ताज़ा खबर
 

Madhya Pradesh Govt Crisis Updates: भोपाल के लिए रवाना हुए भाजपा विधायक, फ्लोर टेस्ट पर अभी संशय बरकरार

Madhya Pradesh Government Crisis Latest News Updates: कांग्रेस विधायकों को जयपुर से कोर्टयार्ड रिजॉर्ट से वापस भोपाल के मेरियट होटल में शिफ्ट कर दिया गया है। पार्टी नेता कांतिलाल भूरिया का कहना है कि '112 से ज्यादा विधायक हमारे साथ हैं।'

Author Edited By नितिन गौतम भोपाल | Updated: Mar 15, 2020 11:27:01 pm
Madhya pradeshमध्य प्रदेश सरकार पर गहराया सियासी संकट। (pti image)

Madhya Pradesh Government Crisis Updates: गुरुग्राम के नजदीक मानेसर में स्थित होटल में ठहरे भाजपा विधायक भोपाल के लिए रवाना हो गए हैं। विधायकों को बसों में बैठाकर फिलहाल एयरपोर्ट ले जाया जा रहा है। जहां से वह रात की फ्लाइट से भोपाल के लिए रवाना हो जाएंगे।

मध्य प्रदेश विधानसभा में सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट पर संशय के बादल मंडरा गए हैं। दरअसल मध्य प्रदेश विधानसभा की कार्यसूची जारी कर दी गई है, जिसमें बहुमत परीक्षण का कोई जिक्र नहीं है। कार्यसूची के अनुसार, सोमवार को राज्यपाल लालजी टंडन का अभिभाषण होगा। इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

वहीं संभावित फ्लोर टेस्ट को देखते हुए कांग्रेस के विधायक रविवार को जयपुर से वापस भोपाल लौट आए हैं। रविवार शाम में कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के आवास पर भाजपा नेताओं की भी बैठक हुई।

इस बैठक में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, धर्मेंद्र प्रधान और ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हुए। इस बैठक के बाद तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ भी मुलाकात की। वहीं शिवराज सिंह चौहान वापस गुरुग्राम के मानेसर स्थित होटल लौट गए।

Live Blog

Highlights

    22:43 (IST)15 Mar 2020
    मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री बोले- अभी तो कोरोना चल रहा है

    मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री और निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल से जब फ्लोर टेस्ट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि 'हमारे पास नंबर हैं। सीएम को विश्वास हैं। देखिए और इंतजार कीजिए। कल परीक्षा होगी कोई जरुरी नहीं है, अभी तो कोरोना चल रहा है।'

    22:42 (IST)15 Mar 2020
    हरीश रावत का दावा - कांग्रेस फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार

    कांग्रेस नेता हरीश रावत ने दावा किया है कि 'कांग्रेस फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार है।' हरीश रावत ने कहा 'हम फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हैं और हम इसे जीतने के लिए आश्वस्त हैं। हम नहीं, बीजेपी नर्वस है। वे विधायक हमारे संपर्क में हैं।'

    21:43 (IST)15 Mar 2020
    भोपाल से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी

    मध्य प्रदेश में सोमवार को फ्लोर टेस्ट होने की बात कही जा रही थी। हालांकि अब जारी की गई विधानसभा की कार्यसूची में बहुमत परीक्षण का कोई जिक्र नहीं है। बहरहाल संभावित फ्लोर टेस्ट को लेकर रविवार को भोपाल से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी है। भोपाल में सीएम कमलनाथ ने पार्टी विधायकों के साथ अपने आवास पर बैठक की। वहीं दिल्ली में भाजपा नेताओं के बीच भी बैठक हुई।

    21:11 (IST)15 Mar 2020
    सीएम कमलनाथ ने ली पार्टी विधायकों की बैठक

    मध्य प्रदेश विधानसभा में सोमवार को फ्लोर टेस्ट हो सकता है। इसके लिए कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सीएम कमलनाथ अपने आवास पर पार्टी विधायकों के साथ मीटिंग कर रहे हैं। जयपुर से लौटे सभी विधायक इस बैठक में शामिल हुए हैं।

    19:35 (IST)15 Mar 2020
    भोपाल लौटे विधायकों का हुआ कोरोना टेस्ट

    मध्य प्रदेश में सोमवार को फ्लोर टेस्ट हो सकता है। जिसके चलते कांग्रेस के विधायक जो जयपुर शिफ्ट किए गए थे, वो रविवार को वापस भोपाल लौट आए हैं। भोपाल लौटे कांग्रेस विधायकों का कोरोना वायरस का परीक्षण भी किया गया है। मानेसर से आने वाले भाजपा विधायकों का भी कोरोना वायरस का टेस्ट कराया जाएगा।

    18:35 (IST)15 Mar 2020
    बागी विधायक बोले- हमें सरकार से जान का खतरा

    बेंगलुरु के होटल में ठहरे 22 बागी विधायकों ने रविवार को एक वीडियो जारी कर सरकार से जान को खतरा बताया है। इन विधायकों ने कहा कि हम सभी भोपाल आना चाहते हैं। इसके लिए सीआरपीएफ की सुरक्षा दी जाए। विधायकों ने कहा कि हम अपनी मर्जी से बेंगलुरु आए हैं और हमें किसी ने बंधक नहीं बनाया है।

    17:34 (IST)15 Mar 2020
    विधानसभा स्पीकर बोले- यह लोकतंत्र पर सवाल खड़े करता है

    मध्य प्रदेश विधानसभा के स्पीकर बोले- मैं उन विधायकों का इंतजार कर रहा हूं जिन्होंने मुझे किसी अन्य माध्यम से अपना इस्तीफा सौंपा है। वो लोग मुझसे सीधे संपर्क क्यों नहीं कर रहे हैं? मैं चिंतित हूं कि विधानसभा के सदस्यों के साथ क्या हो रहा है। यह लोकतंत्र पर सवाल खड़े करता है।

    16:48 (IST)15 Mar 2020
    कांग्रेस विधायक दल की कुछ ही देर में होगी बैठक

    कांग्रेस विधायक दल की आज कुछ ही देर में सीएम आवास पर बैठक होगी। वहीं भाजपा नेताओं को भी दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के आवास पर बैठक हुई। इस बैठक में पूर्व सीएम शिवराज सिंह, धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया आदि शामिल हुए।

    16:13 (IST)15 Mar 2020
    अभी क्या है मध्य प्रदेश का सियासी आंकड़ा

    मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटों हैं। 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद अब कुल 208 सीटें रह गई हैं। ऐसे में बहुमत का आकंड़ा अब 104 हो गया है। चूंकि बागी विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के पाले में अब सिर्फ 92 विधायक रह गए हैं। वहीं भाजपा के पास 107 विधायकों का समर्थन है। यही वजह है कि निर्दलीय विधायकों के समर्थन के बाद भी कांग्रेस मौजूदा स्थिति में बहुमत से दूर नजर आ रही है। 

    15:34 (IST)15 Mar 2020
    मध्य प्रदेश में फ्लोर टेस्ट को देखते हुए भोपाल में धारा 144 लागू

    मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने सरकार से बहुमत साबित करने को कहा है। जिसके चलते भोपाल प्रशासन ने जिले में धारा 144 लागू कर दी है। जिसके चलते जिले में 5 या इससे ज्यादा लोगों के सार्वजिक जगह पर एक साथ इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है। यह रोक 16 मार्च से लेकर 13 अप्रैल तक जारी रहेगी।

    14:51 (IST)15 Mar 2020
    कांग्रेस के बागी विधायक दूसरे होटल में शिफ्ट किए गए

    कांग्रेस के 21 बागी विधायकों को बेंगलुरू के प्रेस्टीज गोल्फशायर क्लब से येलाहांका स्थित रामादा होटल में शिफ्ट किया गया है। होटल के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं।

    14:50 (IST)15 Mar 2020
    मध्य प्रदेश के हालात पर केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के आवास पर हुई भाजपा नेताओं की बैठक

    मध्य प्रदेश में जारी सियासी उठा-पटक के बीच केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के आवास पर भाजपा नेताओं की मीटिंग हुई। इस मीटिंग में मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और हाल ही में भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हुए। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता भी इस बैठक में शामिल हुए।

    Next Stories
    1 Video: कोरोना वायरस के कारण बंद हुआ कॉलेज, काराकोरम, ‘जय कोरोना’ के नारे पर नाचे आईआईटी के छात्र
    2 Kerala Pournami Lottery RN-434 Results: रिजल्ट जारी, इनकी लगी 80 लाख रुपए की लॉटरी
    3 Coronavirus in India: कोरोनावायरस पर सार्क सम्मेलन में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर मामला, पाबंदियों का किया जिक्र
    ये पढ़ा क्या?
    X