगे और उद्धव जी भी इसके लिए तैयार हो गए हैं।

    18:39 (IST)26 Nov 2019
    एनसीपी समर्थकों ने अजित पवार के समर्थन में लहराए पोस्टर

    मुंबई में कुछ एनसीपी समर्थक अजित पवार के समर्थन में पोस्टर लहराते नजर आए। इन पोस्टरों पर लिखा था कि 'वी लव यू अजित दादा'। बता दें कि इससे पहले अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था और फिलहाल वह मुंबई के ट्राइडेंट होटल पहुंचे हैं, जहां शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के विधायकों की संयुक्त बैठक होगी, जिसमें उद्धव ठाकरे को विधायक दल का नेता चुना जा सकता है।

    17:55 (IST)26 Nov 2019
    भाजपा विधायक कालिदास कोलंबकर होंगे प्रोटेम स्पीकर

    भाजपा विधायक कालिदास कोलंबकर होंगे प्रोटेम स्पीकर। कल सुबह 8 बजे बुलाया गया विधानसभा का सत्र।

    ani image

    17:52 (IST)26 Nov 2019
    फडणवीस ने कहा कि नई सरकार में वैचारिक मतभेद होंगे

    अपने इस्तीफे के साथ ही देवेंद्र फडणवीस ने विपक्षी पार्टियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि जिसकी भी सरकार बने, उसे शुभकामनाएं, लेकिन वह सरकार अस्थिर रहेगी, क्योंकि सरकार में काफी वैचारिक मतभेद होंगे। इससे पहले, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया। अजित पवार ने सीएम फडणवीस को अपना इस्तीफा सौंपा।

    17:19 (IST)26 Nov 2019
    यह फडणवीस की असफलता के साथ ही दिल्ली में बैठे उनके आकाओं के चेहरे पर भी तमाचा हैः कांग्रेस

    कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि आज शाम में तीनों दल (शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी) एक संयुक्त बैठक करेंगे। इस बैठक में संयुक्त विधायक दल का नेता चुना जाएगा। मुझे लगता है कि उद्धव जी चुने जाएंगे। देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे पर वेणुगोपाल ने कहा कि यह लोकतंत्र और संविधान की जीत है। वो सोचते थे कि होर्स ट्रेडिंग कर वो सरकार बना सकते हैं। यह देवेंद्र फडणवीस का ही नहीं असफलता नहीं है बल्कि दिल्ली में बैठे उनके आकाओं के चेहरे पर तमाचा है।

    16:54 (IST)26 Nov 2019
    फडणवीस के इस्तीफे पर नवाब मलिक ने किया ट्वीट

    नवाब मलिक ने फडणवीस के इस्तीफे को बताया जनता की जीत

    image source-twitter

    16:52 (IST)26 Nov 2019
    शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की संयुक्त बैठक आज

    पवार के इस्तीफे के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि अब वो उनके साथ हैं। शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की आज शाम बैठक होगी। इस बैठक में तीनों दलों के नेता का चुनाव किया जाएगा। वहीं खबर आयी है कि शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे सीएम बनने के लिए तैयार हो गए हैं।

    16:48 (IST)26 Nov 2019
    देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है

    फडणवीस ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

    16:05 (IST)26 Nov 2019
    फडणवीस ने विपक्षी दलों को दी शुभकामना, लेकिन कहा- जिसकी भी सरकार बनेगी, वह अस्थिर रहेगी

    अपने इस्तीफे के साथ ही देवेंद्र फडणवीस ने विपक्षी पार्टियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि जिसकी भी सरकार बने, उसे शुभकामनाएं, लेकिन वह सरकार अस्थिर रहेगी, क्योंकि सरकार में काफी वैचारिक मतभेद होंगे।

    15:55 (IST)26 Nov 2019
    फडणवीस बोले- हमने शिवसेना का लंबे समय तक इंतजार किया

    फडणवीस बोले- शिवसेना ने चुनावों के पहले ही हमें बता दिया था कि वह किसी के साथ भी जा सकते हैं, जो उन्हें सीएम पद देगा। फडणवीस ने कहा कि हमने शिवसेना का लंबे समय तक इंतजार किया, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया और कांग्रेस-एनसीपी से बात करने चले गए। जो लोग कभी किसी से मिलने के लिए मातोश्री से बाहर नहीं गए, वो आज कांग्रेस-एनसीपी के साथ सरकार बनाने के लिए एक दरवाजे से दूसरे दरवाजे जा रहे हैं।

    15:39 (IST)26 Nov 2019
    फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिवसेना पर साधा निशाना

    सीएम देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिवसेना पर निशाना साधा और कहा कि दोनों पार्टियों के बीच जो बात जो तय नहीं हुई थी, उसे हम पर लादा गया। फडणवीस ने कहा कि इसके बाद शिवसेना ने हमसे नहीं एनसीपी से बात की।

    15:31 (IST)26 Nov 2019
    उद्धव ठाकरे 5 साल के लिए सीएम होंगे- संजय राउत

    शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि अजित दादा (पवार) ने इस्तीफा दे दिया है और वह हमारे साथ हैं। उद्धव ठाकरे 5 साल के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे।

    15:19 (IST)26 Nov 2019
    भाजपा छोड़ हमारे साथ आए अजित पवार: राउत

    शिवसेना के राज्य सभा सांसद संजय राउत ने कहा कि अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया है और वो हमारे साथ हैं। राउत ने कहा, 'अजित दादा ने इस्तीफा दे दिया और हमारे साथ आ गए हैं। अब पांच साल के लिए उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे।'

    15:13 (IST)26 Nov 2019
    गठबंधन सरकार में उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री: संजय राउत

    एनसीपी नेता अजित पवार के महाराष्ट्र डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने पहली प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि सरकार गठबंधन की ही बनेगी और मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा।

    14:56 (IST)26 Nov 2019
    सीपीआई हैरान, कोर्ट को तीन दिन क्यों लगे

    भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने मंगलवार को सवाल किया कि उच्चतम न्यायालय को महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण का आदेश देने में तीन दिन क्यों लगे जबकि वह मामले की सुनवाई के पहले दिन रविवार को ही यह आदेश दे सकता था। पार्टी महासचिव डी राजा ने न्यायालय के आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए ‘पीटीआई’ से कहा कि वह हैरान है कि शीर्ष अदालत को यह निर्देश देने में तीन दिन का समय क्यों लगा। उन्होंने कहा, ‘‘यह पहले दिन ही किया जा सकता था।’’ राजा ने कहा कि राष्ट्रपति शासन हटाने में इतनी जल्दी क्यों की गई। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने पिछले शनिवार को देवेंद्र फडणवीस को ‘‘जल्दबाजी में’’ मुख्यमंत्री नियुक्त किया।

    14:51 (IST)26 Nov 2019
    कांग्रेस नेता बालासाहब थोराट को प्रोटेम स्पीकर बनाने की मांग

    महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को फ्लोर टेस्ट होना है। इसे देखते हुए प्रोटेम स्पीकर की भूमिका काफी अहम हो जाती है। एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने आज कहा कि मुझे उम्मीद है कि राज्यपाल हमारी बात सुनेंगे और बाला साहब थोराट, जो कि सदन के सबसे वरिष्ठ नेता हैं, उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाया जाएगा।

    14:47 (IST)26 Nov 2019
    गहलोत ने कहा, ‘शिकस्त मिलेगी, सारे हथकंडे फेल होंगे’

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महाराष्ट्र में राजनीतिक घटनाक्रम पर उच्चतम न्यायालय की व्यवस्था का जिक्र करते हुए मंगलवार को एक बार फिर भाजपा पर निशाना साधा और कहा, ''इनको शिकस्त मिलेगी, इनके सारे हथकंडे विफल होंगे।'' मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय की व्यवस्था के मद्देनजर कल तक इंतजार करिए । लेकिन महाराष्ट्र में जिस रूप में (लोकतंत्र की) हत्या की गई है रात को अंधेरे में, उसको यह देश कभी भूलेगा नहीं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, निंदा करने योग्य है। मैं समझता हूं इससे दुनिया के मुल्कों में हमारे देश की प्रतिष्ठा गिरी है।’उन्होंने आगे कहा, ''इनको शिकस्त मिलेगी, सारे हथकंडे इनके फेल होंगे, हॉर्स ट्रेडिंग की इनकी जो कल्पना थी, जो सपना था वह चकनाचूर हो जाएगा। ऐसा यह मेरा मानना है।''मुख्यमंत्री ने संविधान दिवस पर कहा, ‘‘संविधान की दो दिन पहले जो धज्जियां उड़ाई गई है वह पूरा मुल्क देख रहा है, जो सत्ता पक्ष वाली पार्टी है वह पार्टी अगर ऐसे हथकंडे अपनाएगी देश के लिए तो लोग क्या सोचेंगे उनके बारे में।’’

    14:45 (IST)26 Nov 2019
    महाराष्ट्र विधानसभा का वरिष्ठतम सदस्य होना चाहिए कार्यवाहक अध्यक्ष: कांग्रेस

    उच्चतम न्यायालय द्वारा महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार शाम तक विश्वास प्रस्ताव पर मतदान का आदेश देने के बाद कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि सदन का सबसे वरिष्ठ सदस्य कार्यवाहक अध्यक्ष होना चाहिए क्योंकि ऐसा ही नियम है। पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘नियम होता है कि सदन का सबसे वरिष्ठ सदस्य कार्यवाहक अध्यक्ष बने। ऐसे में महाराष्ट्र में भी यही होना चाहिए।’’उन्होंने यह भी कहा कि न्यायालय का फैसला संविधान दिवस पर देश का सबसे तोहफा है। उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को निर्देश दिया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस बुधवार को विधानसभा में अपना बहुमत सिद्ध करें। न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा कि विधायकों की खरीद फरोख्त से बचने के लिए यह जरूरी है।

    14:19 (IST)26 Nov 2019
    3.30 बजे सीएम देवेंद्र फडणवीस करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

    महाराष्ट्र में जारी राजनैतिक उठा-पटक के बीच खबर आयी है कि सीएम देवेंद्र फडणवीस आज दोपहर 3.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम फडणवीस द्वारा कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है। 

    14:15 (IST)26 Nov 2019
    पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज बोले- अजित पवार का स्टैंड मजबूत नहीं है

    भाजपा महाराष्ट्र में अजित पवार के भरोसे अपनी नैया पार लगाने में जुटी है। हालांकि भाजपा की इस कोशिश को कोर्ट से झटका लग सकता है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस पीबी सावंत ने मंगलवार को कहा है कि एनसीपी लीडर और महाराष्ट्र के नवनियुक्त डिप्टी सीएम अजित पवार का स्टैंड मजबूत नहीं है और वह विधानसभा में विधायकों को कोई व्हिप जारी नहीं कर सकते।

    13:48 (IST)26 Nov 2019
    'महाराष्ट्र में जो भी हो रहा है, वह अलोकतांत्रिक है'

    जस्टिस पीबी सावंत ने कहा कि गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने संविधान और संसदीय सिद्धांतों का उल्लंघन किया है। महाराष्ट्र में जो भी हो रहा है, वह अलोकतांत्रिक है।

    12:59 (IST)26 Nov 2019
    अजित पवार को मनाने में जुटी

    एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के मौजूदा उप मुख्यमंत्री अजीत पवार को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। हिंदी न्यूज चैनल एबीपी की खबर के मुताबिक लोकसभा सांसद और एनसीपी नेता सुप्रिया सुले के पति सदानंद भालचंद्र सुले ने अजीत पवार को मनाने के लिए उनसे मुलाकात की है। खबर के पवार परिवार अजित को लगातार मनाने की कोशिश में जुटा है।

    12:30 (IST)26 Nov 2019
    पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर दी प्रतिक्रिया

    महाराष्ट्र रार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पूर्व पीएम कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि एननसीपी-शिवसेना-कांग्रेस गठबंधन प्रदेश में सरकार बना लेगा। उन्होंने कहा कि सभी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं।

    12:18 (IST)26 Nov 2019
    अदालत के फैसले पर शरद पवार गदगद

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण कराने के उच्चतम न्यायालय के आदेश की मंगलवार को प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक सिद्धांतों को बरकरार रखने के लिए वह शीर्ष अदालत के आभारी हैं। उन्होंने कहा कि यह सुखद है कि यह फैसला उस वक्त आया जब देश ‘संविधान दिवस’ मना रहा है। साथ ही उन्होंने इस फैसले को संविधान के निर्माता डॉक्टर बी.आर आंबेडकर को श्रद्धांजलि बताया। पवार ने ट्वीट किया, ‘‘मैं लोकतांत्रिक मूल्यों एवं संवैधानिक सिद्धातों को बरकरार रखने के लिए माननीय उच्चतम न्यायालय का आभारी हूं। यह खुशी की बात है कि महाराष्ट्र पर फैसला संविधान दिवस के मौके पर आया जो भारत रत्न डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर को एक श्रद्धांजलि है।’’

    11:26 (IST)26 Nov 2019
    शिवसेना और कांग्रेस ने भी जताई खुशी

    शिवसेना ने महाराष्ट्र के राजनीतिक घटनाक्रम पर उच्चतम न्यायालय के फैसले पर कहा, सत्य की जीत होगी, उसकी कभी हार नहीं हो सकती। वहीं, कांग्रेस नेता चव्हाण ने महाराष्ट्र विधानसभा में तीन पार्टियों के बहुमत साबित करने का विश्वास जताते हुए कहा कि भाजपा के दावे की पोल कल खुल जाएगी। वहीं, कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि वह महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति प्रदर्शन के फैसले से संतुष्ट हैं। उनके मुताबिक, संविधान दिवस पर संविधान का सम्मान हुआ।

    11:08 (IST)26 Nov 2019
    भाजपा का खेल खत्म: एनसीपी

    सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद पहली राजनीतिक टिप्पणी एनसीपी की तरफ से आई। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा, 'सत्यमेव जयते। भाजपा का खेल खत्म।' बता दें कि फडणवीस सरकार के गठन पर पहले भी नवाब मलिक ने बीजेपी को आड़े हाथों लिया था।

    11:03 (IST)26 Nov 2019
    कोर्ट ने विधायकों के शपथ न लेने का जिक्र किया

    सुप्रीम कोर्ट ने इस बात का भी जिक्र किया कि चुनाव नतीजे घोषित होने के एक महीने बीत जाने के बावजूद विधायकों ने शपथ नहीं ली। कोर्ट के मुताबिक, हॉर्स ट्रेडिंग यानी विधायकों की खरीद-फरोख्त रोकने के लिए फ्लोर टेस्ट का अंतरिम आदेश जरूरी है।

    10:56 (IST)26 Nov 2019
    फडणवीस को अहम नीतिगत फैसलों से रोकने की मांग

    शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन की ओर से कोर्ट में पेश कपिल सिब्बल ने मांग की कि अदालत सीएम देवेंद्र फडणवीस पर महत्वपूर्ण नीतिगत फैसले लेने पर रोक लगाए। हालांकि, कोर्ट ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की।

    10:49 (IST)26 Nov 2019
    गुप्त मतदान नहीं होगा: सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'महाराष्ट्र विधानसभा के सभी निर्वाचित सदस्य 27 नवंबर को शपथ लेंगे। हम महाराष्ट्र के राज्यपाल से अनुरोध करते हैं कि वह 27 नवंबर को विश्वास मत सुनिश्चित करें।' उच्चतम न्यायालय ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा की पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण होगा। कोर्ट ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत के दौरान गुप्त मतदान नहीं होगा, पूरी प्रक्रिया पांच बजे तक पूरी हो जानी चाहिए।

    10:44 (IST)26 Nov 2019
    फडणवीस को कल देना होगा फ्लोर टेस्ट

    महाराष्ट्र में सरकार गठन पर उच्चतम न्यायालय ने अपना फैसला सुना दिया है। फडणवीस सरकार को कल यानी बुधवार को फ्लोर टेस्ट देना होगा। कोर्ट के आदेश के मुताबिक, यह फ्लोर टेस्ट बुधवार शाम 5 बजे से पहले होगा। फ्लोर टेस्ट का लाइव टेलिकास्ट भी होगा। सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने यह फैसला सुनाया।

    10:23 (IST)26 Nov 2019
    सोमवार को कोर्ट में हुई थी तीखी नोंकझोक

    इससे पहले, सोमवार को उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के दौरान विधायकों की खरीद फरोख्त के मुद्दे पर दोनों पक्षों के बीच तीखी नोकझोंक हुई। राज्य विधानसभा में आंकड़ों के खेल के मुद्दे पर दलीलों के दौरान सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, ‘‘यह हॉर्स ट्रेडिंग (विधायकों की खरीद फरोख्त) का मामला नहीं है, यहां तो पूरा अस्तबल ही खाली हो गया है।’’ वहीं, वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने इस तंज पर पलटवार करते हुए कहा: ‘‘अस्तबल तो अभी भी है, केवल ‘जॉकी’ (मुख्य घुड़सवार अजित पवार) भाग गया है।’’इसके बाद मेहता ने एक और तंज कसा और कहा कि गठबंधन द्वारा एक याचिका दायर करने का समझौता हुआ था हुआ लेकिन मामले में कई वकील-सिब्बल, ए एम सिंघवी और अन्य लोग पेश हुए। उन्होंने कहा, ‘‘तीनों पार्टियों को तो वकील भी साझा नहीं मिला।’’

    09:50 (IST)26 Nov 2019
    अजीत पवार विधायक दल के नेता नहीं: शरद

    शरद पवार ने कहा, ‘‘गलत सूचना फैलायी जा रही है कि अजित पवार राकांपा के विधायक दल के नेता हैं, जो सभी (राकांपा) विधायकों को (शक्ति परीक्षण में) भाजपा को वोट करने के लिए व्हिप जारी करेंगे।’’ एनसीपी प्रमुख ने कहा कि उन्होंने कई संविधान विशेषज्ञों और कानून विशेषज्ञों से विचार- विमर्श किया है और पूर्व के मुद्दों पर भी गौर किया है। पवार ने कहा, ‘‘मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि अजित पवार जिन्हें उनके (सरकार गठन के लिए भाजपा से हाथ मिलाने के कारण राकांपा विधायक दल के नेता) पद से हटा दिया गया है, उनके पास विधायकों को व्हिप जारी करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है ।’’परोक्ष तौर पर भाजपा का हवाला देते हुए पवार ने कहा, ‘‘मैं निजी तौर पर जिम्मेदारी लेता हूं कि सदन से आपकी सदस्यता निरस्त नहीं होगी। अवैध तरीके से सत्ता पर कब्जा करने वालों को अब हटना होगा ।’’

    09:43 (IST)26 Nov 2019
    सुप्रीम फैसले से पहले शहीदों को याद करने पहुंचे फडणवीस

    अपनी सरकार के खिलाफ दी गई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के ऐलान से पहले महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस मुंबई के मरीन ड्राइव स्थित पुलिस मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे।

    09:40 (IST)26 Nov 2019
    शिवसेना सांसदों संसद की संयुक्त बैठक का करेंगे बहिष्कार

    शिवसेना के सांसदों ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और उन्हें बताया कि महाराष्ट्र में राजनीतिक घटनाक्रम के विरोध में वे संविधान दिवस मनाने के लिए बुलाई गई संसद की संयुक्त बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। सोनिया गांधी के आधिकारिक निवास 10 जनपथ पर शिवसेना सांसदों का पहुंचना, वैचारिक रूप से दो विपक्षी दलों के नेताओं के बीच शायद इस तरह की पहली बैठक है। सरकार संविधान सभा द्वारा संविधान अंगीकार करने के 70 साल होने के उपलक्ष्य में संसद के केंद्रीय कक्ष में मंगलवार को संविधान दिवस मनाने वाली है। शिवसेना के सांसद गजानन कीर्तिकर ने कहा कि सांसदों ने सोनिया गांधी से मुलाकात की और कहा कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में घटनाक्रम के खिलाफ विरोध में विपक्ष का साथ देगी। उन्होंने कहा कि पार्टी के सांसद मंगलवार को संयुक्त बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। कीर्तिकर के साथ शिवसेना के सांसद अरविंद सावंत, राहुल सिवाले, अनिल देसाई ने सोनिया गांधी से आवास पर मुलाकात की।

    09:36 (IST)26 Nov 2019
    बीजेपी को अजीत पवार के व्हिप का सहारा

    बीजेपी नेता आशीष शेलार ने कहा कि अजीत पवार ही विधानसभा में एनसीपी दल के नेता हैं, इसलिए उनका व्हिप ही विधायक दल नेता के तौर पर मान्य होगा। बता दें कि अजीत पवार को एनसीपी प्रमुख ने विधायक दल नेता के पद से हटा दिया है। उनकी जगह जयंत पाटिल को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

    09:18 (IST)26 Nov 2019
    हमारे पास 162 विधायक हैं, यह गोवा नहीं है : पवार

    महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार के शक्ति परीक्षण के संबंध में उच्चतम न्यायालय का फैसला आने से एक दिन पहले शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठजोड़ ने अपनी ताकत दिखाते हुए 162 विधायकों की परेड करायी। कार्यक्रम में सभी विधायकों ने भाजपा के किसी भी प्रलोभन के सामने नहीं झुकने का संकल्प लिया। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने इकट्ठा विधायकों से कहा कि वह निजी तौर पर सुनिश्चित करेंगे कि महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान भाजपा के खिलाफ वोंटिंग करने पर किसी की भी सदस्यता ना जाए। पवार मुंबई में पांच सितारा होटल में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के ‘महा विकास आघाडी’ गठजोड़ के विधायकों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। पवार ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र,गोवा नहीं है और यह समय उन्हें सबक सिखाने का है।’’

    08:46 (IST)26 Nov 2019
    विधायकों की परेड, भाजपा ने उड़ाया मजाक

    भाजपा ने शिवसेना-राकांपा और कांग्रेस के विधायकों की यहां परेड कराकर किए गए संयुक्त शक्ति प्रदर्शन पर निशाना साधते हुए सोमवार को कहा कि विधानसभा के पटल पर उनकी पार्टी ही आखिरी जीत दर्ज करेगी। भाजपा नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री आशीष शेलार ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा)- कांग्रेस की ‘पहचान परेड’ की आलोचना करते हुए इसे राज्य के लोगों और लोकतंत्र के साथ क्रूर मजाक करार दिया। विपक्षी दलों की ओर यहां होटल के समक्ष विधायकों की अभूतपूर्व सार्वजनिक परेड कराकर 162 विधायकों के समर्थन का दावा करने के कुछ मिनटों बाद ही उन्होंने कहा कि विधानसभा में होने वाले विश्वासमत से इसकी बराबरी नहीं की जा सकती है। पूर्व मंत्री ने कहा कि पहचान परेड गवाहों के लिए होती है जिसमें वे अपराधियों की पहचान करते हैं। 

    08:28 (IST)26 Nov 2019
    सोमवार को संसद में जमकर हंगामा

    महाराष्ट्र मुद्दे पर कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर बाधित रही। हंगामे के कारण लोकसभा दो बार के स्थगन के बाद वहीं राज्यसभा एक बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी।गौरतलब है कि महाराष्ट्र में अप्रत्याशित राजनीतिक घटनाक्रम में राज्यपाल ने शनिवार की सुबह भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री और राकांपा नेता अजित पवार को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी थी। लोकसभा में आज सुबह 11 बजे प्रश्नकाल के दौरान मौखिक सवाल के रूप में पहला प्रश्न कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नाम से सूचीबद्ध था लेकिन महाराष्ट्र मुद्दे पर उस समय सदन में चल रहे हंगामे की ओर ध्यान दिलाते हुए वायनाड से सांसद ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है, ऐसे में मेरे सवाल पूछने का कोई मतलब नहीं है।’’

    08:23 (IST)26 Nov 2019
    कोर्ट में अजीत पवार ने खुद को बताया असली एनसीपी

    महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि वह असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) से हैं और पार्टी के 54 विधायकों ने उन्हें अपनी तरफ से राज्य में सरकार गठन पर निर्णय के लिए अधिकृत किया है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने शीर्ष अदालत से कहा कि ‘‘परिवार में झगड़ा जल्द सुलझ जाएगा।’’ न्यायमूर्ति एनवी रमण, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना को अजित पवार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मनिंदर ने बताया कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को भाजपा के साथ सरकार गठन के लिए सौंपा गया पत्र ‘‘तथ्यात्मक और कानूनी रूप से सही’’ है। सिंह ने कहा, ‘‘मैं एनसीपी हूं। मैंने जो पत्र दिया, वह तथ्यात्मक रूप से सही है। पत्र का खंडन करने के लिए कुछ भी नहीं है। जिस दिन मैंने पत्र दिया, मेरी पार्टी के 54 विधायकों ने सरकार गठन पर निर्णय लेने के लिए विधायक दल के नेता के रूप में मुझे अधिकृत किया। मेरे परिवार में जो झगड़ा है, वह जल्द सुलझ जाएगा, लेकिन इस याचिका का अभी अंत होना चाहिए।’’

    Next Stories
    1 महाराष्ट्र घटनाक्रम पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस की राय- गवर्नर कोश्यारी ने किया संवैधानिक और संसदीय लोकतंत्र का उल्लंघन
    2 जब कसाब को लगा उसे जहर दिया गया, मांगी थी ‘ऊपर’ जाने की इजाजत
    3 उद्धव ठाकरे का शपथग्रहण: आत्महत्या कर चुके किसानों के परिजनों को भी न्योता, दिग्गज हस्तियां भी होंगी शामिल
    यह पढ़ा क्या?
    X