ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र: कांग्रेस ने जारी की 51 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, बोकर से लड़ेंगे अशोक चव्हाण, शोलापुर से परिणीति शिंदे

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण बोकर सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं नितिन राउत नागपुर उत्तर और परिणीति शिंदे सोलापुर सेंट्रल से चुनाव मैदान में उतरेंगी।

maharashtra assembly election 2019कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण एनसीपी नेता अजीत पवार के साथ। (एक्सप्रेस फोटो)

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 51 उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण बोकर सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं नितिन राउत नागपुर उत्तर और परिणीति शिंदे सोलापुर सेंट्रल से चुनाव मैदान में उतरेंगी।

इनके अलावा मालेगांव सेंट्रल से शेख आसिफ शेख राशिद, मीरा भयंदर से सैयद मुजफ्फर हुसैन और चांदीवली से मोहम्मद आरिफ नसीम खान को टिकट दिया गया है। चेंबूर से चंद्रकांत दामोदर हंदोरे, मुंबादेवी से अमीन अमिराली पटेल, धारावी-एससी से वर्षा एकनाथ गायकवाड़ को टिकट दिया गया है। कांग्रेस के दिग्गज नेता और मौजूदा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थरोट संगमनेर से, अमित विलासराव देशमुख लातूर सिटी से चुनाव लड़ेंगे।

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस एनसीपी के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतर रही है। गठबंधन के तहत राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस और एनसीपी 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। वहीं बाकी की 38 सीटें सहयोगी पार्टियों के लिए छोड़ी गई हैं।

साल 2014 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो उसमें कांग्रेस को 42 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था, वहीं एनसीपी को 41 सीटों पर जीत मिली थी। उन चुनावों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित होंगे।

वहीं आज भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में होगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रुप दिया जा सकता है। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, कार्यकारी पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हो सकते हैं।

गौरतलब है कि अभी तक भाजपा और शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे का औपचारिक ऐलान भी नहीं हुआ है। सूत्रों के अनुसार, गठबंधन के तहत भाजपा 144 और शिवसेना 126 सीटों पर चुनाव लड़ सकती हैं। वहीं बाकी सीटें सहयोगी पार्टियों की दी जा सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रियंका गांधी ने दादी की चर्चा कर दी नवरात्र की शुभकामनाएं, तो ट्रोल्स ने बना लिया निशाना- दादा पर मार रहे तंज
2 ‘ड्राइंग रूम में आकर चुपके बैठ गए आतंकी, बहू ने लाकर दिया पानी, फिर तान दी बंदूक’, बीजेपी नेता ने सुनाया खौफनाक मंजर
3 ‘नेहरू ने की थी हिमालय से भी बड़ी गलती, कश्मीर मुद्दे को ले गए थे UN’, देश के पहले पीएम पर फिर बरसे अमित शाह
राशिफल
X