महाराष्ट्रः पंचायत समिति के चुनाव में भाजपा से आगे निकली कांग्रेस, 36 सीटों पर कब्जा

इन चुनावों में कांग्रेस भाजपा से आगे निकल गई। कांग्रेस ने 144 पंचायत समिति सीटों में से 36 सीट पर जीत हासिल की।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस फोटो)

बुधवार को महाराष्ट्र के आधा दर्जन जिलों की करीब 85 जिला परिषद सीटों और 144 पंचायत समिति सीटों के लिए हुए उपचुनावों के परिणाम घोषित किए गए। इन चुनावों में कांग्रेस भाजपा से आगे निकल गई। कांग्रेस ने 144 पंचायत समिति सीटों में से 36 सीट पर जीत हासिल की। वहीं भाजपा ने करीब 85 जिला परिषद सीटों में से 22 सीट पर जीत हासिल की।   

मंगलवार को महाराष्ट्र के धुले, नंदुरबार, अकोला, वाशिम, नागपुर, पालघर के 84 जिला परिषद सीटों और 37 पंचायत समितियों की 141 सीटों मतदान कराया गया। हालांकि एक जिला परिषद सीट और तीन पंचायत समिति सीट पर उम्मीदवार निर्विरोध जीते। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 85 जिला परिषद सीटों में से सबसे ज्यादा सीटें भाजपा ने जीती। भाजपा ने करीब 22 सीटों पर कब्ज़ा किया। जबकि सत्तारूढ़ महाविकास अघाड़ी ने करीब 46 सीटों पर जीत हासिल की। जिसमें 19 सीटें कांग्रेस, 15 सीटें एनसीपी और 12 सीटें शिवसेना ने जीतीं। वहीं एक सीट सीपीआई(एम) और चार सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गई। इसके अलावा 12 सीटें अन्य के खाते में गई।

वहीं 144 पंचायत समिति सीटों के लिए हुए उपचुनाव में सबसे ज्यादा सीटें कांग्रेस ने हासिल की। कांग्रेस ने 36 सीटों पर कब्जा किया। जबकि भाजपा ने 33, शिवसेना ने 23 और एनसीपी ने 18 सीटें जीतीं। इसके अलावा राज ठाकरे की पार्टी मनसे ने भी एक सीट भी कब्जा किया और एक सीटें निर्दलीय के खाते में भी गई। वहीं 26 सीटें अन्य छोटे पंजीकृत दलों के खाते में भी गई।

सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल मार्च के महीने में स्थानीय निकाय चुनाव में ओबीसी कोटा को कम कर दिया था। जिसके बाद इन छह जिलों की करीब 38 पंचायत समिति की ओबीसी सीटों को सामान्य श्रेणी में बदल दिया गया। ओबीसी कोटा में कमी होने के बाद हुए उपचुनाव के परिणाम जारी होने पर कांग्रेस नेता व महाराष्ट्र सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि मराठा आरक्षण और ओबीसी आरक्षण में दोहरा मापदंड अपनाने के कारण भाजपा को इन चुनावों में जबरदस्त झटका लगा है। चव्हाण ने कहा कि पहले इन जिलों की जिला परिषद सीटों में से भाजपा का 31 सीट पर कब्ज़ा था जबकि अब यह घटकर 22 सीट पर आ गया है। वहीं कांग्रेस के पास सिर्फ 13 सीटें थी जो अब बढ़कर 17 सीट पर आ गई है। (पीटीआई इनपुट्स के साथ

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट