ताज़ा खबर
 

मध्य प्रदेश में खिलाड़ियों को मिलेगा 5 प्रतिशत आरक्षण, कमलनाथ सरकार का बड़ा ऐलान

MP Players Reservation: मध्य प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने शनिवार को ग्वालियर के कम्पू खेल परिसर में प्रांतीय ओलम्पिक खेलों का शुभारंभ करते हुए यह घोषणा की।

Author भोपाल | Updated: November 23, 2019 6:48 PM
मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

मध्य प्रदेश में खिलाड़ियों को भी अब शासकीय नौकरियों में पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, स्कूली स्तर पर खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए अंडर-16 प्रांतीय ओलम्पिक शुरू किया जायेगा। मध्य प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने शनिवार को ग्वालियर के कम्पू खेल परिसर में प्रांतीय ओलम्पिक खेलों का शुभारंभ करते हुए यह घोषणा की।

क्या बोले एमपी के खेलमंत्री: जीतू पटवारी ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में लगातार पदक हासिल करने के बाद भी खिलाड़ियों को नौकरी से वंचित रहना पड़ता है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (कमलनाथ) की मंशा अनुसार नई खेल नीति में यह व्यवस्था की जा रही है कि शासकीय नौकरी में खिलाड़ियों को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल सके।’’

कौन खेल हैं शामिल: खेलमंत्री ने कहा कि अंडर-16 प्रांतीय ओलम्पिक में सीबीएसई, सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के बच्चे शामिल होंगे। अभी यह स्पर्धा केवल 16 वर्ष तक के बच्चों में से प्रतिभा चयन के लिये आयोजित की जा रही है। पटवारी ने बताया कि इसमें दस खेल हॉकी, बास्केटबॉल, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, एथलेटिक्स, कुश्ती, बैडमिंटन और टेबिल टेनिस शामिल होंगे।

Hindi News Today, 23 November 2019 LIVE Updates: बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्यों लिया यह फैसला: जीतू पटवारी ने कहा कि प्रांतीय ओलम्पिक खेल का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में खेलों के प्रति युवाओं में जागरूकता लाना, खेलों को सर्वसुलभ बनाना, प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान करना तथा उन्हें आधुनिक सुविधा और प्रशिक्षण प्रदान करना है।

जिम की फीस कम: कमलनाथ के मंत्री पटवारी ने स्टेडियम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे, (खासकर सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवा) से बात की। इस दौरान खिलाड़ियों द्वारा स्टेडियम के जिम की फीस कम करने के आग्रह पर जीतू पटवारी ने फीस को 300 रुपए प्रति व्यक्ति से घटाकर 100 रुपए करने के निर्देश फ़ौरन दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 यूपी में अरबों रुपये का घोटाला, 31 जिले की 1123 पंचायतों में परफॉर्मेंस ग्रांट में बंदरबांट, विजिलेंस जांच के आदेश
2 कांग्रेस का हमला- BJP और अजित पवार ने ‘दुर्योधन व शकुनी’ की तरह जनादेश का ‘चीरहरण’ किया
3 शहरों में घट रही बेरोजगारी की दर! नई रिपोर्ट में पेश किए गए आंकड़े
ये पढ़ा क्या?
X