scorecardresearch

New CDS: रिटायर ले. जनरल अनिल चौहान नए CDS, 11 गोरखा राइफल्स से शुरू किया था करियर

Anil Chouhan New CDS of India: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) को अगले CDS के रूप में नियुक्त किया गया है।

New CDS: रिटायर ले. जनरल अनिल चौहान नए CDS, 11 गोरखा राइफल्स से शुरू किया था करियर
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) को अगले CDS के रूप में नियुक्त किया गया है। (Photo Credit – ANI/File)

Lt General Anil Chouhan Appointed New CDS of India: भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के रूप में नियुक्त किया है। जो भारत सरकार, सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से खाली था पद

पिछले साल आठ दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से यह पद खाली था। इस हेलीकॉप्‍टर हादसे में जनरल रावत, उनकी पत्‍नी और कुछ अन्‍य अधिकारियों सहित 13 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे में केवल एयरफोर्स ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ही जीवित बचे थे जिनकी गंभीर रूप से जलने के कारण बाद में मृत्‍यु हो गई थी।

11 गोरखा राइफल्स से शुरू किया था करियर

18 मई, 1961 को उत्तराखंड में जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी , खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। मेजर जनरल के पद पर रहते हुए अनिल चौहान ने उत्तरी कमान के अहम बारामुला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की हैं और उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का खासा अनुभव है।

40 साल सेना में रहते हुए संभाली कई जिम्मेदारियां

इन सभी जिम्मेदारियों को निभाने के बाद उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में नॉर्थ-ईस्ट में एक कोर की कमान संभाली और फिर सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने। करीब 40 सालों तक सेना का हिस्सा रहते हुए अनिल चौहान ने कई पदों पर रहते हुए अपना योगदान दिया। अनिल चौहान, बीते साल मई 2021 में भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हो गए थे।

इन अवार्ड्स से सम्मानित हो चुके हैं रि. लेफ्टिनेंट जनरल चौहान

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) को सेना का हिस्सा रहकर शानदार सेवा देने के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

रक्षा मंत्रालय ने CDS की नियुक्ति को लेकर बदला था नियम

गौरतलब है कि देश के रक्षा मंत्रालय ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति के लिए तीनों रक्षा बलों थल, वायु और नौसेना के सर्विस एक्ट के नियमों में बदलाव किया था, जिसके लिए इस साल एक अधिसूचना भी जारी की गई थी। केंद्र सरकार ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद के लिए लेफ्टिनेंट जनरल या जनरल रैंक से रिटायर सेना अधिकारी की नियुक्ति की अनुमति दी थी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 07:08:00 pm