ताज़ा खबर
 

मदरसे में हो रही गौसेवा की पढ़ाई! छात्रों को दूध निकालने से लेकर गाय को चारा खिलाने तक का पढ़ाया जा रहा पाठ

दारुल उलूम हुसैनिया मदरसा के सचिव सूफी मुशाहिद उज जमान खान चिश्ती का कहना है कि इस मदरसे के संस्थापकों ने ही इस गौशाला का निर्माण कराया था और गायों को मदरसे में लेकर आए थे।

Author भोपाल | Published on: October 14, 2019 7:49 PM
मध्य प्रदेश के मदरसे में गौशाला बनी हुई है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हमारे देश में गाय के नाम पर हिंसा की कई घटनाएं घट चुकी हैं। ऐसे में देश के बहुसंख्यक वर्ग की भावनाओं का ख्याल रखने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश के एक मदरसे ने अच्छी पहल की है। दरअसल इस मदरसे में छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ गायों की देखभाल करना भी सिखाया जा रहा है। बता दें कि यह मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के नजदीक स्थित तूमरा गांव में दारुल उलूम हुसैनिया मदरसा में परिसर के अंदर ही एक गौशाला बनायी गई है। आज तक की एक खबर के अनुसार, इस गौशाला में 25 गाय और भैंसे हैं।

खबर के अनुसार, मदरसे में 200 के करीब बच्चे पढ़ते हैं और वही समय-समय पर गायों और भैंसों की देखभाल और उनके चारे की व्यवस्था करते हैं। मदरसे के छात्रों के दिन की शुरुआत सुबह में अपनी इस्लामिक शिक्षा के साथ होती है। इसके बाद मदरसे में हिंदी और इंग्लिश की कक्षाएं भी चलती हैं।

मदरसे के छात्र ही गायों से दूध निकालने का काम करते हैं। बाद में ये दूध मदरसे के छात्रों को पीने के लिए मिलता है। इसके साथ ही मदरसे के छात्रों के मन में पशुओं के प्रति दयाभाव और अपनापन पैदा करना भी इस पूरी कवायद का उद्देश्य है। दारुल उलूम हुसैनिया मदरसा के सचिव सूफी मुशाहिद उज जमान खान चिश्ती का कहना है कि इस मदरसे के संस्थापकों ने ही इस गौशाला का निर्माण कराया था और गायों को मदरसे में लेकर आए थे। गाय का दूध बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है।

मदरसा सचिव ने बताया कि मदरसे के छात्रों को इस्लामिक शिक्षाओं के साथ ही देशभक्ति का पाठ भी पढ़ाया जाता है। बता दें कि देश के कई राज्यों में गोहत्या और गोतस्करी पर प्रतिबंध है। हिंदू धर्म में गायों को धार्मिक मान्यताओं का हिस्सा माना जाता है, इसलिए हिन्दू गायों को पवित्र मानते हैं। यही वजह है कि बीते दिनों अवैध गोतस्करी के चलते मॉब लिंचिंग की कई घटनाएं सामने आयी थीं। ऐसे में मध्य प्रदेश की यह पहल काफी अच्छी कही जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘पिता के HM रहते जब मैं इस पद पर चुना जाता तो क्या होता?’ अमित शाह के बेटे के BCCI सचिव बनने पर कार्ति चिदंबरम का तंज, मिले मजेदार जवाब
2 ‘अल्पसंख्यकों के लिए भारत स्वर्ग है, पर पाकिस्तान नरक’, बोले केंद्रीय मंत्री नकवी
3 ‘अडाणी, अंबानी के लाउडस्पीकर बन गए हैं पीएम मोदी’, हरियाणा में बोले राहुल गांधी