ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र में अब कर्मचारी करेंगे पांच दिन काम, दो दिन आराम; राज्य सरकार का फैसला, 29 फरवरी से लागू होंगे नए नियम

सरकार ने फैसला किया है कि महाराष्ट्र में पांच दिवसीय कार्य सप्ताह लागू होने के बाद कर्मचारियों को 45 मिनट अतिरिक्त काम करने होंगे।

Author Edited By Sanjay Dubey मुंबई | Updated: February 12, 2020 6:41 PM
महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (फोटो- गणेश शिरसेकर इंडियन एक्सप्रेस)

महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए 29 फरवरी से पांच दिवसीय कार्य सप्ताह की घोषणा की। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में मुंबई में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। राज्य में सरकारी, अर्द्धसरकारी और स्थानीय निकायों में 20 लाख से अधिक अधिकारी एवं कर्मचारी हैं। मंत्रिमंडल ने यह भी फैसला किया कि ओबीसी, एसईबीसी (सामाजिक एवं शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग), वीजेएनटी (विमुक्त जाति एवं घुमंतू आदिवासियों) एवं विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए राज्य के विभाग अब ‘बहुजन कल्याण विभाग’ के नाम से जाने जाएंगे।

सरकार के इस फैसले से राज्य कर्मचारियों में काफी खुशी है। केंद्र सरकार के कई विभागों में पांच दिवसीय कार्य सप्ताह का नियम है। इसी तरह कई निजी कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को पांच दिवसीय कार्य सप्ताह की सुविधा देती हैं। महाराष्ट्र में अभी बैंकों की तरह हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को सरकारी कार्यालयों में छुट्टी रहती है। पांच दिवसीय कार्य सप्ताह होने से कर्मचारियों को अब 45 मिनट अतिरिक्त काम करने होंगे।

सरकार का मानना है कि नई व्यवस्था लागू होने से कार्यालय से अनुपस्थिति रहने पर अंकुश लगेगा। कर्मचारियों की कार्यक्षमता बढ़ेगी और वे ज्यादा समय अपने परिवार और निजी कार्यों को दे सकेंगे। इसकी मांग पिछले कई वर्षों से राज्य कर्मचारी करते रहे हैं।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए यह नियम पहले से ही है। देशभर में केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों और कारखानों में कर्मचारियों को पांच दिवसीय कार्य सप्ताह की सुविधा मिलती है। कुछ समय पहले बैंकों ने भी अपने यहां इस तरह की सुविधा देने की मांग की थी। हालांकि संगठनों की मांग पर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को वहां अवकाश रहता है। अब शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी की महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले से राज्य के कर्मचारियों को काफी सुविधा मिलेगी। उनकी यह मांग पूरी हो गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 आम आदमी को एक और झटका, खुदरा महंगाई दर भी बढ़ी, पहुंची 6 साल के उच्चतम स्तर पर
2 न तो मैंने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश की और न ही मुझसे कहा गया, बोले मनोज तिवारी
3 प्रवेश वर्मा के बाद अब BJP विधायक ओपी शर्मा ने अरविंद केजरीवाल को कहा- आतंकी, पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता बन रहे हैं CM