ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र में लगाए गए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध, पूरे राज्य में संचारबंदी, लागू रहेगी धारा 144

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कड़े प्रतिबंधों का ऐलान किया है। सीएम ठाकरे ने कहा कि अगले एक महीने तक पूरे राज्य में धारा 144 लागू रहेगी। उन्होंने 5 हजार करोड़ के पैकेज का भी ऐलान किया।

uddhav Thackeray, Corona Vaccine, Maharashtra, Shiv Sena Government, Health Minister Rajesh Tope, Rajasthan governmentमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे। फोटो- ANI

महाराष्ट्र में कोरोना की वजह से बिगड़ते हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं। अपने संबोधन में उन्होंने लॉकडाउन शब्द का जिक्र तो नहीं किया सख्त कदमों की बात कही है। उन्होंने कहा, कल यानी बुधवार रात 8 बजे से पूरे राज्य में संचारबंदी रहेगी। पूरे राज्य में धारा 144 लागू रहेगी। लोग अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें। सीएम उद्धव ने 5 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज का भी ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, ट्रेन, ऑटो, टैक्सी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद नहीं होंगे लेकिन यह उन्हीं के लिए उपलब्ध होगा जो कि जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाते हैं। इसके अलावा होटल और रेस्तरां पर बैठकर लोग नहीं खा सकेंगे। होटल और रेस्टोरेंट केवल टेक अवे या होम डिलिवरी की सुविधा दे सकते हैं। बैंक और ई कॉमर्स सेंटर खुले रहेंगे। अपने ऐलान से पहले सीएम ने सभी परिस्थितियों का भी जिक्र किया।

सिनेमा हॉल, थिएटर, ऑडीटोरियम, पार्क, जिम बंद रहेंगे। ऐलान किया गया है कि फिल्म, सीरियल और ऐड की शूटिंग भी बंद रहेगी। जरूरी सेवाओं के अलावा मॉल और दुकानें बंद रहेंगी। स्कूल-कॉलेज, सलून, कोचिंग क्लास और धार्मिक स्थल भी 1 मई की सुबह7 बजे तक बंद रहेंगे।

उद्धव ने कहा, हमें कुछ प्रतिबंध लगाने पड़ रहे हैं। यह हमारी मजबूरी है। इससे हमें खुशी नहीं हो रही है। हमने काफी समय चर्चा की लेकिन अब सख्त कदम उठाने का वक्त आ गया है। मैं लॉकडाउन तो नहीं लगा रहा लेकिन कुछ प्रतिबंध जो लगा रहे हैं वो लॉकडाउन जैसे ही हैं। आपकी जान और रोजीरोटी दोनों जरूरी है। जान बचाना आज हमारी पहली प्रायॉरिटी है। कुछ प्रतिबंध जोड़े जा रहे है। कल रात 8 बजे से ये प्रतिबंध लागू होंगे।

उद्धव ठाकरे ने हाथ जोड़ते हुए कहा, कल रात 8 बजे से ब्रेक द चेन अभियान चलेगा। पूरे राज्य में धारा 144 लगाई जाएगी। 15 दिन तक पूरे  राज्य में संचार बंदी लागू की जाएगी। बिना जरूरत के आना-जाना बंद करना पड़ेगा। जरूरी काम नहीं है तो घर से बाहर न निकलें।

इनको मिलेगी आने-जाने की सुविधा
सीएम ने कहा, हम ट्रांसपोर्ट नहीं बंद कर रहे हैं लेकिन सुविधाएं केवल अति आवश्यक सेवाओं के लिए होंगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट चालू रहेगा। दवाखाना, आरोग्य सेवाएं देने वाले लोग, पुलिस, पानी या बाकी इंतजाम करने वाले लोगों के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा जारी रहेगी।

पैकेज का ऐलान
उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया कि अगले एक महीने तक 7 करोड़ लोगों को मुफ्त में 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल मुहैया कराया जाएगा। जो लोग कंस्ट्रक्शन का काम करते हैं उन्हें 1500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। ई कॉमर्स सेंटर और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। जिनका रजिस्ट्रेशन है और जो फेरीवाले हैं उन्हें भी आर्थिक मदद दी जाएगी। परमिट होल्डर रिक्शा वालों को भी 1500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। बता दें कि महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 60212 नए मामले सामने आए और 283 लोगों की मौत हो गई।

Next Stories
1 खून से लाल हुई ज़मीन, कुएं से मिलीं 120 लाशें, जब अंग्रेजी हुकूमत ने जलियावालां बाग में लिखी काली कहानी
2 कुंभ की तुलना मरकज से नहीं हो सकती, मां गंगा की कृपा से कोरोना नहीं फैलेगा- उत्तराखंड CM का बयान
3 लॉकडाउन की आशंका देख महाराष्ट्र में स्टेशनों पर भीड़, रेलवे बोले- ये सामान्य भीड़, कन्फर्म टिकट वालों को ही यात्रा की अनुमति
यह पढ़ा क्या?
X