ताज़ा खबर
 

महलों वाली इस ट्रेन में एक टिकट पर दो यात्री करेंगे महाराजाओं जैसा सफर

लग्जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस के बारे में को सभी जानते ही हैं, जिसमें यात्रा करना मानो जैसे स्वर्ग की ओर प्रस्थान करने जैसा है।

Author नई दिल्ली/ग्वालियर | October 8, 2015 11:15 AM
महलों वाली इस ट्रेन में एक टिकट पर दो यात्री करेंगे महाराजाओं जैसा सफर (pic indianluxurytrains.com)

लग्जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस के बारे में को सभी जानते ही हैं, जिसमें यात्रा करना मानो जैसे स्वर्ग की ओर प्रस्थान करने जैसा है। वीवीआईपी लोगों के गंत्वय के लिए चल रही महाराज ट्रेन में यात्राओं को लुभाने के लिए आईआरसीटीसी की ओर से जहां एक ओर विशेष सुविधाओं को ध्यान में रखा जाता है तो वहीं दूसरी ओर किराए में कुछ फ्री कूपन भी मुहय़ा कराए जाते हैं।

जी हां, इन दिनों इस ट्रेन में यदि आप अपनी पत्नी के साथ कहीं पर घूमने का मन बना रहे है और आप अपनी इस यात्रा को यादगार बनाना चाहते है तो आप महाराजा एक्सप्रेस की यात्रा कर सकते है।

इस ट्रेन में यात्रा के दौरान आपको शाही शयनकक्ष के अलावा देश के विभिन्न पर्यटन स्थलों को देखने का मौका मिलेगा। फिलहाल इस ट्रेन का किराया आम ट्रेनों से कहीं ज्यादा है जिसमें हर कई यात्रा सफर नहीं कर सकता है। लेकिन खबर मिली है कि आने वाले समय में इस ट्रेन के किराए में कुछ कमी की जा सकती है।

महाराजाओं के ठाठ-बाठ की तरह यात्रा कराने वाली इस ट्रेन में यात्रा करने वाले पैंसेजर्स के लिए एक अच्छी खबर है। रेलवे के अनुसार आने वाले दिनों में इस ट्रेन में एक ही टिकट पर दो लोग यात्रा कर सकेगें।

आईआरसीटीसी ने ऑफ सीजन में इस शाही ट्रेन को चलाने के लिए यह स्कीम चलाई है। इस स्कीम के तहत कोई व्यक्ति अपने लिए टिकट खरीद कर उसी टिकट से अपनी पत्नी को भी मुक्त यात्रा करवा सकता है।

23 कोच वाली इस लंबी ट्रेन को इस तरह से तैयार किया गया है जैसे कि बीते युग में राजाओं और महाराजाओं के महल हुआ करते थे, जिन्हें आज के दौर में हेरीटेज में तब्दील कर दिया गया है।

अक्टूबर से मार्च तक चलने वाली इस ट्रेन में फिलहाल भारतीय पर्यटकों की अपेक्षा विदेशी पर्याटक ज्यादा सफर करते नजर आते हैं। साल में 4 से 5 माह चलने वाली यह अनोखी ट्रेन अब पूरे साल चलाने की योजना बनाई जा रही है।

आईआरसीटीसी ने अगले माह दो भारत दर्शन ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। पहली ट्रेन जगन्नाथ पुरी और अन्य धार्मिक स्थानों का भ्रमण करवाएगी, वहीं दूसरी ट्रेन सात ज्योतिर्लिगो का भ्रमण करवाएगी। इस पैकेज में यात्रियों को सफर के दौरान उनके खाने पीने, ठहरनें व लोकल में नॉन एसी बसों से यात्रा करवायी जायेगी।

आईआरसीटीसी के अध्यक्ष डॉ. एके मनोचा ने बताया है कि महाराजा एक्सप्रेस को ऑफ सीजन में कुछ रियायत के साथ चलाने की योजना पर काम किया जा रहा है। इस दौरान हर एक टिकट पर एक मुक्त टिकट देने की योजना है। इस प्रकार एक दंपती एक ही टिकट खरीदकर इस शाही ट्रेन में यात्रा का आंनद ले सकते है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App