शिवराज सिंह बोले- कांग्रेस और अंग्रेजों ने हमेशा गलत इतिहास पढ़ाया, आजादी की लड़ाई को सिर्फ खानदान का बताया; कहा- जनजातीय योद्धाओं को भुला दिया गया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अंग्रेजों और कांग्रेस ने आज़ादी की लड़ाई के इतिहास को एक परिवार की पीढ़ी का इतिहास बना दिया। PM मोदी ने जनजातीय योद्धाओं के आज़ादी में दिए गए योगदान को सही ढंग से देश के सामने रखा है।

MP CM, shivraj singh chouhan, BJP, Congress
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक जनजातीय कार्यक्रम के दौरान(फोटो सोर्स: ANI)।

15 नवंबर को अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को पूरे देश में ‘जनजातीय गाैरव दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रतलाम ज़िले में बनने वाले एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पहले जनजातीय योद्धाओं को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर निशाना साधा।

सीएम शिवराज ने कहा कि बिरसा मुंडा के जन्मदिन पर केंद्र ने जनजातीय गौरव दिवस मनाने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि यह केवल एक कार्यक्रम नहीं है, बल्कि इसके जरिए हमारे जनजातीय योद्धाओं के पराक्रम को सही तरीके से देश के सामने रखा गया है।

उन्होंने कहा “अंग्रेजों और कांग्रेस ने हमेशा गलत ढंग से इतिहास पढ़ाया। आजादी की लड़ाई एक खानदान की पीढ़ी की लड़ाई बताई गई। इस दिवस के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद।” शिवराज ने कहा कि पीएम मोदी ने आजादी में तमाम जनजातीय योद्धाओं के योगदान को सही तरीके से देश के सामने रखा है। भारत माता पर इन शहीदों का जो कर्जा था, उन्होंने उस कर्जे को उतारा है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह कार्यक्रम जनजातियों की सामाजिक परंपराओं, उनके जीवन मूल्यों को आगे बढ़ाने का प्रयास है।

पीएम मोदी ने भी पूर्व सरकारों पर साधा निशाना: जनजातीय गौरव दिवस पर पीएम मोदी ने रतलाम में कहा, “आज भारत अपना पहला जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है। आज़ादी के बाद देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर, पूरे देश के जनजातीय समाज की कला-संस्कृति, स्वतंत्रता आंदोलन और राष्ट्रनिर्माण में उनके योगदान को गौरव के साथ याद किया जा रहा है, उन्हें सम्मान दिया जा रहा है।”

पूर्ववर्ती केंद्र सरकारों पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आदिवासी समाज को उचित महत्व नहीं देकर पहले की सरकारों ने जो अपराध किया है, उस पर लगातार बोला जाना जरूरी है।” उन्होंने कहा, “जनजातीय समाज में प्रतिभा की कभी कोई कमी नहीं रही है लेकिन दुर्भाग्य से पहले की सरकारों में आदिवासी समाज को अवसर देने के ​लिए जो जरूरी राजनीतिक इच्छा शक्ति चाहिए वो बहुत कम थी।”

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
मध्‍य प्रदेश: बीफ के शक में स्टेशन पर मुस्लिम दंपति के साथ मारपीटGauraksha Samiti, Muslim couple, train beaten, MP, beef suspicion, Khirkiya railway station, Harda district, Madhya Pradesh beef, गौमांस, बीफ विवाद, मुस्लिम दंपति, गौरक्षा समिति, एमपी पुलिस, हिंदू, मुस्लिम