ताज़ा खबर
 

वंदेभारत से भी बेहतर होंगे तेजस में खानपान के इंतजाम, जानिए कितना है किराया और कैसी हैं सुविधाएं

सफर में यात्रियों को खाने में सबसे बड़ी मांग रहती है कि उनके लिए जो भी खाने के लिए सब्जियां उपलब्ध कराई जाएं, उसमें तरी वाली सब्जी होनी चाहिए, इसका खास ख्याल भी आइआरसीटीसी ने रखा है।

Author नई दिल्ली | Published on: September 22, 2019 3:55 AM
तेजस में सफर करने वालों को लखनऊ से दिल्ली के लिए एससी चेयर कार के लिए 1125 रुपए का भुगतान करना होगा। जबकि एक्जक्यूटिव चेयर कार के लिए 2310 रुपए का शुल्क होगा।

लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली नई ट्रेन ‘तेजस’ के लिए रेल मंत्रालय ने टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। नवरात्र के दौरान 4 अक्तूबर से इस ट्रेन का सफर शुरू होगा। इस ट्रेन का सफर ‘वंदे भारत’ से भी बेहतर हो, इसके लिए आइआरसीटीसी ने खानपान के बेहतरीन इंतजाम किए हैं। ट्रेन में सुबह की ट्रेन में नाश्ता और रात के सफर के लिए खाने का पूरा इंतजाम उपलब्ध रहेगा।  ट्रेन का लखनऊ से गोरखपुर के बीच सफल ट्रायल हो चुका है। आइआरसीटीसी इसका संचालन कर रहा है, लिहाजा ट्रेन में यात्रियों के खानपान के लिए विशेष इंतजाम रहेंगे। जैसे ही यात्री ट्रेन में बैठेंगे उनके लिए स्वागत के तौर पर सबसे पहले चाय, कॉफी व नींबू पानी का बंदोबस्त रहेगा। इसके तुरंत बाद नाश्ते में पोहा, सेवई और उपमा का इंतजाम किया गया है।

सफर में यात्रियों को खाने में सबसे बड़ी मांग रहती है कि उनके लिए जो भी खाने के लिए सब्जियां उपलब्ध कराई जाएं, उसमें तरी वाली सब्जी होनी चाहिए, इसका खास ख्याल भी आइआरसीटीसी ने रखा है। ट्रेन में शाकाहारी व मांसाहारी दोनों ही खाने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मांसाहारी खाने में मसाला आमलेट दिया जाएगा। इसके अतिरिक्तयात्रियों के लिए शाकाहारी कटलेट और उबली सब्जियां भी उपलब्ध रहेंगी।

शाम के खाने में यात्रियों के लिए पनीर टिक्का, मसाला चिकन, लच्छा पराठा, मसला पूरी, तवा रोटी, दाल, जीरा राइस, दही, आइसक्रीम और गुलाब जामुन उपलब्ध रहेगा। इसमें से यात्रियों को अपना विकल्प तय करना होगा। इस खाने को एक पैकेज के तहत उपलब्ध कराया जाएगा। यात्री इस खाने को घर भी ले जा सकेंगे। यह भी योजना है कि यात्रियों की मांग के अनुसार चाय, कॉफी व नींबू पानी उपलब्ध होगा।

तेजस में सफर करने वालों को लखनऊ से दिल्ली के लिए एससी चेयर कार के लिए 1125 रुपए का भुगतान करना होगा। जबकि एक्जक्यूटिव चेयर कार के लिए 2310 रुपए का शुल्क होगा। इसी तरह दिल्ली से लखनऊ के लिए एसी चेयर कार के लिए 1280 रुपए का शुल्क होगा। जबकि एक्जक्यूटिव चेयर कार के लिए 2450 रुपए देने होंगे। तेजस ट्रेन अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसका निर्माण रेल फैक्ट्री कपूरथला में किया गया है। यह 20 डिब्बे की ट्रेन है। इसमें सभी डिब्बे स्वचालित हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories