ताज़ा खबर
 

Madhya Pradesh Government: र‍िकॉर्ड चौथी बार सीएम बने श‍िवराज सिंह चौहान, पर सरकार जाने का खतरा अब भी बरकरार

Madhya Pradesh (MP) Government:जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें 22 कांग्रेस के बागी विधायकों के इस्तीफा देने और दो विधायकों के निधन के बाद खाली हुई हैं। मृतकों में कांग्रेस और भाजपा के एक-एक विधायक शामिल हैं।

MP CM Shivrajशिवराज सिंह चौहान रिकॉर्ड चौथी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। (फोटो सोर्स पीटीआई)

Madhya Pradesh (MP) Government: करीब पंद्रह महीने बाद सोमवार (23 मार्च, 2020) को भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने रिकॉर्ड चौथी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने बीती रात उन्हें भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सीएम पद की शपथ दिलाई। हालांकि प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद इसकी स्थिरता पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। चूंकि सीएम बनने के बाद शिवराज चौहान को 24 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव का महत्वपूर्ण पड़ाव पार करना होगा।

जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें 22 कांग्रेस के बागी विधायकों के इस्तीफा देने और दो विधायकों के निधन के बाद खाली हुई हैं। मृतकों में कांग्रेस और भाजपा के एक-एक विधायक शामिल हैं। 230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में भाजपा विधायकों की संख्या अभी 107 है। ऐसे में उपचुनाव परिणाम बहुत महत्वपूर्ण रहने वाले हैं कि भाजपा सत्ता में बनी रहेगी या एक बार फिर प्रदेश में कांग्रेस सरकार होगी।

प्रदेश में सबकी निगाहें इस बात पर भी होंगी कि नई सरकार के गठन के बाद सीएम शिवराज अपनी कैबिनेट में किन नेताओं को शामिल करते हैं या उपचुनाव होने तक इंतजार करने का विकल्प चुनते हैं। उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2018 के प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 114 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। इसके बाद कांग्रेस ने चार निर्दलीय विधायकों, एक सपा और दो बसपा के विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई। हालांकि इस महीने की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री जोतिरादित्य सिंधिया और 22 अन्य विधायकों के बागी होने के बाद पार्टी का विधानसभा में बहुमत नहीं रहा, जिसके बाद कमलनाथ को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट द्वारा विधानसभा में बहुमत परीक्षण के निर्देश से पहले ही कमलनाथ ने 20 मार्च को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद भाजपा नेता शिवराज चौहान के प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद सिंधिया ने ट्वीट कर कहा, ‘मुझे पूरी उम्मीद है कि आपके (शिवराज चौहान) के नेतृत्व में मध्य प्रदेश नईं ऊंचाइयों पर पहुंचेगा।’ भाजपा में शामिल हो चुके सिंधिया के ट्वीट का सीएम शिवराज ने जवाब देते हुए लिखा, ‘देश की तरक्की और विकास के लिए दोनों मिलकर काम करेंगे।’

इसी बीच शिवराज चौहान को मध्य प्रदेश का सीएम बनने की शुभकामनाएं देते हुए पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा, ‘भाजपा सरकार को तुरंत छोटे कारोबारियों, ठेलेवाले, कर्मचारियों और दिहाड़ी मजदूरों के लिए सहायता पैकेज की घोषणा करनी चाहिए।’ देशभर में प्रदेश में कोरोना वायरस के लगातार पैर पसारने की खबरों के बीच कांग्रेस नेता ने सीएम शिवराज से यह अपील की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गुजरातः ‘जनता कर्फ्यू’ के बीच अहमदाबाद में शाम को सरेराह भीड़ जुट मनाने लगी थी जश्न, 40 पर केस
यह पढ़ा क्या?
X