ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: कांग्रेस और एनसीपी में समझौता, 125 सीटों पर दोनों पार्टियां लड़ेंगी चुनाव, सहयोगी के लिए भी सीटें छोड़ी

शरद पवार ने ये भी कहा कि उनकी पार्टी इस बार चुनावों में नए चेहरों को मौका देगी। वहीं कुछ सीटों की कांग्रेस के साथ अदला-बदली की बात भी शरद पवार ने कही।

sharad pawarएनसीपी चीफ शरद पवार। (फाइल फोटो)

आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस और एनसीपी के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। एनसीपी चीफ शरद पवार का कहना है कि दोनों पार्टियां 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, वहीं 38 सीटें सहयोगी पार्टियों के लिए छोड़ी गई हैं। शरद पवार ने नासिक में इस बात का ऐलान किया। शरद पवार ने ये भी कहा कि उनकी पार्टी इस बार चुनावों में नए चेहरों को मौका देगी। वहीं कुछ सीटों की कांग्रेस के साथ अदला-बदली की बात भी शरद पवार ने कही। बता दें कि इस साल के अंत में 288 सीटों वाला महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव होने हैं।

बता दें कि पिछले कुछ समय में कांग्रेस और एनसीपी के करीब 24 वरिष्ठ नेता पार्टी का साथ छोड़कर भाजपा या शिवसेना में शामिल हो गए हैं। कांग्रेस का साथ छोड़ने वालों में 13 मौजूदा विधायक और 10 पूर्व मंत्री शामिल हैं। गौरतलब है कि साल 2014 के विधानसभा चुनावों में भी कांग्रेस और एनसीपी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। दरअसल दोनों पार्टियों के बीच सीटों को लेकर बंटवारा नहीं हो सका था, जिसके बाद दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव मैदान में उतरने का फैसला किया था।

साल 2014 के चुनावों में अलग-अलग चुनाव लड़ने का खामियाजा कांग्रेस और एनसीपी को भुगतना पड़ा था। जिसके चलते कांग्रेस को पिछले विधानसभा चुनावों में सिर्फ 42 और एनसीपी को 41 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। वहीं भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और भाजपा ने 122 सीटों पर जीत दर्ज कर राज्य में सरकार बनायी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूपी: योगी सरकार को इलाहाबाद हाईकोर्ट से तगड़ा झटका, SC/ST में नहीं शामिल होंगी 17 OBC जातियां
2 कोई शाह, सुल्तान या सम्राट…’, हिंदी पर गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर भड़के कमल हासन
3 इंडियन नेवी की पैनी नजरों से नहीं बच पाए चीनी न्यूक्लियर सबमरीन, सामने आईं तस्वीरें
ये पढ़ा क्या?
X