ताज़ा खबर
 

रेलवे ने की एक व्यवस्था, 10 साल में पहली बार समय पर खुलेगी यह ट्रेन

करीब 10 वर्षों के बाद मगध एक्सप्रेस के समय पर खुलने की उम्मीद है। दानापुर रेल मंडल ने इसके लिए विशष व्यवस्था की है। डीआरएम स्वंय इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः रेल मंत्रालय)

भारत में रेल गाडि़यों का लेट होना आम बात है। लेकिन कुछ गाडि़यां ऐसी भी है, जो वर्षों से लेट चल रही हैं। घंटे दो घंटे की बात कौन करे, कभी-कभी ये 12 से 24 घंटे तक लेट हो जाती है। एेसी परिस्थतियों में उसे रद्द करना पड़ता है। ऐसी ही एक गाड़ी है बिहार के इस्लामपुर से खुलकर देश की राजधानी दिल्ली को जाने वाली मगध एक्सप्रेस। पिछले दस वर्षों में यह शायद ही कभी समय से खुली है। लेकिन अब पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र द्रिवेदी और दानापुर मंडल के रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर इसके परिचालन को पटरी पर लाने में जुट गए हैं। दैनिक जागरण की एक रिपोट के मुताबिक मगध एक्सप्रेस (12401-12402) को समय से चलाने के लिए दानापुर मंडल के रेल प्रबंधक ने विशेष व्यवस्था की है। अब यह गाड़ी विलंब से अपने गंतव्य इस्लामपुर पहुंचने के बावजूद भी समय से दिल्ली के लिए रवाना होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके लिए विशेष रैक की व्यवस्था की गई है।

दरअसल, हटिया-पटना-हटिया गाड़ी संख्या 18623-18624 ही पटना जंक्शन से 18695-96 बनकर इस्लामपुर तक जाती है। यह पूरे दिन इस्लामपुर में ही खड़ी रहती है। इसके रैक का प्राइमरी मेंटेनेंस हटिया स्टेशन पर किया जाता है। मगध एक्सप्रेस भी नई दिल्ली से चलकर इस्लामपुर तक जाती है। लेकिन इस ट्रेन का मेंटेनेंस इस्लामपुर में किया जाता है। पहले यह ट्रेन पटना से ही खुलती थी, लेकिन जब तत्कालिन रेल मंत्री नीतीश कुमार ने इस गाड़ी का परिचालप इस्लामपुर से शुरू करवाया, उसके बाद से लेट चलने का सिलसिला जारी है। अब जब रेलमंत्री पीयूष गोयल द्वारा रेल परिचालन में सुधार के लिए प्रयास किया गया, तब डीआरएम स्वंय सभी ट्रेनों की खुद मॉनिटरिंग करने लगे। डीआरएम ने पहले चरण में कम लेट चलने वाली ट्रेनों को समय से चलाने की कोशिश की। इसके बाद मगध जैसी ट्रेनों को सही समय से चलाने में जुट गए। सबसे पहले इस ट्रेन के लिए एक अतिरिक्त रैक की व्यवस्था की गई।

 

पटना से इस्लामपुर जाने वाली 18695-96 ट्रेन को रद्द करते हुए इसे 18623-18624 के नाम से ही चलाया जाएगा। फिलहाल इस ट्रेन में 17-18 कोच थी, लेकिन अब बदलाव की वजह से इसमें भी 24 कोच कर दिया जाएगा। मगध एक्सप्रेस के लेट से चलने की सूचना मिलते ही 18623 की रैक को नई दिल्ली के लिए रवाना कर दिया जाएगा। इस बाबत दानापुर रेल मंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि मगध एक्सप्रेस अब कभी लेट नहीं होगी। राजेन्द्रनगर हटिया में पहले 18 कोच होती थी, जिसे बढ़ाकर अब 24 कर दिया जाएगा। ट्रेन अब करीब 10 वर्षों बाद समय से चलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App