ताज़ा खबर
 

कोरोना के बाद केंद्र ने राज्यों को दिया 30 हजार करोड़ का डिजास्टर फंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल को सबसे ज्यादा राशि

मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल को स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फण्ड (SDRF) और नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड (एनडीआरएफ) से सबसे अधिक फंड मिले हैं।

Corona, Covid-19, Disaster fundकोरोना संकट से निपटने के लिए केंद्र सबसे अधिक फंड मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल को दिया है (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

भारत पिछले एक साल से कोरोना संकट का सामना कर रहा है। देश के लगभग सभी राज्य इस महामारी से जूझ रहे हैं। इस आपदा से निपटने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को 30 हजार करोड़ का डिजास्टर फंड अभी तक दिया गया है। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल को केंद्र की तरफ से अब तक सबसे अधिक मदद की गयी है।

मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल को स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फण्ड (SDRF) और नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड (एनडीआरएफ) से सबसे अधिक फंड मिले हैं। मध्यप्रदेश को 31 मार्च तक 3700 करोड़ की मदद मिली है वहीं महाराष्ट्र को 3640 करोड़ और बंगाल को 3260 करोड़ रुपये मिले हैं। सरकार की तरफ से सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 30 हजार करोड़ से अधिक की राशि दी गयी है।

केंद्र की तरफ से पिछले साल की तुलना में 114 प्रतिशत अधिक राशि जारी की गयी है। केंद्र ने नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड से 22,184 करोड़ की राशि जारी की वहीं इससे पहले ये महज 8,257 करोड़ था।  बताते चलें कि महाराष्ट्र कोरोना संकट से सबसे अधिक प्रभावित रहा है। बंगाल ने पिछले साल समुद्री तूफान को भी झेला था।

बताते चलें कि हाल ही में राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि हम प्रयास कर रहे हैं राज्यों से बेहतरीन समन्वय स्थापित किया जाए। क्योंकि कोरोना की लड़ाई हम सबको मिल कर लड़नी है। केंद्र सरकार हर कदम पर सरकार का साथ देगी। उन्होंने राज्यों के मेडिकल सुविधाओंम को बारे में भी जाना था। सरकार की तरफ से राज्यों के क्वारनटीन सेंटर की भी रिपोर्ट ली गयी थी।

भारत में कोरोना संकट लगातार बढ़ रहा है। हाल के दिनों में 2 लाख से अधिक मामले हर दिन आ रहे हैं। मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि एक दिन में 1761 लोगों की मौत हुई थी। कई राज्यों की तरफ से ऑक्सीजन की किल्लत की भी बात कही जा रही है। कुछ राज्यों में ऑक्सीजन की कमी के कारण कुछ मरीजों की मौत हुई है।

Next Stories
1 700 से 1000 तक हो सकती है वैक्सीन की कीमत, यूपी, असम में फ्री लगेगा टीका तो कई राज्यों में असमंजस
2 हकीम ने बताया कि आंदोलन खत्म होगा तो कोरोना खत्म हो जाएगा? राकेश टिकैत बोले- यहां से नजदीक है हॉस्पिटल
3 लाइव शो में रूबिका लियाकत से भिड़ गए गौरव भाटिया, कहने लगे- दर्शक आपको देख रहे, आप बोलिए
यह पढ़ा क्या?
X