scorecardresearch

एक महीने तक बुजुर्ग महिला के फेफड़े में फंसी रही नथ की पेंच, डॉक्टरों ने ब्रोंकोस्कोप से निकाला

टीम का नेतृत्व कर रहे फेफड़ा एवं श्वसन रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रेम अनंत ने बताया कि एक्सरे जांच में महिला के बाएं फेफड़े के निचले हिस्से में पेंच की मौजूदगी का पता चला।

nose ring screw, nose ring, Madurai, nose ring screw stuck in the lung, lung, Velammal Medical College and Research Institute, BRONCHOSCOPY, breathing problems, pulmonologist, bronchoscopist, Dr Prem Ananth, nose ring stuck in woman lungs
वेलाम्मल मेडिकल कॉलेज एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट के चिकित्सकों ने गुरुवार को वेल्लामल नामक 78 वर्षीय महिला के फेफड़े में फंसी पेंच हटा दी। (Representative Image)

मदुरै में 78 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला के फेफड़े में करीब एक महीने से फंसी नथ की पेंच को चिकित्सकों ने सफलतापूर्वक हटा कर महिला के फेफड़े की बड़ी सर्जरी को टाल दिया है। महिला के फेंफड़े में पेंच फंसी होने के कारण उन्हें सांस लेने में गंभीर परेशानी हो रही थी। वेलाम्मल मेडिकल कॉलेज एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट के चिकित्सकों ने गुरुवार को वेल्लामल नामक 78 वर्षीय महिला के फेफड़े में फंसी पेंच हटा दी। इसके बाद महिला सामान्य रूप से सांस ले रही हैं।

टीम का नेतृत्व कर रहे फेफड़ा एवं श्वसन रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रेम अनंत ने बताया कि एक्सरे जांच में महिला के बाएं फेफड़े के निचले हिस्से में पेंच की मौजूदगी का पता चला। महिला की स्थिति बिगड़ने पर चिकित्सकों ने ब्रोंकोस्कोप यंत्र के जरिए पेंच हटाने का फैसला किया।

अस्पताल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में डॉ. प्रेम अनंत के हवाले से बताया कि करीब एक घंटा चली इस प्रक्रिया में ब्रोंकोस्कोप के जरिए चिमटी की सहायता से पेंच को निकाल लिया गया। आमतौर पर इसका इस्तेमाल शिशुओं के मामले में किया जाता है। उन्होंने बताया कि वेल्लामल अब सामान्य रूप से सांस ले पा रही हैं। इस तकनीक के इस्तेमाल से फेफड़े की बड़ी सर्जरी टल गई।

पढें चेन्‍नई (Chennai News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट