ताज़ा खबर
 

कोरोनाः ‘दूसरी लहर को EC जिम्मेदार, अफसरों पर हो मर्डर केस’, मद्रास HC ने चेताया- प्रोटोकॉल का पालन न हुआ तो 2 मई को रुकवा देंगे मतगणना

चीफ जस्टिस संजीब बनर्जी ने चुनाव आयोग से कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य का सबसे अधिक महत्व है और यह चिंताजनक है कि संवैधानिक अधिकारियों को इस संबंध में याद दिलाना पड़ता है।

Madras high court,corona,covid-19तमिलनाडु में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं (फोटो- PTI)

देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच मद्रास हाईकोर्ट ने कोरोना संकट के लिए चुनाव आयोग को जिम्मेदार बताया है। अदालत ने चुनाव आयोग से कहा है कि जब चुनावी रैली हो रहे थे तो आप किसी और ग्रह पर थे क्या? अदालत ने कहा है कि आपकी संस्था कोविड-19 की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार है। हाईकोर्ट ने चेतावनी दी है कि यदि चुनाव आयोग कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए उचित योजना नहीं बनाई तो 2 मई को मतगणना रोक दी जाएगी।

अदालत ने चुनाव आयोग को निर्देश दिया है कि वो हेल्थ सेक्रेटरी के साथ मिलकर मतगणना के दिन के लिए एक प्लान बनाकर 30 अप्रैल तक अदालत के सामने पेश करें। चीफ जस्टिस संजीब बनर्जी ने चुनाव आयोग से कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य का सबसे अधिक महत्व है और यह चिंताजनक है कि संवैधानिक अधिकारियों को ऐसे संबंध में याद दिलाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक अधिकारों का आनंद वो तब ही ले सकता है जब वो जीवित रहेगा।मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि स्थिति अब अस्तित्व और सुरक्षा की है। इससे बाद सब कुछ आता है।

बताते चलें कि देश में हाल ही मैं पांच राज्यों के चुनाव हुए हैं बंगाल में अभी मतदान की प्रक्रिया जारी है। तमिलनाडु में भी एक ही चरण में चुनाव हुए थे इस दौरान बड़ी-बड़ी चुनावी सभा की गयी थी। कई जगहों पर कोविड-19 के नियमों को तोड़ा गया था।

बताते चलें कि देश में कोरोना के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में 3,52,991 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 2,812 लोगों की मौत हुई है। देश में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 2813658 पहुंच गई है।

देश के कई शहरों में हालात बेकाबू हो गये हैं। ऑक्सीजन और दवा के अभाव में लोगों की मौत हो रही है। हाल ही में चुनाव हुए केरल, तमिलनाडु और बंगाल में भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हर दिन सैंकड़ों की संख्या में लोगों की मौत हो रही है।

Next Stories
1 कोरोनाः विदेशी अखबार ने लिखा- अहंकार, अंध-राष्ट्रवाद और अयोग्य नौकरशाही ने भारत को तबाही में झोंका; रवीश कुमार बोले- किसके घमंड की बात हो रही है, बताने की जरूरत नहीं
2 कोरोनाः दिल्ली में सबको मिलेगा मुफ्त टीका; घोषणा कर बोले CM- केंद्र को 150 में, पर हमें 400 या 600 की मिल रही वैक्सीन
3 हीरो का रोल मिले तो किस हिरोइन के साथ काम करेंगे?- जब लालू से हुआ था सवाल, बोले थे- फिल्मों में ठीक से सुधार कर देंगे
ये पढ़ा क्या?
X